NCERT क्या होता है? NCERT का फुल फॉर्म क्या होता है? NCERT Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NCERT का फुल फॉर्म क्या होता है? (NCERT Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि देश को आगे बढ़ाने के लिए और लोगों को शिक्षित करने के लिए प्राचीन काल से ही हमारे देश में गुरुकुल चले आ रहे हैं। वर्तमान में तो गुरुकुल की जगह पर अब कान्वेंट स्कूल और सरकारी विद्यालय चल रहे हैं। परंतु सब का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जाए। आज इंडिया में अनेक ऐसे इंस्टिट्यूट है, जहां पर मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जा रही है,

वही कुछ ऐसे विद्यालय हैं, जहां पर विद्यार्थी पैसे देकर अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सरकार ने सरकारी स्कूलों में किताबों की पूर्ति करने के लिए एक संगठन बनाया है जिसे एनसीईआरटी कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NCERT का मतलब क्या होता है, NCERT Ka Full Form Kya Hota Hai, NCERT Meaning In Hindi, What Is NCERT Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NCERT का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is NCERT Full Form In Hindi?

Ncert Full Form
Ncert Full Form

NCERTNational Council of Educational Research and Training

NCERT का Full Form “National Council of Educational Research and Training” होता है। हिंदी में NCERT का फुल फॉर्म “राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद” होता है। एनसीईआरटी एक सरकारी संगठन है, जो सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न भाषाओं में सभी सब्जेक्ट से संबंधित किताबे फ्री में देने का काम करता है। इस प्रकार एनसीईआरटी एक सरकारी इंस्टिट्यूट है।

एनसीईआरटी का मुख्य उद्देश्य क्या है

एनसीईआरटी का मुख्य उद्देश्य निम्नानुसार है।

  • यह संगठन बचपन की शिक्षा को बढ़ावा देने का काम करता है।
  • इसके अलावा एनसीईआरटी राष्ट्रीय पाठ्य रूपरेखा को लागू करने का काम भी करता है।
  • एनसीईआरटी प्राथमिक शिक्षा सार्वभौमीकरण के लिए काम करती है यह व्यावसायिक शिक्षा के लिए भी काम करती है
  • यह लड़कियों की बाल एजुकेशन को प्रोत्साहित करती है।
  • एनसीईआरटी टीचरों की शिक्षा में सुधार करती है।
  • एनसीईआरटी स्टूडेंट के विचारों में भी सुधार करती है।

एनसीईआरटी के सहयोगी शैक्षिक संस्थान कौन से हैं

एनसीईआरटी के सहयोगी शैक्षिक संस्थान निम्नानुसार है।

  • सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन
  • माध्यमिक शिक्षा के विस्तार कार्यक्रम निदेशालय
  • मूल शिक्षा संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट
  • सेंट्रल ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक रिसर्च
  • सेंट्रल ब्यूरो ऑफ एजुकेशन और बिजनेस मार्गदर्शन
  • नेशनल फंडामेंटल एजुकेशन सेंटर
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑडिओ-विज़ुअल एजुकेशन

NCERT का काम क्या है?

एनसीईआरटी नेशनल एजुकेशन को बढ़ावा देने का काम करती है।इसका सबसे मुख्य काम देश के हर विद्यार्थी को पढ़ाई के लिए मोटिवेशन देना और उन्हें सही दिशा निर्देश जारी करना। नसीईआरटी टाइम के साथ होने वाले टेक्निकल चेंज में देश को प्रोत्साहित करती है और नई तकनीक को बढ़ावा देने के लिए एजुकेशन में गाइडलाइंस जारी करती है। यह देश के लोगों को एजुकेशन के प्रति जागरूक करने का काम करती है,ताकि अधिक से अधिक लोग शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित हो और हमारा समाज ज्यादा से ज्यादा शिक्षित बने।

एनसीईआरटी समय-समय पर पाठ्य पुस्तकों में छपने वाली सामग्रियों में बदलाव करती रहती है, साथ ही अगर किसी किताब में कोई गलत बात छप गई है तो उसे सुधारने का काम भी एनसीईआरटी करती है। हमारे देश में अधिकतर सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी के द्वारा ही प्रकाशित किताबों का अध्ययन करवाया जाता है, साथ ही विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियों में जो सवाल पूछे जाते हैं,वह सवाल भी अधिकतर एनसीईआरटी के द्वारा प्रकाशित की गई किताबों से ही पूछे जाते हैं।

एनसीईआरटी के निदेशक कौन है ?

एनसीईआरटी के निदेशक हृषीकेश सेनापति हैं। इन्होंने साल 2015 में सितंबर महीने में इस पद को ग्रहण किया था।

एनसीईआरटी का हेड क्वार्टर कहां पर है?

एनसीईआरटी का हेड क्वार्टर हमारे देश के नई दिल्ली राज्य में श्री अरबिंदो मार्ग पर स्थित है।

एनसीईआरटी की स्थापना कब हुई थी?

इंडियन गवर्नमेंट ने साल 1961 में 1 सितंबर को एनसीईआरटी की स्थापना की थी, ताकि देश का हर विद्यार्थी अपनी एजुकेशन ग्रहण कर सके और आगे चलकर अपनी जिंदगी में सफलता हासिल कर सके।

एनसीईआरटी का फुल फॉर्म क्या है?

हिंदी भाषा में एनसीईआरटी का मतलब “” होता है। वहीं अंग्रेजी भाषा में एनसीईआरटी का फुल फॉर्म होता है National Council of Educational Research and Training.

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको NCERT क्या होता है? और NCERT Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What is NCERT Full Form in Hindi, NCERT Kya Hai और Full Form Of NCERT in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर NCERT Kya Hai और NCERT Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NCERT Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment