क्यूआर कोड क्या होता हैं?, QR Code कैसे बनाये? जानिए QR Code से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे क्यूआर कोड (QR Code) क्या होता है और कैसे बनाए पूरी जानकारी (What is QR Code In Hindi) के बारे में क्यों कि आप ने QR Code के बारे में कहीं ना कहीं जरूर देखा या सुना होगा। यह एक छोटा सा बॉक्स होता है आपके मन में कभी न कभी यह जरूर आया होगा कि आखिर ये क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है।

इन्हें आपने किसी Advertisement Billboard या Product के पीछे जरूर देखा होगा लेकिन शायद ही कोई इसे स्कैन करके देखता है की आखिर QR Code के अंदर क्या होता है। आज के इस लेख में जानेंगे QR Code क्या होता हैं, QR Code कैसे बनाया जाता है, QR Code का इस्तेमाल कैसे करते है, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

क्यूआर कोड क्या होता है? – What is QR Code Information in Hindi

QR Code क्या होता है
QR Code क्या होता है

QR Code का का पूरा नाम “Quick Response Code” होता है और Japan ने सबसे पहले QR Code बनाया था| ये एक तरह का 2D Dimensional Encoding है इसके अंदर बहोत सारा डेटा स्टोर रहता है। Bar Code से जादा जानकारी हम QR Code में रख सकते है| computer Language में हम इसे Machine Readable Labels कहते है। जब भी आप QR Code कहीं देखे तो आप समझ जाइये के इस छोटे से कोड में बहोत सारी डेटा छुपा है और इस कोड को वही पढ़ सकता है जो इस कोड को स्कैनर करे।

QR Code का इस्तेमाल आज से 10 साल पहले बहुत कम हुआ करता था। लेकिन पिछले कुछ सालो से इसका इस्तेमाल जोरो सोरो से हर जगह होने लगा है जैसे : Payment, Promotion, Website, Personal Branding, Shop इत्यादि जैसे जगहों पर इस्तेमाल काफी बढ़ चूका है।

QR Code का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is QR Code Full Form In Hindi?

QR Code का Full Form Quick Response Code होता है। हिंदी में QR Code का फुल फॉर्म त्वरित प्रतिक्रिया कोड होता है।

क्यूआर कोड में क्या स्टोर कर सकते है? – What can I store in QR Code?

QR Code के अंदर आप बहोत सारी चीजें Store कर सकते हैं। जैसे किसी भी प्रकार के Text, Website URL, आदि को स्टोर कर सकते है। अगर आपके घर में Wi-Fi है तो उसका Username और Password भी स्टोर कर सकते हैं जो भी उस QR Code को स्कैन करेगा वो आपके Wi-Fi से Connect होजायेगा।

आजकल QR Code हर एक जगह इस्तेमाल होते है अगर आप किसी को पैसे Transfer करते है तो उसके Paytm QR code को scane करके कर सकते है| अगर आप किसी दुकानदार को Paytm से पैसे देते है, तो आपको उसका QR Code स्कैन करना पड़ेगा आजकल तो BHIM UPI और Paytm सब QR Code का इस्तेमाल करते है।

क्यूआर कोड का आविष्कार किसने किया था? – Who invented the QR Code?

Denso-Wave की एक Subsidiary Company है Toyota Group उन्होंने ही सबसे पहले QR Code का आविष्कार किया और सन 1994 में Originally इसे डिजाईन किया गया था। अपने company के विभिन्न Parts को track करने, लेकिन धीरे-धीरे QR Code का इस्तेमाल और भी कंपनी करने लिए इसलिए इसे Commercialize करना पड़ा है।

Business में QR Code का क्या फायदा है?

QR Code क्या है ये आप ने जान लिए अब हम QR Code के फायदे जानेंगे| Bar Code के मुकाबले में QR Code जादा data store कर सकता है। QR Code के कोड को किसी भी angle से Scan करने पर बड़े ही आसानी से Proper Scan होजाता है| जबकि Bar Code में सम्भव नहीं था।

QR Code के data को Read करने के लिए QR Code reader का इस्तेमाल कर data read कर सकते है, जो की बिलकुल मुफ्त है। ऐसे बहुत सारी website है जहा से बिलकुल free में अपने हिसाब से QR Code बना सकते है।

फ्री में क्यूआर कोड कैसे बनाएं? – How to Create a Free QR Code?

क्यूआर कोड बनाना बहुत आसन है। क्यूआर कोड हम अपने फ़ोन या कंप्यूटर से Free में बना सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करे

1 . सबसे पहले आपको एक कंप्यूटर या एंड्रॉयड फ़ोन होनी चाहिए जिसमे इंटरनेट की सुविधा हो

2 . आप अपने ब्राउज़र में Google.com खोले उसके बाद उसमें QR Code Generator लिख कर सर्च करे

3 . उसके बाद आपको ढेर सारी Website का लिस्ट आजायेगा जो आपको QR Code बना कर दे सकती है

4 . उन सब में से कोई एक उप्पर की वेबसाइट ओपन कर लीजिए

5‌ . उसके बाद उसमें Enter Content का ब्लॉक होगा उसमें आप वो डेटा भरिये जिसका QR Code बनाना कहते है।

जैसे :-फ़ोन नंबर,वेबसाइट का लिंक,कोई सीक्रेट मैसेज,ईमेल,लोकेशन,कांटेक्ट,बिटकॉइन,ट्विटर,यूट्यूब,इवेंट और भी बहोत कुछ

6 . आप अपने मन के हिसाब से QR Code का कलर चेंज करसकते है , उसका डिज़ाइन भी चेंज करसकते है और अपना लोगो भी लगा सकते है

7 . उसके बाद आप Create QR Code पर क्लिक करके अपना QR Code Create करसकते हैं और उसे डाउनलोड करके सब के साथ शेयर करसकते है

यह जो QR Code है बहोत ही अच्छी चीज़ है Open-Source है Free-To-Use है कोई भी किसी भी चीज़ का QR Code बना सकता है अगर आप Whatsapp में देखे तो Computer पर Whatsapp इस्तेमाल करने के लिए आपको एक QR Code दी जाती है उस क्यूआर कोड के अंदर Encrypted key रहती है। तो जो भी वो की स्कैन करेगा Automatically उनके Server से Authenticate करके उसका Web Whatsapp खुल जायेगा तो यहां पर बहोत सारी चीजें होती है। अब आप अपना दिमाग लगाइये के आप किस चीजों में आप QR Code को इस्तेमाल करके Real Life प्रॉब्लम सॉल्व करसकते हो।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको QR Code Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में QR Code Kya Hota Hai? (What Is QR Code In Hindi) और फ्री में क्यूआर कोड कैसे बनाएं? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि QR Code Kaise Banaye बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment