अपने एयरटेल सिम का नंबर कैसे जाने? जानिए Airtel Sim का Number निकालने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले? पूरी जानकारी (How To Check Your Airtel SIM Number In Hindi) के बारे में क्योंकि जिस स्मार्टफोन में या फिर मोबाइल में सिम कार्ड नहीं होता है, वह सिर्फ एक खाली डब्बे की तरह ही होता है। चाहे स्मार्टफोन कितना भी ज्यादा महंगा क्यों ना हो, अगर उसके अंदर सिम कार्ड नहीं है, तो हम किसी भी अन्य व्यक्ति से ना तो बात कर सकते हैं ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ना ही किसी व्यक्ति के साथ चैटिंग अथवा वॉइस या फिर वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

वैसे तो सिम कार्ड देखने में बहुत ही छोटा होता है, परंतु यह मोबाइल की मार्केट में बेहद महत्व रखता है। इंडिया में ऐसी कई कंपनिया है, जो सिम कार्ड प्रदान करने का काम करती है और लोग अपनी अपनी सुविधा और अपने बजट के अनुसार अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड को इस्तेमाल करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Airtel Sim ka Number Kaise Nikale, airtel sim ka number check karne ka code, airtel sim number check kaise karen, How to Know Airtel Sim Number आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले? – How to Know Airtel Sim Number

Airtel Ka Number Kaise Check Karen
Airtel Ka Number Kaise Check Karen

सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को सबसे अच्छे से अच्छा ऑफर देने का प्रयास करती हैं और इसीलिए सभी कंपनियां समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए काफी आकर्षक ऑफर लाती रहती हैं। आज के टाइम में तो हर कंपनी ग्राहकों की आवश्यकता को देखते हुए मुख्य तौर पर इंटरनेट प्लान पर जोर दे रही है क्योंकि वर्तमान के टाइम में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में हमारे भारत देश में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

अपने एयरटेल सिम का नंबर कैसे जाने? – How to Check Your Airtel Sim Number?

कोई व्यक्ति जिओ की सिम इस्तेमाल करता है, तो कोई वोडाफोन की तो कोई आईडिया की सिम इस्तेमाल करता है, वहीं कई लोग ऐसे होते हैं, जो एयरटेल कंपनी की सिम का इस्तेमाल करते हैं। परंतु कई बार ऐसा होता है कि, वह अपनी सिम का नंबर भूल जाते हैं। और काफी कोशिशें करने के बावजूद भी वह यह नहीं जान पाते हैं कि उनकी एयरटेल सिम का नंबर क्या है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस आर्टिकल में आप यह जानेंगे कि एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है और खुद की एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए क्या करें।

1. USSD CODE का उपयोग करके अपने एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे?

नीचे हम आपको यूएसएसडी कोड दे रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपना ही नहीं बल्कि किसी भी व्यक्ति के एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। आपकी इंफॉर्मेशन के लिया यह भी बता दें कि हर राज्य में मोबाइल नंबर चेक करने के लिए यूएसएसडी कोड अलग अलग होता है। इसलिए अगर आप किसी भी राज्य में निवास करते हैं, तो नीचे दिए गए कोड को अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करें। इनमें से कोई ना कोई कोड आपके राज्य में एयरटेल सिम का नंबर पता करने के लिए अवश्य काम करेगा।

  • *1#
  • *282#
  • *121*9#
  • *121*1#
  • *140*175#
  • *141*123#
  • *140*1600#
  • *400*2*1*10#

ऊपर दिए गए USSD कोड का इस्तेमाल करके एयरटेल सिम का नंबर पता करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या फिर किसी भी फोन का डायलर पैड ओपन करें और ऊपर दिए गए कोड को एंटर करें। इसके बाद Call वाली बटन दबाएं। इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज आपको दिखाई देने लगेगा, जिसके अंदर आपको अपने Airtel Sim का नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके पहले की यह फ्लैश मैसेज अपने आप हट जाए, आपको अपने एयरटेल सिम के नंबर को किसी कॉपी में लिख कर रख लेना है, ताकि आपको अपना एयरटेल सिम कार्ड का नंबर याद रहे।

2. स्मार्टफोन के जरिए एयरटेल सिम कार्ड नंबर कैसे निकाले?

क्या आपको पता है कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से अपने एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। अगर आप यह नहीं जानते हैं कि, एयरटेल सिम कार्ड का नंबर स्मार्टफोन की हेल्प से कैसे पता किया जाता है, तो इसके लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

  1.  स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके अपने एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग वाले ऑप्शन में जाएं।
  2.  उसके बाद वहां पर आपको सबसे नीचे की तरफ About वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें।
  3.  इसके बाद आपको स्टेटस वाला ऑप्शन दिखाई देगा, इसके ऊपर भी क्लिक करें।
  4.  इसके बाद आपको सिम स्टेटस वाले ऑप्शन पर जाना है।
  5.  इसके बाद जब आप नीचे की तरफ Scroll करेंगे, तो आपको My phone नंबर का एक Tab दिखाई देगा, जिसमें आपकी एयरटेल सिम कार्ड का नंबर होगा।
  6.  अगर आप अपने स्मार्टफोन में दो सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको दोनों सिम कार्ड के नंबर इसमें दिखाई देंगे, साथ ही वह सिम कार्ड किस कंपनी के हैं, इसकी जानकारी भी आपको मिलेगी।

3. दूसरे व्यक्ति के फोन पर फोन करके एयरटेल नंबर कैसे पता करें?

अगर आप अपना Airtel Sim Card का नंबर भूल गए हैं और आप यह पता करना चाहते हैं कि, आपके एयरटेल सिम का नंबर क्या है, तो इसके लिए जो सबसे आसान तरीका है वह यह है कि आपको अपने फोन की सहायता से अपने किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार अथवा फैमिली मेंबर को कॉल करना है। ऐसा करने पर जब उनके फोन पर आप फोन करेंगे, तो उनके फोन की स्क्रीन पर आपके एयरटेल सिम कार्ड का नंबर दिखाई देगा। इसके बाद आप अपने दोस्तों से अपने एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पूछ सकते हैं और उसे कहीं नोट कर के रख सकते हैं।

4. एयरटेल थैंक्स ऐप से एयरटेल सिम कार्ड का नंबर कैसे निकालें?

एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन की सहायता से अपने एयरटेल सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें और उसके बाद उसी मोबाइल नंबर से आप इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करें। इसके बाद आपको ऊपर की साइड में अपना फोन नंबर दिखाई देने लगेगा।

5. कस्टमर केयर से एयरटेल सिम कार्ड नंबर कैसे प्राप्त करें?

  1.  कस्टमर केयर की सहायता से भी आप अपने एयरटेल सिम कार्ड के नंबर को पता कर सकते हैं।
  2.  इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सहायता से 121 या फिर 198 डायल करना है। उसके बाद जब सारी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपकी बात कस्टमर केयर के अधिकारी से होगी, तो वह अधिकारी आपसे आपका नाम पूछेगा।
  3.  इसके बाद वह आपसे कुछ सामान्य डिटेल पूछेगा और अगर आप उसे सब जानकारी सही-सही बता देते हैं, तो वह आपको सिम कार्ड का नंबर बता देगा।

एयरटेल सिम कार्ड का नंबर हमेशा याद रहे इसके लिए क्या करें?

इसके लिए आप किसी पर्ची पर अपने सिम कार्ड के नंबर को लिखकर रख सकते हैं या फिर अपने एयरटेल सिम कार्ड के नंबर को अपने फोन में ही सेव कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी डायरी में भी एयरटेल सिम कार्ड के नंबर को लिखकर रख सकते हैं या फिर अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर एयरटेल सिम कार्ड के नंबर को ऐड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Check Airtel Number Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Airtel Sim ka Number Kaise Nikale (How to Know Airtel Sim Number In Hindi) और एयरटेल सिम नंबर कैसे पता करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Airtel Sim ka Number Kaise Check Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment