एमफिल (M.Phil) क्या है कैसे करे? M.Phil Course in Hindi की पूरी जानकारी

एमफिल (MPhil) क्या है कैसे करे ? दोस्तो जब भी हम अपने दादा या दादी से पूछते है कि आपने कितनी पढ़ाई कि है? तब उनकी पढ़ाई सिर्फ और सिर्फ 10 पास या 12 पास तक ही होती थी। क्यों क्योंकि उस टाइम पर भारत में एजुकेशन को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था या फिर उनको आगे की पढ़ाई के लिए अच्छे संसाधन और कॉलेज नहीं थी।

लेकिन आज के समय में एजुकेशन को महत्व भी दिया जा रहा है और अच्छी कॉलेज भी उपलब्ध है। ऐसे में पिछले कुछ सालो से देखा गया है कि लोग सिर्फ 10, 12 पास नहीं ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन से आगे भी पढ़ना चाहते हैं। अगर आपने भी पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट कर दिया है और आप आगे और पढ़ाई करना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की MPhil Course क्या हैWhat is Mphil Agriculture Course Details in hindi?, how to do Mphil Agriculture Course full information in hindi) कैसे करे M.Phil, एडमिशन प्रोसेस क्या हैं, क्या-क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन है, और इस कोर्स के बाद आपके करियर अवसर कैसी रहेगी?

Query Solve
एमफिल कोर्स क्या है (What is M.Phil Agriculture Course information in hindi)
एमफिल कोर्स कहाँ से और कैसे करे
एमफिल कोर्स कितने साल है का होता है
एमफिल कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है
एमफिल की पढाई के लिए क्या (Eligibility) होनी चाहिए
एमफिल कब कर सकते है
एमफिल में कौन कौन सा जॉब कर सकते है

एमफिल क्या है (Information About M.Phil Course in Hindi)

एमफिल (M.Phil) क्या है कैसे करे MPhil Course in Hindi की पूरी जानकारी
एमफिल (M.Phil) क्या है कैसे करे ? M.Phil Course in Hindi की पूरी जानकारी

M.Phil जो एक रिसर्च प्रोग्राम है जिसको आप पोस्टग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते है और यह 2 साल तक का है। M.Phil का कोर्स कोई भी कर सकता है सिर्फ आपके पास साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स के विषय में पोस्टग्रेजुएशन डिग्री होने चाहिए, उसके बाद कोई भी कैंडिडेट एमफिल कोर्स कर सकता है।

एमफिल के कोर्स सिर्फ थ्योरी लेक्चरर नहीं होता है बल्कि इसमें आपको थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल विषय भी आते है, और यहां पर कैंडिडेट को खुद से रिसर्च करना होता है और जो रिसर्च में पाया है उसको present भी करना होता है। यदि कोई कैंडिडेट चाहता है कि वह पीएचडी करना चाहता है| तो M.Phil कोर्स करने के बाद वह पीएचडी भी कर सकता है।

M.Phil full form क्या है?

MPhil कोर्स का फूल फॉर्म है “Master of Philosophy (मास्टर ऑफ फिलासफी)”

एमफिल कोर्स की फीस? (M.Phil Course Fee)

एमफिल कोर्स(mphil course) की फीस आम तौर पर ₹40000 एक साल की होती है और 2 साल के लिए 80000 से लेकर 1 लाख तक जा सकती है। फिर भी आप अपने कॉलेज में जरुर से पता कर ले क्यों की यह अलग-अलग कॉलेज के उपर निर्भर है।

एमफिल कोर्स करने के लिए योगयता? (Mphil ke liye qualification)

दोस्तो उपर आपने जाना कि एमफिल कोर्स क्या है? मतलब कि उसके बारे में छोटी सी जानकारी। अभी आगे जानते है कि इस कोर्स के लिए योग्यता क्या है?

 1  मास्टर डिग्री (पोस्टग्रेजुएशन) करे एमफिल कोर्स करने के लिए

अगर एमफिल कोर्स करना चाहते हैं तो आपको जिस विषय में एमफिल कोर्स करना है किस भी स्ट्रीम में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को जिस विषय में एमफिल कोर्स करना है, उस विषय में मास्टर डिग्री ( पोस्टग्रेजुएशन) में कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए।

 2  नेट/सेट/गेट/यूजीसी-जेआरएफ जैसी एंट्रेंस परीक्षाओं में पास करे

इस course में प्रवेश लेने के लिए नेट / सेट / गेट / यूजीसी-जेआरएफ जैसी एंट्रेंस परीक्षाओं में पास होना जरूरी हैं। साथ ही साथ उम्मीदवारों को इंटरव्यू के दौरान अपने रिसर्च टॉपिक को भी बताना होता हैं।

एमफिल में एडमिशन की प्रक्रिया क्या है?

हरेक कोर्स कि तरह इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू देने होगे। जिसके जानकारी नहीं दी गई हैं।

एमफिल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम जैसे कि नेट, सेट ,गेट , यूजीसी-जेआरएफ जैसी परीक्षा देना होता है जिसमें पास होने के बाद इंटरव्यू क्लियर करना होता है।

इंटरव्यू क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स एमफिल की 2 साल की पढ़ाई करने के योग्य होते हैं।

NET/SET एग्जाम क्लियर करने वाले उम्मीदवार को एंट्रेंस एग्जाम देने की जरुरत नहीं है।

M.Phil Course Duration क्या है?

एमफिल कोर्स के duration की बात करे तो यह कोर्स 2 साल का होता है और 4 सेमेस्टर होते है, जिसमें थियरी के साथ साथ प्रैक्टिकल विषय भी आपको पढ़ने होते है।

Semester 1: 4 courses + Seminar

Semester 2: 3 courses + First stage of the dissertation

Semester 3: 1 course + R & D project

Semester 4: Second and third stages of the dissertation

MPhil के स्पेशलाइजेशन कोर्स

एमफिल करने के लिए कुछ स्पेशलाइजेशन कोर्स होते है। आपको जो कोर्स करना है वो आप चुन सकते है। कौन से है वो स्पेशलाइजेशन कोर्स जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

M.Phil. Commerce
M.Phil. Physical Education
M.Phil. Education
M.Phil. Management
M.Phil. Mathematics
M.Phil. Statistics
M.Phil. Physics
M.Phil. Chemistry
M.Phil. Biotechnology
M.Phil. Computer Science
M.Phil. Information Technology
M.Phil. Geo-Marine Technology
M.Phil. Marine Biotechnology
M.Phil. Microbial Technology
M.Phil. Coastal Aquaculture
M.Phil Zoology
M.Phil Physics-Specialization in Renewable Energy Science
M.Phil. English
M.Phil. History
M.Phil. Economics
M.Phil. Sociology
M.Phil. Communication

एमफिल करने के बाद अवसर या कैरियर विकल्प (Opportunity Or Career Option)

दोस्तो एमफिल करने के बाद आपके लिए बहुत से रास्ते और अच्छा करियर है जिससे आप अपना फ्यूचर अच्छा बना सकते है। यहां पर नीचे मैंने कुछ कैरियर और ऑपर्च्युनिटी के बारे में बताया है जो आप एमफिल का कोर्स करने के बाद आप उसका लाभ उठा सकते है।

 1  एमफिल करने के बाद आप Research and development institutes में, मैग्जीन्स, न्यूज पेपर और पब्लिशिंग हाउस में आप एक एक्सपर्ट के तौर पर काम कर सकते है साथ ही साथ आप Human service industry में भी काम करने कि ऑपर्च्युनिटी है।

  सिर्फ यही नहीं एमफिल कोर्स करने के बाद आपको पढ़ने का शौख है तो आप एक टीचर और लेक्चरर के तौर पर भी काम कर सकते है।

 3  एमफिल कोर्स करने के बाद आप एक स्पीकर, Human Services Worker, एक साइंटिस्ट और एक एडिटर का जॉब भी कर सकते है। जो एक अच्छा कैरियर है।

एमफिल कोर्स करने के बाद salary कितनी मिल सकती है?

आप सोच रहे होगे कि 2 साल के कोर्स के बाद मार्केट में salary कितनी मिलेगी। अगर salary की बात करे तो एक फ्रेश एमफिल पोस्ट ग्रेजुएट एवरेज हर महीने 20,000 INR से लेकर 30,000 INR तक कमा सकते है। लेकिन फिर भी यह आपके विषय में निर्भर करता है और आप कौन से फ़ील्ड में काम करते है।

एमफिल (M.Phil) कैसे करे पूरी जानकारी?

दोस्तो आशा करता हु आपको यह आर्टिकल M.Phil Course details in hindi और  MPhil कोर्स के लिए Eligibility, Fee Criteria , Course के Duration, क्या है के बारे में पढ़ काफी कुछ जानने को मिला होगा| अगर आपको Mphil  course की जानकारी कही पर गलत लगी हो तो हमे comment में जरुर बताये जिससे हम उसे सुधर सके| अगर आपको अभी भी Mphil कोर्स को लेकर कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.