गूगल से पैसे कैसे कमाएं? गूगल से पैसे कमाने के 6 लोकप्रिय तरीके

आज हम जानेंगे गूगल से पैसे कैसे कमाएं की पूरी जानकारी (How to Earn Money from Google in Hindi) के बारे में क्योंकि इंटरनेट से आज पैसे कमाने के इतने सारे तरीके अवेलेबल हो चुके हैं कि व्यक्ति चाहे तो घर बैठे बैठे ही तीन-चार प्राइवेट नौकरियों जितनी सैलरी प्राप्त कर सकता है। दरअसल बात यह है कि इंटरनेट के कारण स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।

अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने के कारण अब कंपनियां भी अपना प्रचार करने के लिए नेट का सहारा ले रही हैं। इसीलिए आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे काम उपलब्ध हो गए हैं। अगर आपके पास भी कोई हुनर है तो आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि google se paise kaise kamaye, How to Earn Money from Google in Hindi, गूगल से पैसे कैसे कमाएं, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? – How to Earn Money from Google in Hindi

गूगल से पैसे कैसे कमाएं
Google Se Paise Kaise Kamaye

बात करें अगर गूगल से पैसे कमाने की तो अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन या डेस्कटॉप और थोड़ा सा धैर्य अगर आपके अंदर है तो फिर आप गूगल से पैसे कमाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। बस अब आपको यह जानना बाकी रह गया है कि गूगल से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं, जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं और गूगल के जरिए अपनी कमाई कर सकते हैं।

1. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

ईमेल आईडी और फोन नंबर का इस्तेमाल करके वर्डप्रेस या फिर गूगल की फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बनाएं और उस पर आर्टिकल डालना चालू कर दें। अब जब आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर विजिटर आने लगे तब गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर दे। ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वेबसाइट के पोस्ट के ऊपर या नीचे अथवा बीच में ऐडसेंस विज्ञापन दिखाना चालू कर देगा।

अब जब विजिटर आप की पोस्ट पर आएंगे और वह आपकी पोस्ट में दिखाई दे रहे विज्ञापन पर क्लिक करेंगे तो इसके जरिए आपकी कमाई होगी। यह कमाई आप गूगल ऐडसेंस में देख सकते हैं और हर महीने की 21 तारीख से लेकर के 26 तारीख के बीच में आपको अपने पैसे मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें : मीशो ऐप क्या है? मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको लोगों के लिए उपयोगी पोस्ट लिखनी होती है। जैसे अभी आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो यह भी ब्लॉगिंग करना ही कहलाता है। इंडिया में ब्लॉगिंग करके महीने में लाखों रुपए कमाने वाले लोगों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। आप भी इसे ट्राई करें और घर बैठे ही पैसे छापना चालू करें।

2. यूट्यूब से पैसे कमाएं

गूगल के द्वारा ही यूट्यूब को ऑपरेट किया जाता है क्योंकि यूट्यूब की मालिक गूगल कंपनी ही है। यूट्यूब ऑनलाइन मनी अर्न करने के लिए इंडिया ही नहीं दुनिया के लोगों के बीच हमेशा से ही पॉपुलर है। आप भी इस पर काम करना चालू करें। ज्यादा बड़ी बात तो हम नहीं कहना चाहेंगे परंतु अगर आप सही ढंग से यूट्यूब पर काम कर लेते हैं तो 1 साल के अंदर ही आपकी महिने की कमाई हजारों में पहुंच जाएगी और अगला साल आते-आते आपकी महीने की कमाई लाखों में पहुंच जाएगी।

यूट्यूब पर अकाउंट बनाने के लिए बस एक फोन नंबर और एक ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। इसके बाद या तो यूट्यूब एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लें और उस पर अपना अकाउंट बना ले या फिर यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट बनाएं। अकाउंट बनाने के बाद अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाएं और उसमें सभी जानकारियों को भरें।

अच्छी थंबनेल लगाएं और रोजाना यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चालू कर दें। यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले नेट पर यह सर्च कर ले कि, लोग किस प्रकार के वीडियो अधिक देखना पसंद करते हैं अर्थात लोगों को कौन से सब्जेक्ट के ऊपर आधारित वीडियो देखना अच्छा लगता है, उसी के ऊपर अपना वीडियो बनाना चालू करें। ऐसा करने से कम समय में आप तरक्की कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार 4000 घंटे का वोचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर आपके चैनल पर हो जाने पर आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रकार आपका वीडियो चालू होने के पहले या फिर बाद में विज्ञापन दिखाई देगा और आपकी कमाई इसी के जरिए होगी।

3. आर्टिकल लिख कर पैसे कमाएं

गूगल आपको आर्टिकल लिख करके पैसे कमाने का मौका देता है। हालांकि यह इनडायरेक्टली तौर पर होता है। मान लिजिए आप अच्छा आर्टिकल लिख लेते हैं परंतु आपके सामने दिक्कत यह है कि, आप आर्टिकल लिखने का काम कैसे ढूंढे अर्थात आपको आर्टिकल तो लिखना है पर आप किसके लिए आर्टिकल लिखे, ताकि वह आपसे आर्टिकल लिखवाए और आपको उसकी पेमेंट करें।

नए आर्टिकल लिखने वाले लोग इसके बारे में अधिक नहीं जानते हैं। इसलिए वह परेशान रहते हैं, तो हम बता दें कि, आपको बस गूगल पर जाना है और अगर आप अंग्रेजी में आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो Write for us and get paid लिखें और अगर आप हिंदी में आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो “हमारे लिए लिखें और कमाएं” लिखें और सर्च कर दें।

इसके बाद बहुत सारी वेबसाइट आपको दिखाई देंगी, जिसमें आपने जो कीवर्ड सर्च किया है वह शामिल होगा। आपको उन वेबसाइट पर एक-एक करके जाना है और वेबसाइट के कांटेक्ट वाले पेज पर जाकर के आपको उस वेबसाइट के मालिक को ईमेल करना है कि आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं।

इसके बाद वह आपसे संपर्क करेंगे। अगर आप लोगों की डील जम जाती है तो आपको आर्टिकल लिखने का काम मिल जाएगा। इस प्रकार आप गूगल से आर्टिकल लिख कर के पैसे कमा सकते हैं।

4. गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर पर हमे कोई भी एप्लीकेशन आसानी से डाउनलोड करने के लिए मिल जाती है। उसमें कुछ एप्लीकेशन फ्री होती है तो कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं। क्या आप जानते हैं कि, गूगल प्ले स्टोर पर जितनी भी एप्लीकेशन होती है, वह सभी एप्लीकेशन गूगल की नहीं होती है, उनमें से कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती है, जिसे अलग-अलग लोग बना करके प्ले स्टोर पर अपलोड करते हैं और उसके जरिए पैसे कमाते हैं।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

दरअसल गूगल प्ले स्टोर में आपने देखा होगा कि कुछ एप्लीकेशन फ्री नहीं होती है, उन्हें डाउनलोड करने के लिए कुछ पैसे हमें देने पड़ते हैं। बस इसी के जरिए जिस व्यक्ति ने उस एप्लीकेशन को बनाया होता है उसकी कमाई होती है। एग्जांपल के तौर पर मैंने कोई एप्लीकेशन बनाई और मैंने उसे गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर दी और मैंने उसका कुछ दाम रख दिया।

अब अगर आप विजिटर के तौर पर गूगल प्ले स्टोर में जाकर के उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो जो रकम मैंने रखी है, आप पहले उसकी पेमेंट करेंगे, उसके बाद ही आप उस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे। इस प्रकार मेरी कमाई होगी।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। इंडिया में बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम की बात की जाए तो फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम, अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम, गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम, ब्लूहोस्ट एफिलिएट प्रोग्राम सबसे अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम माने जाते हैं।

आप इनमें से किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको इनकी प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लिंक को जितने भी सोशल मीडिया आप चलाते हैं, आपको उन सभी जगह पर शेयर करना है। अब होता क्या है कि आपने जो लिंक शेयर किया है, उस पर कोई बंदा क्लिक करता है और अगर प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदता है, तो आपको हर प्रोडक्ट के पीछे कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यह कमीशन कितना होगा यह इस बात पर डिपेंड करता है कि जो प्रोडक्ट आपके द्वारा खरीदा गया है, उसकी कीमत कितनी है। अगर वह महंगा होगा तो आपको कमीशन अधिक मिलेगा और अगर कम होगा तो आपको कमीशन थोड़ा कम मिलेगा पर एक बात तो तय है कि घर बैठे पैसे कमाने के लिए आज के टाइम में इसका लोग अधिकतर इस्तेमाल कर रहे हैं।

6. गूगल पे से पैसे कमाए

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए अथवा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के लिए पहले हमें दूसरी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पड़ता था, परंतु अब हमारे पास नए ऑप्शन के तौर पर गूगल पे एप्लीकेशन मौजूद हो गया है। यह भी आपको घर बैठे ही अपने फोन को रिचार्ज करने का ऑप्शन देता है, साथ ही इसकी सहायता से आप किसी भी व्यक्ति को 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं और उससे पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि गूगल पे एप्लीकेशन में आपको रिचार्ज करने के बदले में या फिर बिल की पेमेंट करने के बदले में कैशबैक मिलता है। इस प्रकार आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं, साथ ही अगर आप इस एप्लीकेशन को किसी व्यक्ति को डाउनलोड करवाते हैं, तो उसके जरिए भी आपकी कमाई होती है। अगर आपने जो लिंक शेयर किया है, उस लिंक पर क्लिक करके कोई बंदा गूगल पे एप्लीकेशन को इंस्टॉल करता है तो आपको ₹51 मिलते हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे अहम बात क्या है?

गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे अहम बात है आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए और उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी होनी चाहिए, साथ ही आपके अंदर पेशेंस यानी की धैर्य होना चाहिए।

गूगल से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

गूगल से आप अनगिनत पैसे कमा सकते हैं।

क्या हम गूगल से रोजाना ₹500 कमा सकते हैं?

जी हां अगर आपकी वेबसाइट गूगल पर है और उसमें ऐडसेंस अप्रूवल है और उस पर विजिटर भी अच्छे आ रहे हैं, तो आप रोजाना 500 तो क्या 1000 रुपए से लेकर के ₹2000 तक भी कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

यह अलग-अलग फैकटर पर आधारित होता है। इसलिए इसके बारे में कोई सटीक बात नहीं कही जा सकती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको गूगल से पैसे कैसे कमाएं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में google se paise kaise kamaye (How to Earn Money from Google in Hindi) और गूगल से पैसे कैसे कमाएं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को google se paise kaise kamaye में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment