MPT Course क्या है? MPT कोर्स कैसे करे? एमपीटी के लिए योग्यता, फीस, सब्जेक्ट्स, फुल फॉर्म की सभी जानकारी हिंदी में

MPT Kya hai और Master of Physiotherapy Kaise Karen? हमारे ब्लॉग Supporting Ainain में एकबार फिर से आपका स्वागत है। हरेक व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना जरूर होता है। बहुत से माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा बड़ा होकर कुछ अच्छा काम करे।

आज के इस आर्टिकल में मै आपको Master of Physiotherapy Course(What is MPT information in hindi) के बारे में जानकारी बतनेवाला हूं। यदि आप भी अपना कैरियर डॉक्टर में बनाना चाहते है और फिर बनने के बाद लोगों की सेवा करना चाहते है तो यह कोर्स बिल्कुल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Master of Physiotherapy क्या है?  (What is MPT information in hindi), (How To Do MPT Full Details In Hindi) MPT कोर्स कैसे करे? MPT कोर्स के लिए योग्यता क्या है? MPT कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है? MPT कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई MPT कोर्स के बाद कैरियर।

MPT क्या है? What is Master of Physiotherapy in Hindi?

विषय-सूची

MPT क्या है? What is Master of Physiotherapy in Hindi?
MPT क्या है? What is Master of Physiotherapy in Hindi?

MPT का फूल फॉर्म है Master of Physiotherapy। ये बेचलोर डिग्री के बाद किया जाने वाला 2 साल का प्रोफेशनल कोर्स है। मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी एक कोर्स है जो physical therapy से जुड़ी जानकारी के अध्ययन से संबंधित है। MPT कोर्स में आधुनिक टेक्नोलॉजी और प्राकृतिक दोनों को मिलाकर फिजियोथेरेपी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों और तरीकों को सीखने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध हैं।

MPT Full Form

Master of Physiotherapy

MPT का फूल फॉर्म है : मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स कैसे करे? How to do Master of Physiotherapy Course?

जो भी छात्र MPT कोर्स  करने में रूचि रखते है| उनमें आगे बताई गयी Master of Physiotherapy कोर्स करने के लिए कीन किन Qualification का होना आवश्यक है, साथ ही साथ जनेगे के इस कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है और इस कोर्स के लिए कौन सी एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है।

MPT कोर्स की योग्यता क्या है? MPT Course Qualification

यदि कोई स्टूडेंट बेचलर डिग्री के बाद MPT कोर्स करना चाहता है तो वो कर सकते है। लेकिन उनको बेचलर ऑफ फिजियोथैरेपि  विषय से बैचलर कोर्स की डिग्री यानी ग्रेजुएशन पूरा किया होना चाहिए। ग्रेजुएशन में छात्र का कम से कम 50% मार्क्स से पास होना जरूरी है।

MPT कोर्स के एडमिशन प्रोसेस – MPT Course Admission Process

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स करने के लिए उपर बताई गई योग्यता आपको पूर्ण करनी होगी। उसके बाद आगे एडमिशन के लिए आप योग्य कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते है।

लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी और कॉलेज इस कोर्स में एडमिशन देने से पहले एंट्रेस एग्जाम लेते है। जिसमे आपको भाग लेना होगा। बहुत ही कम कॉलेज है जो मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए एंट्रेस एग्जाम के बगैर एडमिशन देते है।

कुछ कॉलेज अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं जबकि अन्य कॉलेज MPT के लिए कुछ सामान्य प्रवेश परीक्षाओं के स्कोर को स्वीकार करते हैं।

एंट्रेस एग्जाम को देने के बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपना मेरिट लिस्ट तैयार करता है। यदि आप इस लिस्ट में आते है तो ही आप को MPT course करने के लिए अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है।

MPT कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम – MPT Course Entrance Exam

यहां पर हमने कुछ एंट्रेस एग्जाम की लिस्ट दी है। जिसके लिए आप तैयारी कर सकते है।

  • NEET PG
  • IPU CET
  • MET
  • VEE
  • DSAT

एमपीटी कोर्स के विषय – Mpt Course Subjects

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि कोर्स चाहे कोई भी हो लेकिन उसमें आपको किसी एक विषय में मास्टर बनना होता है। इसी तरह इस कोर्स में भी अलग अलग विषय होते है। MPT कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको ब्रांच को सेलेक्ट करना होता है यानी की आपको किस टॉपिक या किस विषय में स्पेलाइजेशन करना होता है इसके बाद आपको ब्रांच के अनुशार सब्जेक्ट को दिया जाता है तो हमने यहां पर आपको ब्रांच के नाम निचे दिए एक बार अच्छे से समझ बुझ कर सेलेक्ट करे।

  • विशेषज्ञता
  • बाल चिकित्सा न्यूरोलॉजी
  • हाथ पुनर्वास
  • प्रसूति और स्त्री रोग
  • सामुदायिक फिजियोथेरेपी
  • हड्डी रोग
  • न्यूरोलॉजी कार्डियो श्वसन

MPT कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई – Further Studies After MPT Course

MPT कोर्स के बाद आगे यदि कोई स्टूडेंट पढ़ाई करना चाहता है तो ये ऑप्शन भी उपलब्ध है। कोर्स पूरा होने के बाद आप आगे उची पढ़ाई भी कर सकते हैं। MPT के बाद डॉक्टरेट की डिग्री के लिए आप फिजियोथेरेपी में पीएचडी और एमफिल भी पढ़ाई कर सकते हो।

MPT कोर्स के बाद कैरियर  – Career After MPT Course

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स करने बाद आप आसानी से INR 3.5-4.5 लाख प्रति वर्ष सेलरी की कमाई कर सकते है। मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स करने बाद बहुत से ऐसे करियर है जिसकी माग सिर्फ भारत में नहीं बल्कि बाहर के देशों में भी इसकी बहुत सारी माग है। और आप बाहर विदेश जाकर अच्छा कमाई कर सकते है।

MPT कोर्स के बाद जॉब – Job After MPT Course

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स करने बाद आप कुछ निम्नलिखित पोस्ट पर अपना करियर जॉब कर सकते है।

  • Physiotherapist
  • Acupuncturist
  • Lecturer
  • Osteopath

Master of Physiotherapy FAQ

Q-1. MPT course full form क्या है?

MPT course full form Master of Physiotherapy है|

Q-2. MPT कोर्स क्यों जरूरी है?

Master of Physiotherapy कोर्स ये फिजियोथैरेपिस्ट के लिए बेसिक जरूरियात कोर्स है। इस कोर्स को करने से आप को बेसिक जानकारी मिलेगी जो जरूरी है।

Q-3. MPT कोर्स कितने साल को कोर्स है?

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स 2 साल का कोर्स है।

Q-4. MPT कोर्स कब कर सकते है?

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स आप बेचलर ऑफ फिजियोथैरेपि के ग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते है।

Q-5. MPT कोर्स की फीस कितनी होती है?

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स की फीस 2 से 7 पर एनुअल होती है। फिर भी यह अलग-अलग कॉलेज पर आधारित है।

Q-6. MPT कोर्स के बाद क्या आगे पढ़ाई कर सकते है?

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के आप फिजियोथेरेपी में पीएचडी और एमफिल डिग्री की पढ़ाई कर सकते है।

Q-7. MPT कोर्स करने के बाद कितनी सेलरी मिल सकती हैं?

मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स करने के बाद आप प्रति वर्ष 4 से 5 लाख की कमाई कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि एमपीटी कोर्स क्या है?(What is MPT Course?)(mpt course details in hindi) कैसे हम एडमिशन ले सकते है? (how to do MPT Course full information in hindi) क्या प्रोसेस है सभी की जानकारी हिन्दी में। साथ ही साथ यह भी जाना की का कोर्स के लिए क्या-क्या योग्यता है और इस कोर्स कि फीस कितनी है(Qualification, Job full deatils infrmation in hindi)  और यदि कोई इस कोर्स को करता है तो उसका कैरियर कैसा रहेगा।

मुझे उम्मीद है की में आपका MPT Courses(Master of Physiotherapy course) से जुड़ी सारे सवालों का जवाब दे पाया होगा। आपको आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना। और इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताना।

Leave a Comment