आईपीएल का लाइव मैच फ्री में कैसे देखें – Free में Live IPL Match देखने के 9 तरीके

आज हम जानेंगे Free Live ipl Match Kaise Dekhe की पूरी जानकारी (How to watch Live IPL Match for online in Hindi) के बारे में क्योंकि भले ही हमारे भारत देश का राष्ट्रीय खेल हॉकी है परंतु अगर कभी एक सर्वे किया जाए और उसमें लोगों से यह पूछा जाए कि उन्हें कौन सा खेल सबसे ज्यादा पसंद है या फिर वह कौन से खेल को देखना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं तो अधिकतर लोगों का जवाब होकी नहीं बल्कि क्रिकेट ही होगा।

क्रिकेट के प्रति हमारे भारत देश के लोगों की दीवानगी किसी से भी छुपी हुई नहीं है और शायद यही वजह है कि खुद बीसीसीआई यानी कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी इंडिया में समय-समय पर क्रिकेट का मैच करवाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। बीसीसीआई के द्वारा ही एक फेमस लीग की शुरुआत पिछले कई सालों से की गई है जिसे आईपीएल कहा जाता है।

फ्री में लाइव आईपीएल मैच कैसे देखें? – How to watch Live IPL Match for Free

Free Live Ipl Match Kaise Dekhe
Free Live Ipl Match Kaise Dekhe

हमारे भारत देश में अधिकतर IPL Match मार्च या फिर अप्रैल के महीने में चालू होता है और लगातार यह 2 महीने तक चलता है। आईपीएल का टेलीकास्ट करने का अधिकार जो चैनल प्राप्त करते हैं, वह अपने चैनल पर आईपीएल दिखाते हैं।

अब तो कई अप्लीकेशन भी आ चुकी है, जो लोगों को घर बैठे ही मुफ्त में आईपीएल देखने का मौका देती है और इसीलिए शायद आप भी इंटरनेट पर यह सर्च कर रहे हैं कि फ्री में आईपीएल देखने का तरीका क्या है और उसी सर्च के जरिए आप हमारे इस आर्टिकल पर पहुंचे हैं, तो चलिए आज जान लेते हैं कि आईपीएल फ्री में कैसे देखा जाता है अथवा आईपीएल फ्री में ऑनलाइन कैसे।

1. Hotstar App से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

आईपीएल देखने के लिए हमने हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर हॉटस्टार एप्लीकेशन को शामिल किया है, क्योंकि इस एप्लीकेशन की खासियत इतनी ज्यादा है कि इसे गूगल प्ले स्टोर से 500 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। बात करें अगर इसकी साइज की तो इसकी साइज सिर्फ 22 एमबी की है। इसके जरिए आप घर बैठे ही आईपीएल ऑनलाइन देख सकते हैं। हॉटस्टार का इस्तेमाल करके आईपीएल देखने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा, इसके लिए आगे पढ़ें।

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में चले जाए। ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर टैप करे। अब हॉटस्टार लिखें और सर्च कर दे।
  2. अब पहले नंबर पर ही हॉटस्टार एप्लीकेशन आपको दिखाई दे रही है। इसे इंस्टॉल की बटन को दबा कर के इंस्टॉल कर ले और एप्लीकेशन को ओपन करें।
  3. एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको एप्लीकेशन के नीचे स्पोर्ट्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसको दबाना है और फिर क्रिकेट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे दबाना है।
  4. अब आपको आईपीएल का बैनर स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा और उसी बैनर के नीचे आपको लाइव लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, आपको उस लाइव वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. बस इतना करते ही आईपीएल का लाइव मैच आपकी स्क्रीन पर चालू हो जाएगा।

2. Hotstar Website से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

अगर आप अपने कंप्यूटर में IPL Match देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हॉटस्टार की वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा, क्योंकि हॉटस्टार की वेबसाइट भी है, जो आपको कंप्यूटर में आईपीएल मैच ऑनलाइन देखने का मौका देती है।

  1. कंप्यूटर में IPL Match Online देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  2. जब ब्राउज़र ओपन हो जाए, तब आपको उसके सर्च बॉक्स में हॉटस्टार लिखना है और सर्च करना है।
  3. अब आपको हॉटस्टार की वेबसाइट अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी, आपको हॉटस्टार की वेबसाइट के ऊपर क्लिक कर देना है।
  4. जैसे ही आप क्लिक करेंगे, वैसे ही आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे। होम पेज में ऊपर की साइड में आपको एक सर्च बॉक्स मिलेगा, वहां पर क्लिक करके आपको आईपीएल मैच लिखकर सर्च कर देना है।
  5. अब आईपीएल का बैनर आपको दिखाई दे रहा होगा और उसके ऊपर ही आपको लाइव लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, उसे आप को दबाना है। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, वैसे ही आईपीएल आपकी स्क्रीन पर चालू हो जाएगा।

ध्यान दे : आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि IPL Match को देखने के लिए अगर आप हॉटस्टार एप्लीकेशन या फिर Hotstar वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको 399 रुपए देने पड़ेंगे क्योंकि यह दोनों ही पेड सब्सक्रिप्शन के ऊपर आधारित है।

इसलिए अगर आप पैसे देकर के आईपीएल देखना चाहते हैं तो हॉटस्टार एप्लीकेशन और हॉटस्टार वेबसाइट आपके लिए बेस्ट है और अगर आप फ्री में आईपीएल देखना चाहते हैं तो फ्री में आईपीएल देखने का तरीका हम आगे आपको बताएंगे।

3. JioTv से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

पहले ही आपको यह बता दिया जा रहा है कि अगर आप जियो टीवी से फ्री में आईपीएल देखना चाहते हैं तो आप रिलायंस जिओ सिम इस्तेमाल करते हुए होना चाहिए। यानी कि आपके फोन के अंदर रिलायंस जिओ सिम मौजूद होनी चाहिए।

  1. जिओटीवी से फ्री में IPL Match का आनंद लेने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर के जिओ टीवी एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  2. एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको क्रिकेट वाले ऑप्शन में जाना है या तो फिर आपको होम पेज पर ही कहीं ना कहीं IPL Match का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद लाइव आईपीएल मैच आपकी स्क्रीन पर चालू हो जाएगा।

4. Thoptv से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

IPL Match देखने के लिए यह बहुत ही शानदार एप्लीकेशन मानी जाती है परंतु शानदार एप्लीकेशन होने के बावजूद भी यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगी। इसलिए आपको इस एप्लीकेशन की एपीके फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड करना पड़ेगा। थोप टीवी को कई लोगों ने सबसे बढ़िया वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन के लिए वोट किया है।

ये भी पढ़ें : क्रिकेट अंपायर क्या होता है? Cricket Umpire कैसे बने?

इसके अंदर आप सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य कई कार्यक्रम भी बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं। जैसे की कॉमेडी कार्यक्रम, पिक्चर, सीरियल इत्यादि। अगर आपसे कोई यह सवाल करें कि भाई आईपीएल फ्री में देखने के लिए सबसे अच्छी एप्लीकेशन कौन सी है तो आप उसे जवाब के तौर पर थोप टीवी का नाम बता सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात है जो यूजर को पसंद आती है वह यह है कि किसी भी व्यक्ति को यहां पर किसी भी प्रकार का कोई भी सब्सक्रिप्शन लेने के लिए नहीं कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति फ्री में इसे यूज कर सकता है। नीचे आपको थोप टीवी डाउनलोड लिंक दिया गया है जिसे क्लिक करके आप थोप टीवी डाउनलोड कर सकते हैं।

5. Facebook से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

क्या आप जानते हैं कि जिस फेसबुक का इस्तेमाल आप दैनिक तौर पर फोटो पोस्ट करने के लिए और कमेंट करने के लिए करते हैं उसी फेसबुक का इस्तेमाल करके आप फ्री में आईपीएल भी देख सकते हैं, क्योंकि फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप और पेज हैं जो आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं।

इसके लिए बस आपको फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आपको आईपीएल वॉच फ्री लिखना है और सर्च करना है। इसके बाद आपको ऐसे कई पेज और ग्रुप अपनी स्क्रीन पर दिखाई देंगे जो IPL Match का लाइव स्ट्रीमिंग चला रहे होंगे। आपको उन पेज पर या फिर ग्रुप के ऊपर क्लिक करके आईपीएल मैच फ्री में देखने का आनंद उठाना है।

6. Star Sports Channel से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

आज कल सभी लोगों के घरों में केबल कनेक्शन या फिर डिश का कनेक्शन होता ही है और इसीलिए लोगों को आईपीएल देखने के लिए यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि स्टार स्पोर्ट्स एक ऐसा चैनल है जो अधिकतर केबल कनेक्शन और डिस कनेक्शन में आता ही है।

ये भी पढ़ें : क्रिकेट क्या होता है? Cricketer कैसे बने?

इसीलिए अगर IPL Match चालू हो गया है और आप फ्री में आईपीएल देखने का बेस्ट तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आपको स्टार स्पोर्ट्स चैनल को देखना चाहिए। केबल कनेक्शन या फिर डिश का कनेक्शन होने से यह जाहिर सी बात है कि हम उसका रिचार्ज हमेशा करवाते ही रहते हैं। ऐसे में आप जब आईपीएल आए तब स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर उसे देख सकते हैं, वह भी बिल्कुल मुफ्त में।

7. Videobuddy से IPL 2022 Match Online कैसे देखें?

वीडियोबडी टीवी कार्यक्रम, वेब सीरीज को देखने के लिए और डाउनलोड करने के लिए ट्रेंडिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप लेटेस्ट बॉलीवुड, हॉलीवुड, मूवी देख सकते हैं, साथ ही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा पॉपुलर टीवी सीरियल, लाइव क्रिकेट मैच फ्री में देख सकते हैं।‌यहां तक कि इसके जरिए आप अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हॉट स्टार, अल्ट बालाजी के वीडियो भी फ्री में देख सकते हैं।

आईपीएल मैच देखने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन कौन सी है?

हॉटस्टार, जिओ टीवी, एयरटेल टीवी, Thoptv, Oreotv

टीवी पर फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर आईपीएल आता है, उस पर आप आईपीएल देख सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Live IPL Match Kaise Dekhe के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Live ipl match kaise dekhe free mein (How to Watch Live IPL Match for Free in Hindi) और हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Free में Live IPL Match कैसे देखें के बारे में जानकारी मिल सके।

Disclaimer : ऊपर बताए गए कुछ स्टेप 3rd पार्टी सोर्स है, इसकी जीमेदारी हम नहीं लेते। इस लेख का उद्देश्य केवल आपको जानकारी प्रदान करना है। हमारा उद्देश्य किसी भी तरह से Piracy और Illegal गतिविधियों को प्रोत्साहित करना या बढ़ावा देना नहीं है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.