जानकारी

अपने VI सिम का नंबर कैसे जाने? जानिए VI Sim का Number निकालने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे VI सिम का नंबर कैसे निकाले? पूरी जानकारी (How To Check Your VI SIM Number In Hindi) के बारे में क्योंकि आज का जमाना स्मार्टफोन का है, इसीलिए लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल अधिक करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि स्मार्ट फोन में डबल सिम का यूज किया जाता है। इसीलिए कई लोग ऐसे होते हैं, जो स्मार्टफोन में दो-दो सिम का इस्तेमाल करते हैं, वही जो लोग सादा फोन चलाते हैं, वह अपने फोन में एक ही सिम का इस्तेमाल करते हैं।

कई बार कुछ लोगों के साथ यह समस्या पैदा हो जाती है कि, वह अपने VI सिम कार्ड का नंबर ही भूल जाते हैं और काफी कोशिशें करने के बावजूद भी वह यह नहीं पता कर पाते हैं कि उनकी VI सिम कार्ड का नंबर क्या है? आज के इस लेख में जानेंगे कि VI Sim ka Number Kaise Nikale, VI Sim ka number check karne ka code, VI sim number check kaise karen, How to Know VI Sim Number आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

VI का नंबर कैसे निकाले? – How to Check the Number of VI Sim

Vi Ka Number Kaise Check Karen

Vi Ka Number Kaise Check Karen

अगर आप अपनी VI सिम कार्ड का नंबर भूल गए हैं और काफी कोशिशें करने के बावजूद भी आप यह पता कर पाने में असमर्थ हैं कि, आपकी VI सिम कार्ड का नंबर क्या है, तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज आपको यह जानकारी हम उपलब्ध करवा रहे हैं कि, कैसे आप अपनी VI सिम का नंबर पता कर सकते हैं। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं। जो पूरी तरह से काम करते हैं और आप इनमें से किसी भी तरीके को करके VI सिम का नंबर पता कर सकते हैं अथवा अपनी VI सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

1. *199# USSD CODE के द्वारा VI Number निकालने का तरीका

  1. VI का नंबर निकालने के लिए हमने आपको जो यूएसएसडी कोड दिया है, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऊपर दिए गए यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके VI सिम कार्ड का नंबर जानने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड ओपन करें।
  2. इसके बाद ऊपर दिए गए कोड को अपने मोबाइल की बटन की सहायता से टाइप करें। कोड को टाइप करने के बाद कॉल वाली बटन दबाएं। इतना करते ही कुछ ही सेकेंड के अंदर आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप मैसेज आपको दिखाई देने लगेगा।
  3. इसमें आपके VI नंबर की जानकारी आपको दिखाई देगी। इसके बाद आपको किसी सादे कागज पर इस नंबर को लिखकर रख लेना है, ताकि आप दोबारा से अपना VI नंबर ना भूल जाएं।
  4. अगर आप इस तरीके को स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं, तो आप चाहे तो जब नंबर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगे, तो उसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

2. VI APP के द्वारा VI नंबर पता करने का तरीका

इस तरीके का इस्तेमाल करके अपना VI नंबर पता करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा, जो कि VI की ऑफिशल एप्लीकेशन है।

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और प्लेस्टोर से VI App को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें।
  2. एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन में लॉगइन करना होगा। लॉग इन करने के लिए अपना फोन नंबर एंटर करें। यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आपको वही फोन नंबर इंटर करना है, जिस फोन नंबर को आपने पहले तरीका इस्तेमाल करके निकाला है।
  3. फोन नंबर इंटर करने के बाद आपके सिम कार्ड पर एक ओटीपी जाएगा।
  4. ओटीपी प्राप्त हो जाने पर आपको उस ओटीपी को वेरीफाई करना है।
  5. जैसे ही आप ओटीपी वेरीफाई कर देंगे, वैसे ही आपको VI सिम से रिलेटेड सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। जैसे कि आपका फोन नंबर क्या है? रिचार्ज की वैलिडिटी कितनी है? रिचार्ज अमाउंट कितना है? कितना डाटा बैलेंस बचा है? मुख्य बैलेंस कितना है?आने वाले प्लेंस कौन से हैं?आप का रिचार्ज कब खत्म होगा।

3. मोबाइल की सेटिंग से VI नंबर पता करने का तरीका

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इस तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह तरीका सिर्फ स्मार्टफोन में ही वर्क करता है। इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने VI सिम का नंबर जानने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग वाले ऑप्शन में जाएं। सेटिंग वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको SIM वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इतना करने पर आप सिम कार्ड वाले ऑप्शन पर चले जाएंगे। जैसे ही आप सिम कार्ड वाले ऑप्शन पर पहुंचेंगे, वैसे ही आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी सिम का नंबर दिखाई देने लगेगा, साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि, आपकी कौन सी सिम किस कंपनी की है।

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, किसी भी VI सिम कार्ड का नंबर जानने का यह बहुत ही आसान तरीका है, परंतु यह तरीका सिर्फ स्मार्टफोन में ही काम करेगा। इसलिए अगर आप सादा फोन इस्तेमाल करते हैं, तो आप ऊपर दिए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपना VI सिम कार्ड का नंबर जान सकते हैं।

4. डायल करके VI नंबर पता करने का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस तरीके का इस्तेमाल करके अपना VI सिम नंबर पता करने के लिए आपके स्मार्टफोन में कम से कम ₹1 का बैलेंस होना चाहिए। अगर आपके स्मार्टफोन में ₹1 का भी बैलेंस है, तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से अपना VI सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने फोन का डायल पैड ओपन करना है और डायल पैड से आपको अपने दोस्तों, अपने रिश्तेदारों या फिर अपने घर के किसी भी मेंबर को फोन करना है। ऐसा करने पर जब उनकी स्क्रीन पर कॉल जाएगा, तो उनकी स्क्रीन पर आपका नंबर दिखाई देने लगेगा।

ऐसे में आप उनसे यह पूछ ले की जिस नंबर से उन्हें कॉल आ रहा है, वह नंबर क्या है। इस प्रकार आप आसानी से अपना VI सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। इस तरीके की सबसे खास बात यह है कि आप स्मार्टफोन का यूज करके भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा सादा फोन का यूज करके भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. कस्टमर केयर के द्वारा VI नंबर पता करने का तरीका

आप चाहें तो VI कस्टमर केयर के नंबर पर फोन करके भी अपनी VI सिम का नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आपको अपने फोन पर डायल पैड ओपन करना है और डायल पैड में आपको 199 डायल करना है। इसके बाद आपको कॉल वाली बटन दबानी है
  • इसके बाद कुछ जरूरी प्रोसेस को पूरी करने के बाद आपकी बात कस्टमर केयर से होने लगेगी।
  • जब आपकी बात कस्टमर केयर से चालू हो जाए, तब आपको कस्टमर केयर ऑफिसर से यह कहना है कि मुझे अपनी सिम कार्ड का नंबर जानना है।
  • ऐसे में वह आपसे आपका नाम पूछेगा और उसके बाद कुछ नॉर्मल डिटेल जैसे कि आप की डेट ऑफ बर्थ तथा कुछ अन्य जानकारी आप से पूछेगा।
  • अगर आप सही जानकारी उसे बता देते हैं, तो वह आपको आपके VI सिम कार्ड का नंबर बता देगा।

अपना VI सिम का नंबर कैसे चेक करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1: किसी भी सिम कार्ड का नंबर कैसे पता करें?

Ans: इसके बारे में बहुत से आर्टिकल इंटरनेट पर लिखे गए हैं, आप इंटरनेट पर सर्च करके इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Q2: VI सिम कार्ड का नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Ans: हमने इस आर्टिकल में आपको जो पहला और चौथा तरीका बताया है, वही vi Sim Card का नंबर जानने का सबसे सिंपल तरीका है।

Q3: VI का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Ans: VI का कस्टमर केयर नंबर 199 है।

Q4: VI का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: VI का फुल फॉर्म Vodafone-idea होता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Check VI Number Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में VI Sim ka Number Kaise Nikale (How to Know VI Sim Number In Hindi) और VI सिम नंबर कैसे पता करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को VI Sim ka Number Kaise Check Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

ISRO क्या होता है? ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? ISRO Full Form In Hindi

Previous article

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग क्या होता है? Software Programmer कैसे बने? जानिए Software Programmer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

2 Comments

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं

    1. यह जानकर हम बहुत खुश हैं, ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like