झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? जानिए झारखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2022 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट (How to check Jharkhand Board 10th and 12th Exam 2022 Results in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। झारखंड बोर्ड के द्वारा समय-समय पर कुछ ना कुछ बदलाव अवश्य किए जाते रहते हैं। हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं, कि झारखंड बोर्ड हर साल 10वीं और 12वीं क्लास के अलावा आठवीं, नौवीं और 11वीं क्लास की भी बोर्ड के एग्जाम का आयोजन करता है।

एग्जाम हो जाने के बाद इसके रिजल्ट को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रदर्शित करता है। जहां से विद्यार्थी घर बैठे अपने-अपने क्लास के रिजल्ट को देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उन्हें कामयाबी हासिल हुई है, अथवा उनके हाथ असफलता लगी है। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Jharkhand Board 10th and 12th Exam 2022 Results online in Hindi?

Jharkhand board 10th aur 12th exam 2022 results kaise dekhe
झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें

बता दें कि झारखंड बोर्ड की आठवीं की बोर्ड के एग्जाम का रिजल्ट देखने का तरीका अलग है तथा अन्य सभी क्लास के एग्जाम के रिजल्ट को ऑनलाइन देखने का तरीका एक ही प्रकार का है। अगर आपने झारखंड बोर्ड में दसवीं क्लास की एग्जाम दी है अथवा अपने 12वीं क्लास की एग्जाम दी है। आप झारखंड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो हमने आपको झारखंड बोर्ड रिजल्ट चेक करने का तरीका आर्टिकल मे बताया है। ऐसा करके जब आपका बोर्ड 2022 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा, तब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

झारखंड बोर्ड 10वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Jharkhand Board 10th Exam 2022 Results online in Hindi?

सामान्य तौर पर झारखंड 10वीं की बोर्ड की एग्जाम फरवरी महीने से लेकर के मार्च महीने में पूरी कर ली जाती है और इसके बाद सभी अभ्यर्थियों की कॉपी टीचरों के द्वारा चेक की जाती है। सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद अप्रैल अथवा मई के स्टार्टिंग के दिनों में रिजल्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया जाता है। अगर आपने झारखंड बोर्ड की 10वीं की एग्जाम को दिया है तो नीचे दी गई विधि को करके आप अपने रिजल्ट को जान सकते हैं।

  1. झारखंड बोर्ड के द्वारा 10वीं के रिजल्ट को सामान्य तौर पर अप्रैल या फिर मई में जारी कर दिया जाता है। दसवीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए नीचे आपको जो लिंक दी गई है, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप बोर्ड रिजल्ट चेक करने की एक वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाएंगे।  वेबसाइट लिंक: यहां क्लिक करे
  2. वेबसाइट के ऊपर पहुंचने के बाद आपको स्क्रीन पर Results of Class X Examination, 2022 का एक लिंक दिखाई देगा। अपने दसवीं बोर्ड की एग्जाम के रिजल्ट को जानने के लिए आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आएगा, जिसमें आपको नीचे बताए गए दो ऑप्शन मिलेंगे। इन दोनों ऑप्शन में आपको निर्धारित जानकारी को डाल देना है।
  4. दोनों जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे Submit की बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इसी सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

बस अब 2 सेकेंड के अंदर ही झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब यह आपकी इच्छा है कि आप इस रिजल्ट का प्रिंट आउट निकालते हैं या फिर आप इसे सेव करते हैं अथवा इसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करते हैं।

ये भी पढ़े: च्यूइंग गम कैसे बनती है? च्यूइंग गम के फायदे क्या है?

झारखंड बोर्ड 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Jharkhand Board 12th Exam 2022 Results online in Hindi?

जिस प्रकार झारखंड बोर्ड 10वीं के एग्जाम को फरवरी के महीने से लेकर के मार्च के महीने तक पूरी करवा लेता है, उसी प्रकार झारखंड बोर्ड के द्वारा बारहवीं की एग्जाम का भी आयोजन फरवरी महीने से लेकर के मार्च के महीने तक किया जाता है, जिसके लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग सेंटर जारी किए जाते हैं और उन्हें निर्धारित सेंटर में जा करके अपनी एग्जाम को देना पड़ता है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने झारखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को दिया है और अपने रिजल्ट को जानने के लिए उत्सुक है, वह नीचे दी गई विधि को फॉलो करें।

  1. 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए नीचे आपको जो लिंक दी गई है, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप बोर्ड रिजल्ट चेक करने की एक वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाएंगे।  वेबसाइट लिंक: यहां क्लिक करे
  2. वेबसाइट के ऊपर पहुंचने के बाद आपको स्क्रीन पर Results of Class XII Examination, 2022 का एक लिंक दिखाई देगा। अपने दसवीं बोर्ड की एग्जाम के रिजल्ट को जानने के लिए आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है।
  3. लिंक पर क्लिक करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हुआ दिखाई देगा। अब अपनी स्ट्रीम को सेलेक्ट करें।
  4. अब आपको roll code और roll number दोनों जानकारियों को निर्धारित बॉक्स में डालना है और उसके बाद आपको नीचे वाली जो Submit की बटन है, उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे, तब 2 सेकेंड के अंदर ही आपकी स्क्रीन पर झारखंड बोर्ड की बारहवीं की एग्जाम का रिजल्ट आपको दिखाई देगा।

ये भी पढ़े: सूजी क्या है? सूजी कैसे बनाई जाती है? जानिए Semolina से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

आशा है आपको झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट (How to check Jharkhand Board 10th and 12th Exam 2022 Results in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

Leave a Comment