इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं? इंस्टाग्राम में फोटो/वीडियो कैसे पोस्ट करें?

आज हम जानेंगे इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है की पूरी जानकारी (instagram kaise chalate hain) के बारे में क्योंकि इंडिया में आजकल शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इस पर लोग अपने 15 सेकंड या फिर 30 सेकंड के छोटे वीडियो बनाते हैं और उसे अपलोड करते हैं, जो कुछ ही सेकंड में तेजी के साथ पूरे इंडिया भर में और विदेशों में भी वायरल हो जाते हैं। इंडिया के ऐसे कई लड़के और लड़कियां हैं, जिन्हें इन्हीं शार्ट वीडियो मेंकर एप्लीकेशन से प्रसिद्धि मिली है।

अक्सर आपने इन शॉर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर यह देखा होगा कि लोग कहते हैं कि इन्हें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें। ऐसे में आप सोचते होंगे कि यह इंस्टाग्राम कौन सी चीज है जिसे हर कोई चलाता है और हर कोई इंस्टाग्राम पर अपने आप को फॉलो करने के लिए कहते हैं। बता दें कि यह सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो मुख्य तौर पर फोटो और हाई क्वालिटी की वीडियो पोस्ट करने के लिए बनाई गई है। आज के इस लेख में जानेंगे कि instagram kaise chalate hain आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंस्टाग्राम क्या है? – What is Instagram in Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं
Instagram Kaise Chalate Hain

इसे केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने बनाया था और बाद में इसे साल 2012 में फेसबुक ने खरीद लिया। इस प्रकार वर्तमान के समय में इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक ही है। गूगल प्ले स्टोर से 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर चुका इंस्टाग्राम वर्तमान के समय में किसी भी प्रकार के परिचय का मोहताज नहीं है। बता दें कि इंस्टाग्राम की स्टार्टिंग फोटो पोस्ट करने वाली एप्लीकेशन के तहत की गई थी।

बाद में इसमें वीडियो पोस्ट करने का ऑप्शन भी जोड़ दिया गया। वर्तमान के समय में यह एप्लीकेशन एंड्राइड यूजर और आईओएस यूजर्स तथा वेब यूजर के लिए भी अवेलेबल है। मुख्य तौर पर इसका इस्तेमाल हम अपनी फोटो को पोस्ट करने के लिए करते हैं, साथ ही अगर हमारे पास कोई वीडियो है और उसे हम शेयर करना चाहते हैं, तो उसे भी हम इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर पोस्ट कर सकते हैं।

यहां पर अधिकतर आपको ऐसी फोटो दिखाई देती है, जो काफी हाई क्वालिटी की होती है, क्योंकि अधिकतर लोग इंस्टाग्राम पर वही फोटो पोस्ट करते हैं, जो हाई क्वालिटी के कैमरे के द्वारा खींचे गए होते हैं। बता दें कि इंस्टाग्राम स्टोरी पर आप जो वीडियो लगाते हैं वह 24 घंटे के लिए ही लोगों को दिखाई देते हैं। इसके बाद वह ऑटोमेटिक गायब हो जाते हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम रील नाम का एक फीचर भी लॉन्च किया है, जिस पर आप अपने 15 से 30 सेकंड के वीडियो बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर आप अपनी आईडी भी तैयार कर सकते हैं और अपना खुद का पेज भी बना सकते हैं। जिस व्यक्ति के इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर होते हैं, उस व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर बहुत ही पॉपुलर माना जाता है। इसे कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है। इंस्टाग्राम चलाने के लिए आपको कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं, क्योंकि यह एक मुफ्त एप्लीकेशन है, बल्कि अगर आपके फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर ज्यादा हो जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप और पेड पोस्ट के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं।

दुनिया में ऐसे भी लोग हैं, जो एक पोस्ट करने के बदले में करोड़ों रुपए की फीस के तौर पर लेते हैं। जिस प्रकार आप फेसबुक में किसी फोटो या फिर वीडियो पर लाइक, कमेंट और शेयर कर सकते हैं, उसी प्रकार आप इसमें भी किसी भी फोटो या फिर वीडियो पर कमेंट, लाइक और शेयर कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट करने का फीचर भी मिलता है और जब चाहे तब आप अपनी प्रोफाइल को पब्लिक भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं? – How to use Instagram in Hindi

इंस्टाग्राम को इतना आसान बनाया गया है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। कोई भी सामान्य से सामान्य बंदा भी इसे आसानी से ऑपरेट कर सकता है। फिर भी हम नीचे आपके साथ यह जानकारी शेयर कर रहे हैं कि इंस्टाग्राम को अपडेट करने का तरीका क्या है। यहां पर इंस्टाग्राम कैसे यूज़ करते हैं।

1. Home

Home

बता दें कि इंस्टाग्राम के होम वाले सेक्शन में आपको सबसे ऊपर के साइड देखने पर अपनी प्रोफाइल की फोटो दिखाई देती है। इसके अलावा आपको बगल में ही उन लोगों की भी प्रोफाइल दिखाई देती है, जिसे आप फॉलो करते हैं। जैसे ही कोई बंदा कोई भी वीडियो या फिर फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करता है, वैसे ही उनका वीडियो और फोटो ऑटोमेटिक ही आपके स्मार्टफोन में ओपन हुई इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में दिखाई देने लगती है। जिस पर आप लाइक कर सकते हैं और कमेंट का इस्तेमाल करके कमेंट भी कर सकते हैं, साथ ही उसे शेयर कर सकते हैं।

Search

सर्च बटन को दबा कर के आप ऐसे लोगों की फोटो और वीडियो देख सकते हैं, जो इंस्टाग्राम पर डेयली एक्टिव रहते हैं और जो इंस्टाग्राम पर काफी पॉप्युलर हैं। आप चाहे तो ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके किसी भी व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर ढूंढ सकते हैं और उसे सर्च कर सकते हैं। अधिकतर जो फेमस सेलिब्रिटी है, वह इंस्टाग्राम पर सर्च करने पर आसानी से मिल जाते हैं और जो लोग लोकल लोग हैं, उन्हें सर्च करने में आपको थोड़ी प्रॉब्लम हो सकती है, क्योंकि एक ही नाम पर कई लोगों ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बना करके रखा होता है।

3. +icon

Icon

वर्तमान के समय में प्लस वाला आईकॉन आपको इंस्टाग्राम की प्रोफाइल में सबसे ऊपर दिखाई देता है। इस पर क्लिक करके आप कोई भी वीडियो या फिर फोटो, रील, स्टोरी, आदि इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं। यह वीडियो और फोटो पहले से ही आपके स्मार्टफोन में या फिर डिवाइस में मौजूद होना चाहिए।

4. 3 DOT

3 Dot

इस वाले टूल का इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम पर आने वाले किसी फेवरेट फोटो या फिर वीडियो को शेयर कर सकते हैं। जब आप इस आइकन पर क्लिक करते हैं, तब आप को शेयर करने के लिए अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिसमें से आप सूटेबल ऑप्शन पर क्लिक करके इंस्टाग्राम की फोटो या फिर वीडियो को शेयर कर सकते हैं।

5. Heart icon

Heart Icon

अगर आप ऐसे लोगों की लिस्ट देखना चाहते हैं, जो लोग आपको फॉलो करते हैं तब आप इस वाले आइकन का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही साथ आप यह भी देख सकते हैं कि जो लोग आपको फॉलो करते हैं, वह इंस्टाग्राम पर कौन सी फोटो या फिर वीडियो पोस्ट करते हैं अथवा उनकी एक्टिविटी क्या है।

6. Profile

Profile

इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी खुद की प्रोफाइल की इंफॉर्मेशन देख सकते हैं, साथ ही आप इस बात की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप ने कितने लोगों को फॉलो किया हुआ है और कितने लोग आपको फॉलो करते हैं। इसके अलावा आपने जो भी वीडियो या फिर फोटो इंस्टाग्राम की अपनी आईडी से डाली हुई होती है, वह सभी आपको यहां पर दिखाई देती है।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

यहां पर जो फोटो होती है वह स्थिर रहती है और जो वीडियो होता है वह हिलता रहता है। इससे यह अंदाजा लग जाता है कि कौन सा वीडियो है और कौन सा फोटो है। प्रोफाइल में आप अपनी प्रोफाइल फोटो को कभी भी चेंज कर सकते हैं, साथ ही अपने बायोडाटा को भी चेंज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील क्या है? – What is an Instagram Reel?

टिक टॉक के बैन हो जाने के कुछ ही दिनों के बाद इंस्टाग्राम ने रील नाम का एक फीचर लॉन्च किया था। बता दे कि इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल करके आप 15 सेकंड का वीडियो फिल्टर और अपने मनपसंद साउंड के साथ बना सकते हैं और उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं।

एक प्रकार से देखा जाए तो यह ठीक उसी तरह काम करता है, जिस प्रकार शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन काम करती है। इंस्टाग्राम रील भी लोग देखना काफी पसंद कर रहे हैं और यही वजह है कि कई लोग इस पर छोटे-छोटे वीडियो बनाकर के फेमस हो जा रहे हैं। इंस्टाग्राम पर आप जो भी रील बनाते हैं, वह आप चाहे तो सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। यह आपके FOLLOWER बढ़ाने में भी काफी काम आते हैं।

इंस्टाग्राम पर रील कैसे बनाते हैं? – How to Make Reel on Instagram in Hindi

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम रील बना सकते हैं।

1. इसे तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम की एप्लीकेशन को OPEN कर लेना है और अगर आप उसमें LOGIN नहीं है, तो आपको लॉगइन भी कर लेना है।

2. अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको एक VIDEO का आइकॉन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है। जब आप ऐसा करेंगे तो कुछ वीडियो आपके सामने चालू हो जाएंगे। यह इंस्टाग्राम रील ही होती है।

3. अब ऊपर की साइड में कोने में आपको जो ICON का आइकॉन दिखाई दे रहा है, उसे दबा देना है।

Reel

4. अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको एक वीडियो का ICON दिखाई दे रहा होगा। आपको उसे दबा देना है।

5. अब आप का वीडियो बनना चालू हो जाएगा। यह वीडियो 15 सेकंड तक ही बनेगा। उसके बाद वीडियो खत्म हो जाएगा।

Reel 2

6. अब आपको ऊपर बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। जैसे म्यूजिक ऐड करने का ऑप्शन, डाउनलोड करने का ऑप्शन इत्यादि। आप उनका इस्तेमाल अपनी सुविधा के हिसाब से कर सकते हैं।

Reel 3

7. अब आपको नीचे जो NEXT की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

8. अब आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको अपने वीडियो का कैप्शन डालना है। आप चाहे तो कैप्शन डाल सकते हैं या फिर इसे ऐसे ही खाली छोड़ सकते हैं। कुछ भी करने के बाद नीचे जो NEXT की बटन आपको दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

Reel 4

9. अब आपको अपनी स्क्रीन पर SHARE की बटन दिखाई देगी। इसे दबाते ही आपका इंस्टाग्राम रील वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट हो जाएगा।

इंस्टाग्राम में फोटो/वीडियो कैसे पोस्ट करें?

कई लोगों को इंस्टाग्राम चलाने में थोड़ी सी समस्या होती है। कई लोग इसमें अपनी फोटो या फिर वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं परंतु उन्हें पता नहीं होता है कि इसे करने का तरीका क्या है। इसलिए नीचे हमने आपके साथ इंस्टाग्राम पर फोटो/वीडियो पोस्ट करने का तरीका शेयर किया है।

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन कर ले।

2. एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद ऊपर की साइड में देखे। वहां पर आपको एक प्लस का आइकॉन दिखाई दे रहा होगा उसे आप को दबा देना है।

Post Photo Video Etc In Instagram

3. अब आपकी स्क्रीन पर कैमरा चालू हो जाएगा और नीचे की साइड आपको देखने पर वहां पर आपको एक गैलरी का ऑप्शन भी दिखाई देगा, उसे आपको दबा देना है।

4. अब आप गैलरी में पहुंच जाएंगे। यहां से आपको उस वीडियो या फिर फोटो का सिलेक्शन करना है, जिसे आप पोस्ट करना चाहते हैं।

Select

5. सिलेक्शन करने के बाद ऊपर जो तीर की बटन दिखाई दे रही है, उसे आप को दबाना है।

6. इसके बाद फिर से आपको तीर की बटन दबानी है।

7. अब आपको अपने फोटो या फिर वीडियो का कैप्शन लिखना है और उसके बाद ऊपर जो का निशान दिखाई दे रहा है उसे दबा देना है। बस इतना करते ही आपकी फोटो या फिर वीडियो इंस्टाग्राम पर थोड़ी ही देर के अंदर पोस्ट हो जाएगी।

इंस्टाग्राम चलाने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इंस्टाग्राम में वीडियो कैसे बनाते हैं?

एप ओपन करने के बाद ऊपर दिए गए प्लस आइकन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको रिल्स और लाइव आने का ऑप्शन मिल जाएगा।

मेरी इंस्टाग्राम आईडी क्या है?

इंस्टाग्राम के प्रोफाइल वाले सेक्शन में जाने के बाद आपको आपकी आईडी पता चल जाएगी।

इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए क्या आवश्यक है?

फोन नंबर और ईमेल आईडी

इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें?

गूगल प्ले स्टोर से, इंटरनेट से

इंस्टाग्राम की आईडी कैसे बनाते हैं?

ईमेल आईडी और फोन नंबर का इस्तेमाल करके

निष्कर्ष

आशा है आपको इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में instagram kaise chalate hain (how to use instagram in Hindi) और इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को instagram kaise chalate hain के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment