एयरटेल रिटेलर क्या होता है? Airtel Retailer कैसे बने? जानिए Airtel Retailer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एयरटेल रिटेलर (Airtel Retailer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Airtel Retailer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि Jio के अलावा Airtel देश की सबसे बड़ी मोबाइल टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी में से एक है। इसकी सर्विस का लाभ इंडिया में कई लोग उठा रहे हैं। एयरटेल टेलीकॉम सेक्टर में काफी पुरानी कंपनी मानी जाती है और देश में यह fastest 4G इंटरनेट प्रोवाइडर के तौर पर जानी जाती है। कई लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर एयरटेल कंपनी का रिटेलर कैसे बना जाता है?

अगर आप एयरटेल रिटेलर बनना चाहते हैं और एयरटेल रिटेलर बन करके काम करके अपनी कमाई करना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक साबित होगा। आज के इस लेख में जानेंगे कि Airtel Retailer Kaise Bane, एयरटेल रिटेलर बनने के लिए क्या करे, Airtel Retailer Meaning In Hindi, Airtel Retailer Kya Hota Hai, एयरटेल रिटेलर बनने का तरीका, Airtel Retailer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एयरटेल रिटेलर क्या है? – What is Airtel Retailer Information in Hindi?

विषय-सूची

Airtel Retailer Kaise Bane
Airtel Retailer Kaise Bane

एयरटेल रिटेलर एक ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसकी मोबाइल से संबंधित दुकान होती है और उसकी दुकान पर जाकर आप एयरटेल कंपनी की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं या फिर एयरटेल कंपनी के प्लांस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, नई सिम ले सकते हैं, अपनी एयरटेल की सिम को डीएक्टिवेट करवा सकते हैं या फिर एयरटेल की सिम को पोर्ट करवा सकते हैं। इसके अलावा भी कई फायदे आप एयरटेल रिटेलर शॉप से उठा सकते हैं।

एयरटेल रिटेलर का काम – Work of Airtel Retailer

एयरटेल रिटेलर का मुख्य काम एयरटेल कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट को बेचना है। जैसे सिम बेचना, लोगों को एयरटेल कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी देना, उनका फोन रिचार्ज करना, एयरटेल कंपनी के प्लांस के बारे में बताना तथा इसी प्रकार के अन्य काम।

एयरटेल रिटेलर बनने की योग्यता – Eligibility to become Airtel Retailer

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए आपके अंदर नीचे बताई गई योग्यता होनी चाहिए।

  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए।
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • आप उनकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना चाहिए।
  • आपके पास एक्टिव फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
  • अपनी खुद की दुकान होनी चाहिए।

एयरटेल रिटेलर कैसे बने? – How to become Airtel Retailer Information in Hindi?

एयरटेल रिटेलर बनने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एयरटेल रिटेलर कैसे बने अथवा एयरटेल रिटेलर बनने के लिए क्या करें तो नीचे हम आपको बहुत ही आसान स्टेप्स में एयरटेल रिटेलर बनने की प्रोसेस बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप एयरटेल रिटेलर बन सकते हैं।

1. अगर आप एयरटेल कंपनी का रिटेलर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एरिया के Airtel Distributor या फिर Sales Executive Officer से कांटेक्ट करना होगा, क्योंकि हर एरिया के एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर अथवा सेल्स एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अलग-अलग होते हैं। जो भी व्यक्ति जिस एरिया का Airtel Distributor या फिर Sales Executive Officer होगा वह अपने एरिया में ही अपनी सर्विस को अवेलेबल करवा सकता है।

2. एयरटेल फील्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव ऑफिसर या फिर एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाने के बाद आपको उनसे कहना है कि मुझे लापू सिम चाहिए, क्योंकि मैं एयरटेल रिटेलर बनना चाहता हूं और मेरे पास दुकान है तथा लोग मुझसे रिचार्ज करवाने के लिए आते हैं।

3. ऐसे में डिस्ट्रीब्यूटर आपसे पूछेगा कि आपकी दुकान कहां पर है, इसके अलावा वह आपके काम और आपकी दुकान से संबंधित कुछ इंफॉर्मेशन भी आपसे पूछेगा। ऐसे में आपको उसको सभी जानकारी बिल्कुल सही सही देनी है।

4. सभी जानकारी को देने के बाद अगर एयरटेल का डिस्ट्रीब्यूटर या फिर एयरटेल का सेल्स एग्जीक्यूटिव ऑफिसर आपको एयरटेल लापू (lapu) सिम देने के लिए एलिजिबल मानता है तो वह आपको एयरटेल लापू सिम प्रदान करेगा।

5. लापू सिम देने के पहले वह आपसे आपका आधार कार्ड और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट मांगेगा और 5 से 10 मिनट के अंदर आपके डॉक्यूमेंट और आपकी एलिजिबिलिटी की वेरिफिकेशन करके वह आपको एयरटेल लापू सिम दे देगा, जिसके बाद आपको एयरटेल लापू सिम को अपने फोन के अंदर डालना है और अपने फोन को रीस्टार्ट करना है।

6. इसके कुछ देर के बाद ही Airtel Distributor के द्वारा आपके लापू सिम को एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

7. लापू सिम एक्टिवेट होने के बाद आपको एयरटेल की तरफ से एक फोन कॉल आएगा जिसमें अब वह आपको काम कैसे करना है, उसका पूरा इनफार्मेशन प्रदान करेंगे जिसके बाद आप एयरटेल रिटेलर बन करके अपने काम को स्टार्ट कर सकते हैं।

एयरटेल रिटेलर को कितना कमीशन मिलता है? – How much Commission does an Airtel Retailer get?

आपके एयरटेल सिम में बैलेंस एयरटेल का डिस्ट्रीब्यूटर ही डालेगा। वह अगर आप से ₹1000 लेंगे तो वह आपके एयरटेल लापू सिम अकाउंट में ₹1030 डालेंगे। इस प्रकार आपको ₹1000 पर तुरंत ही 3% का इंस्टेंट कमीशन प्राप्त होता है। इसके बाद आप एयरटेल लापू सिम के द्वारा जब भी किसी अन्य व्यक्ति के फोन का बैलेंस करेंगे या उसे कोई अन्य सुविधा देंगे, तो आपको हर सर्विस के पीछे कमीशन मिलेगा। एयरटेल रिटेलर को कितना कमीशन मिलता है, इसके बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन के लिए एयरटेल की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

मित्र एप्लीकेशन क्या है? – What is Mitra Application?

मित्र रिचार्ज एप्लीकेशन को एयरटेल कंपनी के द्वारा ही एयरटेल रिटेलर के लिए क्रिएट किया गया है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एयरटेल रिटेलर बन जाने के बाद आप इस एप्लीकेशन के द्वारा ही कस्टमर के फोन को रिचार्ज कर पाएंगे, सिम की सेलिंग कर पाएंगे, नई सिम को एक्टिवेट कर पाएंगे, सिम को पोर्ट कर पाएंगे और इस एप्लीकेशन में ही आप अपनी कमीशन भी देख पाएंगे। इसके अलावा भी इसके अंदर आपको कई फीचर मिलेंगे, जिसका यूज़ आप कर सकेंगे।

एयरटेल रिटेलर बनकर अधिक कमाई कैसे करें? – How to Earn more by Becoming Airtel Retailer?

एयरटेल रिटेलर बनकर ज्यादा कमाई करने के लिए आपको अपनी एयरटेल की दुकान को भीड़भाड़ वाली जगह पर खोलना है, ताकि अधिक से अधिक कस्टमर आपकी दुकान पर आए और आप उन्हें सर्विस दें, ताकि आपकी कमाई ज्यादा हो। इसके अलावा कस्टमर से अपने संबंध मधुर बनाएं। यह एक बिजनेस को Success बनाने की कुंजी होती है।

एयरटेल रिटेलर बनने के फायदे – Benefits of becoming Airtel Retailer

जब आप एक सामान्य मोबाइल बेचने वाली दुकान के मालिक होते हैं, तो आपकी उतनी ज्यादा वैल्यू नहीं होती है जितनी ज्यादा वैल्यू एयरटेल रिटेलर बनने के बाद आपके होने लगती है। Airtel रिटेलर बनने के बाद आपको एयरटेल कंपनी की तरफ से पूरा सपोर्ट मिलने लगता है, क्योंकि तब आप उनके साथ जुड़कर काम करते हैं। ऐसे में उनका यह फर्ज होता है कि वह आपको पूरा सपोर्ट दें।

एयरटेल रिटेलर बनने के बाद आपकी इनकम काफी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि एयरटेल रिटेलर बनने के बाद आपको हर सर्विस कस्टमर को देने के बदले में कमीशन की प्राप्ति होती है। एयरटेल रिटेलर बनने के बाद एयरटेल की सर्विस या फिर प्रोडक्ट को बेचने के बाद आपको कमीशन मिलता है। आप चाहे तो धीरे-धीरे अपनी दुकान को बडा भी कर सकते हैं और आगे चलकर एयरटेल की डिस्ट्रीब्यूटरशिप भी ले सकते हैं।

एयरटेल रिटेलर कमीशन सूची – Airtel Retailer Commission List

नीचे हम आपको एयरटेल रिटेलर को एयरटेल की विभिन्न सर्विस को प्रदान करने के बदले में कितनी कमीशन मिलती हैं, उसकी जानकारी दे रहे हैं।

Airtel Payment Bank AEPS Commission

Amounts Slab (Rs.)Commission (Rs.)
100 – 4990.25
500 – 9991.50
1000 – 14992.00
1500 – 19993.00
2000 – 24994.00
2500 – 29996.00
30008.00
3001 – 100006.00

एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोलने का कमीशन – Airtel Payment Bank Account Opening Commission

भरोसा सेविंग अकाउंट : अगर एयरटेल रिटेलर किसी ग्राहक का भरोसा सेविंग अकाउंट ओपन करता है, तो उसे हर अकाउंट के पीछे ₹100 कमीशन मिलता है और अगर वह ग्राहक का पान कार्ड अकाउंट के साथ लिंक करता है, तो उसे ₹10 और कमीशन मिलता है।

रेगुलर सेविंग अकाउंट : अगर एयरटेल रिटेलर किसी कस्टमर का रेगुलर सेविंग अकाउंट ओपन करता है, तो उसे हर अकाउंट के पीछे ₹20 की कमीशन मिलती है और अगर वह ग्राहक के पान कार्ड को उसके रेगुलर सेविंग अकाउंट के साथ लिंक करता है, तो उसे ₹10 कमीशन और मिलता है।

कस्टमर की केवाईसी प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद अगले महीने से अगर कस्टमर अपने एयरटेल पेमेंट बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कोई भी ट्रांजैक्शन करता है, तो एयरटेल रिटेलर को ₹10 का कमीशन हर ट्रांजैक्शन के पीछे मिलता है।

एयरटेल भुगतान बैंक नकद जमा मशीन – Airtel Payment Bank Cash Deposit Machine

  • 1,00000 या फिर इससे कम का अमाउंट अकाउंट में डिपॉजिट करने पर एयरटेल रिटेलर को 0.15% का कमीशन मिलता है।
  • 1,00000 से लेकर ₹30,0000 तक के पैसे अकाउंट में डिपॉजिट करने पर एयरटेल रिटेलर को 0.10 पर्सेंट कमीशन मिलता है।
  • अगर एयरटेल रिटेलर तीन लाख से ज्यादा रुपए अकाउंट में जमा करता है, तो उसे कोई भी कमीशन नहीं मिलता है।

एयरटेल रिटेलर बनने के बाद क्या कर सकते है?

अगर आप एयरटेल रिटेलर बन जाते हैं,तो इसके बाद आप कस्टमर के सिम को रिचार्ज कर सकते हैं, एयरटेल के प्रोडक्ट जैसे कि सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड को बेच सकते हैं, एयरटेल की सिम को पोर्ट कर सकते हैं, एयरटेल का ऑफिशल स्टोर भी ओपन कर सकते हैं तथा एयरटेल की अन्य सभी सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Airtel Retailer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Airtel Retailer Kaise Bane (How To Become Airtel Retailer In Hindi) और एयरटेल रिटेलर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Airtel Retailer Kise Kahte Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

airtel retailerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “एयरटेल रिटेलर क्या होता है? Airtel Retailer कैसे बने? जानिए Airtel Retailer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.