LED क्या होता है? LED का फुल फॉर्म क्या होता है? LED Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे LED का फुल फॉर्म क्या होता है? (LED Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि एलईडी यह एक ऐसा नाम है, जिससे लगभग सभी लोग परिचित होंगे।हम सभी यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि, एलईडी का इस्तेमाल हम अपने घरों में उजाला करने के लिए करते हैं। पहले जहां हमारे घरों में 100 वाट वाले बल्ब का इस्तेमाल ज्यादा होता था, वहीं अब लोगों के घरों में 100 वाट वाले बल्ब का इस्तेमाल कम होने लगा है और लोग उसकी जगह पर एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करने लगे हैं,

क्योंकि एलइडी बल्ब का इस्तेमाल करने से हमें कई फायदे होते हैं। एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत कम होती है,जिसके कारण हमारा लाइट बिल बहुत ही कम आता है, वही 100 Watt वाले बल्ब का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत ज्यादा होती है,जिसके कारण लाइट बिल भी ज्यादा आता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि LED का मतलब क्या होता है, LED Ka Full Form Kya Hota Hai, LED Meaning In Hindi, What Is LED Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

LED का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is LED Full Form In Hindi?

Led Full Form
Led Full Form

LEDLight-Emitting Diode

LED का Full Form “Light-Emitting Diode” होता है। हिंदी में LED का फुल फॉर्म “प्रकाश उत्सर्जक डायोड” होता है। एलईडी को सॉलि़ड स्टेट डिवाइस के नाम से भी पहचाना जाता है,क्योंकि इसके अंदर लाइट सॉलिड सेमीकंडक्टर के द्वारा जनरेट होती है।यह एक ऐसा सेमीकंडक्टर होता है, जो लाइट एमिट करता है।

जब इसके अंदर बिजली का प्रवाह छोड़ा जाता है तो इसमें लाइट जलती है जिसके कारण जहां पर एलईडी लगी होती है वहां पर उजाला हो जाता है और हमें कई चीजें साफ साफ दिखाई देने लगती हैं। वर्तमान के समय में एलईडी का ही इस्तेमाल लोग अपने घरों में ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं, क्योंकि इसमें अन्य बल्बों की तुलना में बिजली की खपत करने की क्षमता बहुत ही कम होती है,

साथ ही यह अच्छी मात्रा में रोशनी भी प्रदान करता है। एलईडी की पॉपुलरीटी लोगों के बीच काफी बढ़ती ही जा रही है, क्योंकि यह डिफरेंट प्रकार की लाइट को एडमिट करने की पावर रखता है।हम एलईडी को एक्टिव सेमीकंडक्टर की श्रेणी में भी रख सकते हैं।

एलईडी का इतिहास क्या है

सबसे पहले लाइट एमिटिंग डायोड को साल 1960 में ब्रिटिश साइंटिस्ट HJ round के द्वारा लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद साल 1961 में ब्रिटिश के ही दो साइंटिस्टो ने एक्सपेरिमेंट के जरिए इसे डिस्कवर किया था और उन्हीं वैज्ञानिकों ने एलईडी के नाम से इसका अधिकार पेटेंट करवा कर अपने नाम कर लिया।

LED के फायदे

1. इसका इस्तेमाल करने से हमें विभिन्न प्रकार के अलग-अलग फायदे होते हैं और जहां तक हमें पता है कि आपको इसका फायदा पता ही होगा तभी आप अपने घरों में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करते हैं।एलईडी बल्ब के कुछ फायदे निम्न प्रकार है।

2. एलईडी बल्ब का इस्तेमाल अपने घरों में करने से यह कम मात्रा में बिजली की खपत करता है जिसके कारण हमारे घर का लाइट बिल बहुत ही कम आता है और इस प्रकार हमारे ऊपर लाइट बिल का आर्थिक खर्चा कम हो जाता है।

3. कम बिजली की खपत करने के बावजूद भी यह हमें अच्छी मात्रा में रोशनी उत्पन्न करवाता है।

4. दूसरे बल्बों की तुलना में एलईडी बल्ब की उम्र लंबी होती है, जिसके कारण हमें बार-बार नया बल्ब लगाने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ते हैं।

5. एलईडी बल्ब अन्य बल्बों की तुलना में बहुत ही हल्के और छोटे होते हैं

6. एलईडी बल्ब ज्यादा मात्रा में रोशनी उत्पन्न करते हैं।

7. एलईडी बल्ब के इसके अलावा भी अन्य कई फायदे हैं,तभी तो सरकार भी अक्सर टीवी में और अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को अपने घरों में एलईडी बल्ब का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में उपयोग करने की सलाह देती है, वही 100 वॉल्ट वाले बल्ब का इस्तेमाल करने के लिए मनाही करती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको LED क्या होता है? और LED Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What is LED Full Form in Hindi, LED Kya Hai और Full Form Of LED in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर LED Kya Hai और LED Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि LED Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.