इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए? – How to increase Likes on Instagram in Hindi

आज हम जानेंगे इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए की पूरी जानकारी (instagram par like kaise badhaye) के बारे में क्योंकि क्या आपने कभी गौर किया है कि जो लोग फेसबुक चलाते हैं, वह लोग इंस्टाग्राम पर भी अपना अकाउंट अवश्य बना करके रखते हैं और जिस प्रकार वह फेसबुक पर रोजाना एक्टिव रहते हैं, उसी प्रकार वह इंस्टाग्राम पर भी रोजाना एक्टिव रहते हैं। फेसबुक की तुलना में देखा जाए तो इंस्टाग्राम पर अधिकतर फोटो आपको हाई क्वालिटी की दिखाई देती है। दरअसल यह फोटो ऐसे ही पोस्ट नहीं की जाती है।

इस फोटो को पोस्ट करने का मकसद यह होता है कि इंस्टाग्राम पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के पेज होते हैं,साथ ही अन्य कई बड़े-बड़े लोग भी होते हैं। कई लोगों को इंस्टाग्राम से ही प्रसिद्धि मिली है जिसके पीछे कहीं न कहीं उनकी हाई क्वालिटी की फोटो का काफी अहम रोल है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर अधिक लाइक होने पर पैसे भी कमाए जा सकते हैं। यही वजह है कि इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने का तरीका हर व्यक्ति जानना चाहता है।

इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए? – How to increase Likes on Instagram in Hindi

Contents show
इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये
Instagram Par Like Kaise Badhaye

इंस्टाग्राम पर लाइक क्यों बढाए जाते हैं, अगर इसका सीधा सा जवाब आप जानना चाहते हैं तो बता दे कि, जितने ज्यादा लाइक आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज पर होते हैं, उतने ही अधिक चांस होते हैं कि आपको अधिक से अधिक पैसे कमाने का मौका मिले। दरअसल इंस्टाग्राम पर अधिक लाइक होने के कारण आपकी प्रोफाइल की रिच बहुत अधिक लोगों तक होती है।

ऐसे में अगर आप अपनी प्रोफाइल से कुछ प्रमोशन करते हैं, तो वह अधिकतर लोगों के पास पहुंच जाती है। इससे कंपनी को फायदा होता है। इसके अलावा कुछ लोग फेमस होने के लिए भी अधिक से अधिक लाइक प्राप्त करना चाहते हैं। खैर फिलहाल आइए जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाते हैं।

1. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए रोजाना पोस्ट करें

आपने यूट्यूब के कई वीडियो में देखा होगा कि जो लोग यूट्यूब पर चैनल बनाते हैं और रोजाना अपने चैनल पर कुछ ना कुछ पोस्ट करते हैं, उनका चैनल अन्य लोगों की तुलना में तेजी के साथ तरक्की करता है। यही बात इंस्टाग्राम पेज या फिर प्रोफाइल पर भी लागू होती है।  जो लोग जल्दी से इंस्टाग्राम प्रोफाइल/पेज पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें रोजाना अपनी आईडी से कुछ ना कुछ पोस्ट अवश्य करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इससे लोगों को यह लगता है कि उन्हें आपकी प्रोफाइल से रोजाना कुछ ना कुछ नया मिलेगा और लोगों को नई चीजे पसंद आती है। इसलिए हो सकता है कि वह आपकी आईडी को फॉलो करें और फॉलो करने का मतलब है कि आपके इंस्टाग्राम आईडी पर लाइक बढ़ेगा ही पड़ेगा। दरअसल जब आप रोजाना अपने इंस्टाग्राम आईडी से कुछ ना कुछ पोस्ट करते हैं तो इससे आपकी पोस्ट को ज्यादा इंगेजमेंट प्राप्त होती है और यही वजह है कि आपके फॉलोवर इसके जरिए बढ़ सकते हैं।

2. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए # का इस्तेमाल करें

Hashtags को आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स या फिर लाइक बढ़ाने का ब्रह्मास्त्र भी कह सकते हैं। यह एक ऐसा जरिया है जिसे अगर आप सही से इस्तेमाल करते हैं तो आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी और जब ऐसा होगा तब अधिक से अधिक लोग आपकी प्रोफाइल को विजिट करेंगे और अगर किसी को आपकी प्रोफाइल पसंद आती है, तो वह आपको अवश्य फॉलो करेगा। इससे आपके लाईक भी बढ़ेंगे।

दरअसल जब आप कुछ पोस्ट करते हैं और उसमें अगर आप Hashtags का इस्तेमाल करते हैं, तो यह Hashtags अधिक से अधिक लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंचाने में सहायक साबित होता है, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम पर आपने जो Hashtags पोस्ट किया है उसी को सर्च करता है तो आपकी पोस्ट भी उसे दिखाई देती है। इस प्रकार वह कहीं ना कहीं आप की पोस्ट पर आने के लिए विवश हो जाता है।

3. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम आईडी को पब्लिक करें

यह वह भारी गलती है, जो अधिकतर ऐसे लोग करते हैं जिन्होंने इंस्टाग्राम पर अपना नया अकाउंट बनाया होता है। अगर आपने अपनी इंस्टाग्राम आई डी को प्राइवेट किया हुआ है, तो आप यह भूल जाए कि आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे या फिर आपके लाइक बढ़ेंगे, क्योंकि लोग आपको फॉलो करने से पहले आपकी फोटो देखना पसंद करते हैं

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

और अगर उन्हें आपकी फोटो अच्छी लगती है, तभी वह उसे लाइक करते हैं और आपकी आईडी को फॉलो करते हैं। इसलिए अगर आपने अपनी इंस्टाग्राम आईडी को प्राइवेट किया हुआ है तो आज ही उसे पब्लिक कर दें। इससे हर कोई आपकी आईडी को देख सकेगा और आपको फॉलो कर सकेगा।

4. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए एचडी फोटो/वीडियो पोस्ट करें

इंस्टाग्राम पर जब भी आप कोई भी वीडियो फोटो या फिर रिल्स अपलोड करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह हाई क्वालिटी वाली होनी चाहिए, क्योंकि घटिया क्वालिटी वाली फोटो या फिर वीडियो देखना कोई भी पसंद नहीं करता है। आप खुद ही सोचें कि जब आप कोई वीडियो देखते हैं तब आप यह चाहते हैं कि, वह आपको साफ-साफ दिखाई दे और ऐसा तभी होता है जब वह वीडियो एचडी क्वालिटी में होता है। अगर आपको ऐसा वीडियो मिलता है, तब आप उसे पसंद करते हैं।

ठीक ‌‌यही बात आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर भी पोस्ट किए जाने वाले फोटो और वीडियो पर लागू होती है। अगर उनकी क्वालिटी अच्छी है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि उन्हें अधिक से अधिक लाइक मिले, साथ ही लोग आपकी इंस्टाग्राम आईडी को फॉलो भी कर ले। इसके लिए आप डीएसएलआर कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपके पास बजट नहीं है, तो आप प्लेस्टोर पर मिलने वाली बहुत सारी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपनी फोटो और वीडियो को अच्छा बना सकते हैं।

5. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए पोस्ट में कैप्शन जोड़ें

बिना कैप्शन वाली पोस्ट इंस्टाग्राम पर वही लोग करते हैं, जो इंस्टाग्राम पर नया नया अकाउंट बनाते हैं। बता दें कि, कैप्शन आपके इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए बहुत ही सहायक साबित हो सकता है। इसलिए आगे से जब भी आप कोई भी फोटो या फिर वीडियो पोस्ट करें, तब उसका कैप्शन अवश्य लिखें। कैप्शन में आप उस फोटो या फिर वीडियो के बारे में बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध कैसे होते है?

यह लोगों को काफी आकर्षित करता है और इसी के कारण लोग आपकी फोटो को लाइक भी कर देते हैं। याद रखें कि इंस्टाग्राम पर कैप्शन आप 150 शब्दों के अंदर ही रखें, साथ ही उसमें इमोजी का इस्तेमाल करें और ऐसी लाइन का इस्तेमाल करें, जो अट्रैक्टिव लगे। आप कैप्शन के अंदर अपनी आईडी को फॉलो करने के लिए या फिर लाइक करने के लिए भी लोगों से रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

6. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करें

कुछ ही देर में अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर अधिक से अधिक लाइक पाने के लिए जब आप अपने इंस्टाग्राम आईडी या फिर पेज पर कुछ पोस्ट करें, तो उसे हर संभव सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें। बता दे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर यह कुछ ऐसे प्लेटफार्म है,  जिसे इंडिया में भारी मात्रा में चलाया जाता है और इस पर हर समय कोई ना कोई व्यक्ति एक्टिव रहता ही है।

ऐसे में इन सोशल मीडिया पर आप अपनी इंस्टाग्राम के पोस्ट को शेयर कर सकते हैं। इससे होगा यह कि आप की पोस्ट पर लाइक भी आएंगे और पसंद आने पर लोग आपके इंस्टाग्राम आईडी या फिर पेज को फॉलो भी कर लेंगे। इस प्रकार आपको डबल फायदा सोशल मीडिया पर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करने से होगा।

7. इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए सही समय पर कंटेंट पोस्ट करें

इंस्टाग्राम की पोस्ट पर अधिक से अधिक लाइक पाने के लिए कहीं ना कहीं आपको समय का भी ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल इंस्टाग्राम पर हुई रिसर्च में यह पाया गया था कि कुछ समय ऐसे है, जिसमें अगर आप इंस्टाग्राम आईडी से कुछ पोस्ट करते हैं, तो उस पर लाइक आने की संभावना ज्यादा होती है। यह समय सुबह 5:00 से लेकर के 8:00 बजे तक का समय होता है।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें?

दोपहर 12:00 से लेकर के 2:00 बजे तक का समय होता है और रात में 9:00 बजे से लेकर के 4:00 बजे तक का समय होता है। दरअसल इस टाइम लोग खाली रहते हैं और इस टाइम लोग अधिकतर सोशल मीडिया का ही इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जैसे ही आप कुछ पोस्ट करते हैं वैसे ही उस पर धड़ाधड़ लाइक आना चालू हो जाता है।

इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा ऐप

इंटरनेट पर आपको हजारों ऐसी एप्लीकेशन की भरमार मिल जाएंगी, जो यह दावा करती हैं कि वह इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए कारगर साबित होती है परंतु उसमें से कुछ एप्लीकेशन काम करती है और कुछ नहीं करती है। इसलिए नीचे हमने जेनुइन ऐसी एप्लीकेशन के नाम आपको दिए हैं जो वाकई में इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज पर लाइक बढ़ाने का काम करते हैं। इन्हें इंस्टॉल करके एक बार अवश्य ट्राई करें।

  • IG Hoot App
  • Insta Followers Pro
  • Like4Like App
  • Likulator App
  • Real Followers App
  • Followers up App

इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इंस्टाग्राम लाइक बढ़ाने वाली एप्लीकेशन क्या वास्तव में काम करती है?

सभी तो नहीं परंतु कुछ एप्लीकेशन अवश्य काम करती हैं।

इंस्टाग्राम लाइक ज्यादा होने से क्या होता है?

आप फेमस होते हैं।

क्या इंस्टाग्राम लाइक बढ़ाने का पैसे कमाने से भी कोई संबंध है?

जी हां। अगर ज्यादा लाइक होंगे तो आपको कई डील मिल सकती है।

क्या इंस्टाग्राम फॉलोअर बढ़ाना अलग है और इंस्टाग्राम लाइक बढ़ाना अलग है?

जी हां

इंस्टाग्राम फॉलोअर ज्यादा होने से क्या होता है?

आपको विभिन्न कंपनियां अपना प्रचार करने के लिए डील करने के लिए कहती हैं। इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में instagram par like kaise badhaye (how to increase likes on instagram in Hindi) और इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को instagram par like kaise badhaye के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment