चालाक कौन होता है? Chalak कैसे बने? जानिए चालाक बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे चालाक (chalak) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Clever In Hindi) के बारे में क्योंकि इस कलयुग में जो व्यक्ति भोला है, अक्सर उसे लोग बेवकूफ बना लेते हैं और वह आसानी से बेवकूफ बन भी जाता है, क्योंकि ऐसे लोगों के दिमाग में दुनियादारी की बातें नहीं होती है। ऐसे लोगों को यही लगता है कि, जिस तरह वह सीधे हैं, उसी तरह पूरी दुनिया भी सीधी है, परंतु वास्तव में ऐसा नहीं होता है। आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि, कबीरा इस धरती पर भांति भांति के लोग।

इसीलिए ना तो इस धरती पर सभी लोग भोले हैं और ना ही इस धरती पर सभी लोग चालाक है, परंतु अगर आप भोले हैं तो कभी ना कभी आपके भोलेपन का लोगों ने फायदा उठाया होगा। ऐसे में आपको अपने भोलेपन को छोड़ने की आवश्यकता है और आपको चालाक बनने की जरूरत है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Chalak Kaise Bane,चालाक बनने के लिए क्या करे, Chalak Meaning In Hindi, Chalak Kon Hota Hai, चालाक बनने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

चालाक कैसे बने? – How to Become Clever Information in Hindi?

Chalak Kaise Bane
Chalak Kaise Bane

अगर आप चतुर और चालाक बनेंगे,तो आप हमेशा आगे बढ़ेंगे। हम सभी बचपन से यह बात सुनते आ रहे हैं कि, जो चतुर और चालाक होता है वही इंसान सफल होता है। क्योंकि सफल होने के लिए आदमी को अपनी बुद्धि का प्रयोग करना होता है और बुद्धि का प्रयोग अक्सर अधिकतर chalak लोग ही करते हैं। चालाक बनने के तो वैसे कई तरीके हैं, परंतु जो मुख्य तरीका है वह यह है कि आपको कभी भी अपनी कमजोरी को किसी को भी नहीं बताना चाहिए। फिर चाहे आप उस व्यक्ति को अपना कितना भी पक्का दोस्त या फिर अपना कितना भी करीबी क्यों ना मानते हो।

क्योंकि यह बात तो निश्चित है की आप जिसे अपना करीबी मानते हैं या फिर अपना सच्चा दोस्त मानते हैं, हमेशा आपकी उसके साथ दोस्ती अच्छी बनी ही रहेगी। कभी-कभी आप दोनों के बीच झगड़ा भी हो सकता है और ऐसी अवस्था में अगर उसे आपकी कमजोरी के बारे में पता रहेगा, तो वह आपकी उसी कमजोरी पर प्रहार करेगा, जिसके कारण आपको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा भी चालाक बनने के अन्य कई उपाय हैं जिसके बारे में आगे हम आपको बता रहे हैं।

1. ऐसी अलग-अलग चीजें करें जो आपको होशियार बनाएं

चालाक बनने के लिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव करना होगा। आपको रोजाना अलग-अलग कामों में अपना समय देना होगा और किसी भी काम को आपको 30 मिनट से ज्यादा नहीं करना है। 30 मिनट तक किसी भी काम को करने के बाद आपको किसी दूसरे काम को करना है। ऐसा करने से आपको बोरिंग फील नहीं होता है और आपके दिमाग को भी आराम मिल जाता है, जिसके बाद आप अगले काम को करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

हमारे दिमाग को ब्रेक पसंद होता है और एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि, ब्रेक लेने से सफलता को पाने की संभावना में काफी सुधार होता है और इसीलिए chalak बनने के लिए आपको अपने दिमाग को आराम देना आवश्यक होता है। क्योंकि जब आपका दिमाग पर्याप्त मात्रा में रेस्ट प्राप्त करता है, तो उसके सोचने की क्षमता में काफी बढ़ोतरी होती है,जिसके कारण आपके दिमाग में नए-नए Idea उत्पन्न होते हैं।

2. अपने टाइम का मैनेजमेंट बुद्धि से करें

चालाक बनने के लिए आपको अपने समय का इस्तेमाल सही ढंग से करना आना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी आवश्यकताओं की सबसे पहले एक लिस्ट बनानी चाहिए और आपको एक एक करके उनके स्टडी करनी चाहिए। लिस्ट में जो काम आपके लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है, आपको उसे पहले पूरा करना है और काम को करते समय आपको अपना फोन बंद कर देना है,ताकि आपको कोई भी डिस्टर्ब ना कर पाए और आपका सारा ध्यान अपने काम को करने पर लगा रहे हैं। इस प्रकार आप अपने रोजाना के काम आसानी से निपटा लेंगे।

3. रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढे

रोजाना कुछ ना कुछ पढ़ने से आपकी बुद्धि का विकास होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना कुछ ना कुछ पढ़ते हैं वह ज्यादा स्मार्ट होते हैं। जब आप बिल्कुल ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो आपकी दिमागी शक्ति बढ़ती है।

इतिहास और करंट अफेयर्स की किताबें पढ़ने से आपका दिमाग अधिक कार्यशील बनता है और आपके दिमाग की सोचने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है, साथ ही याद करने की क्षमता में भी काफी इजाफा होता है। रोजाना कुछ ना कुछ पढ़ने से आपको नई-नई जानकारियां प्राप्त होती है।

इसीलिए आपको रोजाना कुछ ना कुछ पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से आपका दिमाग अधिक क्रियाशील बनेगा, साथ ही आपको विभिन्न विषयों के बारे में पर्याप्त जानकारी भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलती रहेगी।

4. सीखी गई जानकारी की समीक्षा करें

जब आप कोई बात सीख ले, तो समय-समय पर आपको उसकी समीक्षा अवश्य करनी चाहिए, क्योंकि अगर आप समीक्षा नहीं करेंगे,तो आप कुछ भी नहीं सीख पाएंगे। जब आप किसी बात को दोहराते हैं, तो आपकी पकड़ उसके ऊपर और अच्छी बन जाती है और वह जानकारी आपके दिमाग में लंबे समय तक टिकी रहती है।

बार-बार किसी चीज को याद करने से या फिर उसे दोहराने से वह चीजें आपके दिमाग में बैठ जाती है, जिसके कारण वह आपको लंबे समय तक याद रहती है। ऐसा करने से आपके पास ज्ञान का भंडार बढ़ता है।

5. दूसरी भाषा की स्टडी करें

अगर आपके पास समय है, तो आप अपनी मातृभाषा के अलावा दूसरी भाषा का अध्ययन भी कर सकते हैं। जैसे कि, आप जानते हैं कि, अंग्रेजी भाषा को दुनिया के अधिकतर देशों में बोला और समझा जाता है।

ऐसे में अगर आपकी पकड़ अंग्रेजी भाषा पर कमजोर है,तो आपको अंग्रेजी भाषा की स्टडी करनी चाहिए। अगर आप इसके बारे में अच्छे से जानने लगेंगे, तो यह आपके काफी काम आएगा,क्योंकि विदेशों में अक्सर पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में ही होती है।

इसीलिए आपको पढ़ाई करने में आसानी होगी, साथ ही हमारे देश में भी अब कई जगहों पर अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल होने लगा है। इसीलिए आपको इसका अध्ययन करना चाहिए। इसके अलावा भी आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी भाषा को सीख सकते हैं या उसकी स्टडी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पास विभिन्न भाषाओं का ज्ञान होगा, जो आपको इंटेलिजेंट बनाएगा।

6. दिमागी खेल खेलें

चतुर चालाक बनने के लिए आपको दिमागी गेम खेलनी चाहिए। दिमागी गेम खेलने से आपके दिमाग की छमता तेज होती है। इसके लिए आप विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन और गेम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आइक्यू लेवल को बढ़ा सकते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, गेम खेलने पर हमारा दिमाग ज्यादा एक्टिव रहता है और उसके सोचने और समझने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है। अगर आपको ब्रेन गेम्स खेलना पसंद है, तो आपको उन्हें अवश्य खेलना चाहिए, क्योंकि यह आपको स्मार्ट बनाएंगे।

7. रोजाना कसरत करें

रोजाना कसरत करने से ना सिर्फ आपकी अच्छी बॉडी बनती है बल्कि यह आपको ज्यादा स्मार्ट भी बनाता है। आपको अपनी रोजाना की दिनचर्या में 30 मिनट तक कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी मेंटल हेल्थ और आपकी बुद्धि का विकास होगा। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियां एक्टिव होती है,जिसके कारण धीरे-धीरे आपकी बॉडी बनती है और आप एक अच्छी पर्सनालिटी वाले व्यक्ति बन जाते हैं। इस प्रकार आपकी स्मार्टनेस बढ़ जाती है।

8. म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट चलाना सीखे

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट चलाना भी आपको ज्यादा स्मार्ट बनाता है। जब आप कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट चलाते हैं तो आप अपने दिमाग के एक बड़े हिस्से को एक साथ काम में लेते हैं। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाते समय आप अपनी सुनने की शक्ति और शारीरिक क्षमताओं का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप रोजाना 10 मिनट के लिए भी कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते हैं,तो ऐसा करने से आपके दिमाग के काम करने की शक्ति और आपकी बुद्धि में सुधार होता है।

9. पौष्टिक भोजन खाएं

हम सभी रोजाना पेट की भूख को पूरा करने के लिए और एनर्जी प्राप्त करने के लिए खाना खाते हैं, परंतु यह और भी ज्यादा बढ़िया रहेगा,जब आप एक हेल्दी खाना खाए।आप एक ऐसा खाना खाएं जो आपके दिमाग को ताकत प्रदान करें।

दिमाग को अच्छी तरह से काम करने के लिए जो चीज सबसे ज्यादा आवश्यक होती है,वह होता है फैट जिसे हिंदी में वसा कहा जाता है। वैसे तो कई लोग इसे खराब कहते हैं,परंतु यह दिमाग के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसीलिए आपको फैट वाली चीजें अवश्य खानी चाहिए।

इसके अलावा आपको हेल्थी डाइट के तौर पर रोजाना अपने भोजन में कुछ फ्रूट जैसे कि सेब, संतरा, केला इत्यादि का सेवन करना चाहिए,साथ ही आपको विटामिन, मिनरल से भरपूर चीजें खानी चाहिए। हमारी बॉडी को मुख्य तौर पर तीन चीजों की आवश्यकता होती है प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट।

इसीलिए आपको इनका सेवन करना चाहिए,क्योंकि जब आप इनका सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी में इन तीनों चीजों की मात्रा अच्छी बनी रहेगी, जिसके कारण आपको कोई बीमारी नहीं होगी और आपके सोचने और समझने की क्षमता भी अच्छी बनी रहेगी।

आपको बता दें कि, चालाक बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी अंदरूनी हेल्थ पर ध्यान देना होता है, क्योंकि chalak सबसे पहले व्यक्ति के दिमाग से ही पैदा होती है और जब उसका दिमाग स्वस्थ रहेगा तो स्वभाविक तौर पर वह अधिक चालाकी से अपना काम कर पाएगा।

10. ध्यान लगाएं

चालाक बनने के लिए आपको रोजाना कुछ समय तक ध्यान लगाने की भी प्रैक्टिस करनी चाहिए। जब आप अपना ध्यान लगाते हैं,तो आपके दिमाग की एकाग्रता, सतर्कता उसकी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी होती है। कई रिसर्च में यह बताया गया है कि, ध्यान करने से हमारे दिमाग का संबंध जुड़ा हुआ होता है और ध्यान हमारे दिमाग को फायदा पहुंचाता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको chalak kise kahate hain की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में chalak Kaise Bane? (How to become clever In Hindi) और चालाक कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि chalak Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.