Postgraduate Diploma in Computer Applications (PGDCA Course) क्या है? पीजीडीसीए कोर्स कैसे करे? PGDCA Full Form, Course, Subjects, Syllabus, Colleges, Salary की पूरी जानकारी हिंदी में

PGDCA Course Information in Hindi? क्या आपको कंप्यूटर और उससे जुड़ी जानकारी के बारे में जानना और सीखना पसंद है? तो आज की इस पोस्ट में मै आपको पीजीडीसीए कोर्स की कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, फी, कोर्स का समय, बेस्ट कॉलेज, सेलरी और पीजीडीसीए कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी और साथ ही साथ यह आर्टिकल आपको मदद करेगा। पीजीडीसीए कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन सी है जिससे आप सही कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि पीजीडीसीए कोर्स क्या है? (What is Postgraduate Diploma in Computer Applications (PGDCA) Course details in Hindi) पीजीडीसीए का कोर्स कैसे करे? (How to do Postgraduate Diploma in Computer Applications details in Hindi?) पीजीडीसीए की योग्यता क्या है? (What is the qualification of PGDCA Course?) पीजीडीसीए कोर्स के बाद करियर? (Career after PGDCA Course?) PGDCA Course की और भी बहुत सी जानकारी आप जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

पीजीडीसीए कोर्स क्या होता है? – What is PGDCA Course Details in Hindi?

PGDCA Course in Hindi
PGDCA Course in Hindi

PGDCA Course का Full Form Postgraduate Diploma in Computer Applications होता है| पीजीडीसीए कोर्स यह 1 साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। इस कोर्स में आपको ms dos, विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम एनालिसिस, डाटा प्रोसेसिंग और इससे जुड़ी जानकारी के बारे पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर साइंस विषय के साथ साथ टेक्निकली और कम्युनिकेशन स्किल्स में स्पेशलाइजेशन करते हैं। इस कोर्स को करने के कारण आप अपनी सॉफ्ट स्किल्स और हार्ड स्किल्स दोनों को सुधार सकते है। साथ ही साथ आप विजुअल बेसिक, सी, c++, जावा और ओरेकल में भी अच्छा खासा नॉलेज पा सकते है।

पीजीडीसीए का फुल फॉर्म – PGDCA Full form in Hindi

PGDCA Course का Full Form Postgraduate Diploma in Computer Applications होता है| हिंदी में पीजीडीसीए का फुल फॉर्म  कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा होता है|

पीजीडीसीए कोर्स कैसे करें? – How to do PGDCA Course ?

यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो यह जानना आपके लिए जरूरी है कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस क्या है? योग्यता क्या क्या है?

पीजीडीसीए पाठ्यक्रम प्रवेश प्रक्रिया – PGDCA Course Admission Process

पीजीडीसीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बहुत से कॉलेज में मेरिट के उपर एडमिशन दिया जाता है जबकि कुछ कलेजे सीधे एडमिशन दिया जाता है

पीजीडीसीए कोर्स के लिए योग्यता: – Qualification for PGDCA Courses:

इस कोर्स को करने के लिए आपको सिर्फ ग्रेजुएट होना जरूरी है लेकिन साथ ही साथ आपको 10+2 में मैथेमेटिक्स विषय के साथ होना चाहिए और आपका मुख्य विषय भी मैथेमेटिक्स विषय होना जरूरी है।

पीजीडीसीए कोर्स की फीस – PGDCA Course Fees

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्स की फीस 2 हजार  से लेकर 1.5 लाख तक की होती है। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है। यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो शायद यह फीस कम भी हो सकते है।

(किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज और यूनिवर्सिटी से फीस के बारे में जरूर जाने।)

पीजीडीसीए कोर्स अवधि – PGDCA Course Duration

पीजीडीसीए कोर्स 1 साल का होता है, जो एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्सेज है

पीजीडीसीए कोर्स के विषय – PGDCA Course Topics

निचे हमने सेमेस्टर वाइज बताया हुआ है|

PGDCA Course Semester 1

S.No PGDCA Course List
1. फंडामेंटल ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
2. प्रोग्रामिंग
3. सॉफ्ट स्किल्स
4. सॉफ्टवेयर इंजीनिय
5. ओरेकल
6. वेब प्रोग्रामिंग
7. प्रैक्टिकल

PGDCA Course Semester 2

S.No PGDCA Course List
1. विजुअल बेसिक
2. जावा
3. डीबीएमएस
4. डाटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिथम
5. प्रोजेक्ट
6. प्रैक्टिकल वर्क

पीजीडीसीए कोर्स के बाद करियर और जॉब – Career and job after PGDCA Course

जैसा की आप सभी जानते है कि आज पहले के मुकाबले टेक्नोलॉजी का कितना विकास हुआ है और ज्यादातर सभी क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग होने लगा है। इस कोर्स को करने के बाद यदि आपके अंदर स्किल्स और कुछ करने का जनुन है तो आप कभी भी बेरोजगार नहीं रह सकते है।

इस कोर्स को करने के बाद आप हैल्थ केयर विभाग, बैंकिंग, एजुकेशन, स्पेस रिसर्च, insurance जैसे क्षेत्र में अपना करियर अच्छा बना सकते है जिसमे आगे बहुत बड़ा स्कोप है।

इसके अलावा आप खुद का बिजनेस, या फिर फ्रीलांस के तौर पर भी काम कर सकते है। यदि आप जॉब करना चाहते हैं तो आप एक प्रोग्रामर, पीएचपी डेवलपर, Oracle PL/SQL Developer, क्वालिटी अनलाइस्ट, टेक्नोलॉजी engineer, टेक्निकल कंसल्टेंट की पोस्ट पर भी अपना कैरियर बना सकते है जो आगे आनेवाले दिनों में बहुत बड़े ट्रेंड पर रहने वाली है।

पीजीडीसीए कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलती है? – Salary do you get after PGDCA Course?

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्स को करने के बाद आप शुरुआत से INR 2 to 10 lacs per annum को सेलरी पा सकते हैं। जैसी आपकी पोस्ट , आपका अनुभव और आपको स्किल्स होगी वैसे आपको सेलरी भी बढ़ेगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्स क्या है? इस कोर्स के लिए योग्यता क्या है? कैसे आप इस कोर्स के एडमिशन ले सकते है। इस कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा

मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन कोर्स के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है। यदि आपको इस कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment