फुल फॉर्म

RAW क्या होता है? RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? RAW Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? (RAW Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि दुनिया में जितने भी देश हैं, वह सभी अपने देश की सीमा सुरक्षा और अन्य सिक्योरिटी के लिए किसी ना किसी एजेंसी का गठन करते हैं। जैसे इजराइल देश ने अपने देश की रक्षा के लिए मोसाद नाम की गुप्तचर संस्था का गठन किया है, वैसे ही अमेरिका ने भी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन नाम की गुप्त संस्था का गठन किया है। ठीक इसी प्रकार हमारे इंडिया में भी Raw नाम की गुप्तचर एजेंसी बनाई है। सभी देशों के पास सुरक्षा की नजर से खुफिया एजेंसी होती है।

वह खुफिया एजेंसी देश से जुड़ी हुई सीक्रेट बातों को देश से बाहर जाने से रोकने का काम करती है और दुश्मन देश के द्वारा अपने देश पर होने वाले किसी भी प्रकार की साजिश का पहले ही पता लगाने का काम करती है। ताकि उस साजिश को नाकाम किया जा सके। हमारे इंडिया की गुप्तचर एजेंसी को Raw कहा जाता है। यह हर समय छिपे हुए तौर पर हमारे देश की सिक्योरिटी से संबंधित कामों को करती रहती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि RAW का मतलब क्या होता है, RAW Ka Full Form Kya Hota Hai, RAW Meaning In Hindi, What Is RAW Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is RAW Full Form In Hindi?

Raw Full Form
Raw Full Form

RAWResearch and Analysis Wing

RAW का Full Form “Research and Analysis Wing” होता है। हिंदी में RAW का फुल फॉर्म “अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध” होता है। देश की खुफिया एजेंसी को RAW कहा जाता है।इसका निर्माण इंडिया के पड़ोसी देशों पर निगरानी करने के लिए तथा उनकी गुप्त बातों को जानने के लिए किया गया था, ताकि हमारे भारत देश को दुश्मन देश के किसी भी प्रकार की साजिश या फिर हमले से बचाया जा सके।

RAW का गठन कब हुआ था?

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग संस्था का गठन साल 1968 में हुआ था। उस समय इसका गठन चाइना की जासूसी करने के लिए किया गया था परंतु वर्तमान समय में यह एजेंसी भारतीय सुरक्षा और एकता में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा कर रही है। इस संस्था में जो भी व्यक्ति काम करता है उसे RAW officer कहा जाता है।

RAW का हेड क्वार्टर कहां है

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग का हेड क्वार्टर हमारे भारत देश के नई दिल्ली राज्य में स्थित है।

RAW का गठन क्यों किया गया?

इस संस्था से पहले गुप्तचर एजेंसी का काम आइबी यानी की इंटेलिजेंस ब्यूरो संस्था करती थी, परंतु जब साल 1962 में चीन के सामने भारत की पराजय हुई थी, तो उस समय विदेशी इंफॉर्मेशन का बहुत ही ज्यादा अभाव था,जिसके बाद उस समय के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एक गुप्तचर एजेंसी को बनाने का आदेश दिया, जिसके फलस्वरूप RAW एजेंसी का निर्माण हुआ।

RAW एजेंट बनने के लिए आवश्यक योग्यता

जो व्यक्ति Raw एजेंट बनना चाहता है, उसके अंदर निम्न योग्यताएं होनी चाहिए।

  • रो एजेंट बनने के लिए व्यक्ति का अनमैरिड होना जरूरी है।
  • रो एजेंट बनने के लिए व्यक्ति की कम से कम उम्र 19 साल और अधिक से अधिक उम्र 25 साल होनी चाहिए।
  • इसके अलावा उसका इंडिया के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री करना अनिवार्य है।
  • व्यक्ति का देश के किसी भी पुलिस थाने में कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • रो एजेंट बनने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार के नशे का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • उसके अंदर काफी दिनों तक घर परिवार से दूर रहने की क्षमता होनी चाहिए।
  • व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है।

RAW Officer की सैलरी कितनी होती है?

रो एजेंट की महीने की सैलरी ₹80000 से लेकर ₹1,30000 के आसपास होती है। इसके अलावा भी इन्हें अन्य कई भत्ते प्राप्त होते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको RAW क्या होता है? और RAW Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What is RAW Full Form in Hindi, RAW Kya Hai और Full Form Of RAW in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर RAW Kya Hai और RAW Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि RAW Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

NDA क्या होता है? NDA का फुल फॉर्म क्या होता है? NDA Full Form In Hindi

Previous article

NBFC क्या होता है? NBFC का फुल फॉर्म क्या होता है? NBFC Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like