ISRO क्या होता है? ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? ISRO Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? (ISRO Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि जिस प्रकार सभी देशों की अपनी-अपनी रिसर्च एजेंसी होती है, उसी प्रकार हमारे देश की भी एक रिसर्च एजेंसी है जिसे इसरो कहा जाता है। इसरो ने अभी तक मंगल यान और चंद्रयान जैसे परीक्षण में सफलता हासिल की है और यह अंतरिक्ष की फील्ड में काफी लंबे समय से विभिन्न विषयों पर रिसर्च कर रही है। इसरो मुख्य तौर पर इंडियन गवर्नमेंट के अंतरिक्ष विभाग के तहत काम करता है|

यह हमारे इंडिया की एक सक्सेसफुल वैज्ञानिक इंस्टिट्यूट है, जो गैलेक्सी में की गई हर रिसर्च को बहुत ही आसानी से सफल बनाने की कोशिश करती है। जो वैज्ञानिक इसरो संस्था में काम करते हैं, उन्हें काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ISRO का मतलब क्या होता है, ISRO Ka Full Form Kya Hota Hai, ISRO Meaning In Hindi, What Is ISRO Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ISRO का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ISRO Full Form In Hindi?

Isro Full Form
Isro Full Form

ISRO : Indian Space Research Organization

ISRO का Full Form “Indian Space Research Organization” होता है। हिंदी में ISRO का फुल फॉर्म “भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन” होता है। इसरो देश की अंतरिक्ष रिसर्च एजेंसी है। यह अंतरिक्ष में रिसर्च करने का काम करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इसरो संस्था की स्थापना साल 1969 में 15 अगस्त के दिन की गई थी, तब तक यह संगठन मौजूद था परंतु साल 1969 में जवाहर लाल नेहरू के कार्यकाल में संगठन का नाम इसरो की जगह पर इंडियन नेशनल कमिटी फॉर स्पेस रिसर्च था।

और इसके पहले यह संस्था परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत आती थी। नेहरू के कार्यकाल के बाद विक्रम साराभाई ने इस संस्था का नाम चेंज करके इसरो रख दिया। वर्तमान समय में यह अपने छोटे नेम से ही अधिकतर जानी जाती है। वर्तमान में इस संस्था का नाम पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर हो चुका है, क्योंकि यह संस्था कम खर्चे में अंतरिक्ष मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करवाती है।

जिसके कारण दुनिया के कई देश इसरो संस्था की सहायता से अपनी मिसाइल और अपने सैटेलाइट अंतरिक्ष में छोड़ते हैं, जिसके कारण इसरो की प्रसिद्धि भी हो रही है और इसरो को अच्छी-खासी कमाई भी हो रही है। इसरो संस्था दुनिया के बेस्ट वैज्ञानिकों की संस्था में से एक संस्था है,जो हमारे भारत देश के लिए काफी गर्व की बात है।

इसरो का हेड क्वार्टर कहां है

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का हेड क्वार्टर हमारे भारत देश के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में स्थित है। इसके अलावा इसका प्राथमिक अंतरिक्ष बंदरगाह सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा आंध्र प्रदेश राज्य और विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर,तिरुवनंतपुरम,केरल में स्थित है।

इसरो के मौजूदा चेयरमैन कौन है

वर्तमान के समय में इसरो संस्था के चेयरमैन “डॉक्टर के सिवान” हैं,जो इसरो संस्था के वैज्ञानिक भी है।

ISRO की आमदनी

इनकम के मामले में इसरो संस्था बहुत ही आगे हैं,क्योंकि यह संस्था हमारे भारत के सेटेलाइट को तो अंतरिक्ष में लांच करने का काम करता ही है,साथ ही यह विदेशी देशों के सैटेलाइट को अंतरिक्ष में लांच करने का भी काम करता है,जिससे कि इस संस्था की कमाई बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। पहले के समय में इसरो सिर्फ भारत की सेटेलाइट अंतरिक्ष में छोड़ता था, परंतु वर्तमान में अन्य देशों की सेटेलाइट को भी अंतरिक्ष में छोड़ने का काम करता है, जिसके बदले में इसरो की तगड़ी इनकम होती है।

साल 2016 तक में इसरो संस्था ने दुनिया के 20 से भी ज्यादा देशों के अलग-अलग 57 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में छोड़ने का काम किया था,जिसके बदले में इस संस्था को $100000000 की इनकम हुई थी, तब से यह संस्था लगातार विदेशी देशों के सेटेलाइट को छोड़ रही है और मोटी कमाई कर रही है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ISRO क्या होता है? और ISRO Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ISRO Full Form In Hindi, ISRO Kya Hai और Full Form Of ISRO In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ISRO (Indian Space Research Organization) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ISRO Kya Hai और ISRO Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment