अपनी राशि कैसे जाने? नाम, जन्म तिथि और समय के अनुसार अपनी राशि कैसे जाने?

आज हम जानेंगे अपनी राशि कैसे जाने की पूरी जानकारी (How to know your Zodiac Sign in Hindi) के बारे में क्योंकि राशियों को लेकर के हमेशा से ही व्यक्ति के मन में जिज्ञासा रहती है और यही वजह है कि रोजाना जब टीवी पर राशिफल आने का कार्यक्रम चालू होता है, तो उसके पहले ही हम टीवी चालू करके बैठ जाते हैं और अपनी राशि का राशिफल जानने के बारे में बड़ी उत्सुकता के साथ टीवी देखते हैं और जैसे ही हमें पंडित जी के द्वारा टीवी चैनल पर यह बताया जाता है कि आज हमारा राशिफल कैसा है,

वैसे ही हम खुश हो जाते हैं या फिर चिंता में डूब जाते हैं। क्योंकि राशिफल हर दिन चेंज होता रहता है और हर राशि का राशिफल रोजाना बदलता रहता है। कई लोग तो राशिफल के हिसाब से ही काम करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि apni rashi kaise jane, राशि क्या होती है, नाम से राशि कैसे जाने, जन्म तिथि और समय के अनुसार अपनी राशि कैसे जाने, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

राशि क्या होती है? – What is Zodiac in Hindi

अपनी राशि कैसे जाने
Apni Rashi Kaise Jane

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोटल 12 प्रकार की राशियां अस्तित्व में है, जिसमें सबसे पहली राशि मेष होती है और सबसे आखिरी राशि मीन होती है। दुनिया में जितने भी इंसान हैं, उन सभी की राशि होती है परंतु मुख्य तौर पर हिंदू धर्म के मानने वाले लोग राशि पर ज्यादा विश्वास करते हैं। 12 राशि में से किसी व्यक्ति की राशि कौन सी होगी, यह चंद्रमा की स्थिति पर आधारित होती है।

अपनी राशि कैसे जाने? – How to know your Zodiac Sign in Hindi

हर राशि का अपना अलग-अलग स्वभाव गुण और निशान होता है और इन पर कंट्रोल करने के लिए इनके ग्रह भी होते हैं, जैसे कि शनि ग्रह, राहु ग्रह, केतु ग्रह, मंगल ग्रह इत्यादि। वैदिक ज्योतिष के नजरिए से देखा जाए तो चंद्रमा और सूरज को एक-एक राशि का स्वामी बनाया गया है, वहीं अन्य जितने भी ग्रह है वह सभी दो राशि के मालिक होते हैं। राहु और केतु यह बुरे प्रभाव देने वाले ग्रह माने जाते हैं।

राशिफल क्या होता है – What is Horoscope in Hindi

राशिफल रोजाना हमें टीवी पर दिखाई देता है और कई ऐसे अखबार भी हैं, जो अखबारों में राशिफल को प्रिंट करते हैं। दरअसल राशिफल एक ऐसी जानकारी होती है जिसमें पंडित जी के द्वारा हमें यह अनुमान लगाकर बताया जाता है कि आज के दिन हमारी जिंदगी में कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं या फिर कौन सी घटनाएं हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें : कुंडली क्या होता है? कुंडली कैसे देखें?

राशिफल में हमें हमारा शुभ अंक, शुभ कलर, शुभ मुहूर्त भी बताया जाता है, ताकि हम राशिफल के हिसाब से ही अपने काम करें ताकि हमें अच्छे रिजल्ट प्राप्त हो सके। बता दें कि राशिफल रोजाना चेंज होता रहता है। इसलिए हर दिन पंडित जी एक नया राशिफल लेकर के हमारे लिए आते हैं। जितनी भी राशि होती है, उन सभी के राशिफल रोजाना अलग-अलग होते हैं।

राशि कितनी होती है? – How Many Zodiac Signs are there in Hindi

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार टोटल 12 राशियां अस्तित्व में हैं, जिसकी स्टार्टिंग मेस से होती है और इंडिंग मीन पर होती है। नीचे सभी 12 राशियों की लिस्ट आपके लिए प्रस्तुत की गई है।

  1. मेष 
  2. वृषभ 
  3. मिथुन
  4. कर्क 
  5. सिंह 
  6. कन्या 
  7. तुला 
  8. वृश्चिक 
  9. धनु 
  10. मकर 
  11. कुंभ 
  12. मीन

नाम से राशि कैसे जाने? – How to know your Zodiac Sign by Name in Hindi

कई लोगों को अपनी राशि पता नहीं होती है। इसलिए नीचे हमने आपको आपका जो नाम है, उसके हिसाब से कई राशियां बताई है। आप अपने नाम के पहले अक्षर को देख करके यह जान सकते हैं कि वह राशि आपकी ही है।

1. मेष

अगर आपका नाम भी चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ, से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह भेड़ होता है।

2. वृष

अगर आपका नाम भी ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह बैल होता है।

3. मिथुन

अगर आपका नाम भी का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह नारी व पुरुष का युग्म होता है।

4. कर्क

अगर आपका नाम भी ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह केकडा होता है।

5. सिंह

अगर आपका नाम भी मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह सिंह होता है।

6. कन्या

अगर आपका नाम भी ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह एक लड़की नौका में बैठी हुई होती है।

7. तुला

अगर आपका नाम भी र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, त से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह एक पुरुष हाथ में तराजू लिए होता है।

8. वृश्चिक

अगर आपका नाम भी तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह बिच्छू होता है।

9. धनु

अगर आपका नाम भी य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह धनुष लिए एक पुरुष और साथ में घोड़ा होता है।

10. मकर

अगर आपका नाम भी भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह मृग या हिरण होता है।

11. कुंभ

अगर आपका नाम भी गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह कलश लिए एक पुरुष होता है।

12. मीन

अगर आपका नाम भी दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची से सुरू होता है तो आप मेष राशि मे आते है और इस राशि का चिन्ह दो मछलियां होता है।

जन्म तिथि से राशि कैसे जाने? – How to know your Zodiac Sign by date of Birth in Hindi

नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप जन्मतिथि से राशि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

  1. 21 मार्च-20 अप्रैल: मेष राशि
  2. 21 अप्रैल-21 मई: वृषभ राशि
  3. 22 मई-21 जून: मिथुन राशि
  4. 22 जून-22 जुलाई: कर्क राशि
  5. 23 जुलाई-21 अगस्त: सिंह राशि
  6. 22 अगस्त-23 सितंबर: कन्या राशि
  7. 24 सितंबर-23 अक्टूबर: तुला राशि
  8. 24 अक्टूबर-22 नवंबर: वृश्चिक राशि
  9. 23 नवंबर- 22 दिसंबर: धनु राशि
  10. 23 दिसंबर-20 जनवरी: मकर राशी
  11. 21 जनवरी-19 फरवरी: कुंभ राशि
  12. 20 फरवरी-20 मार्च: मीन राशि

जन्म तिथि और समय के अनुसार अपनी राशि कैसे जानें – How to know your zodiac sign by date of birth and time in Hindi

कोई व्यक्ति अगर जन्म के समय का इस्तेमाल करते हुए अपनी राशि के बारे में जानना चाहता है अथवा अपनी राशि देखना चाहता है, तो उसे अपनी जन्म कुंडली तैयार करवानी पड़ेगी व। वर्तमान के समय में इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट अवेलेबल हो चुकी है, जो आपको घर बैठे ही जन्मकुंडली बनाने की सर्विस देती है। वह भी बिल्कुल मुफ्त में।

इसमें आपको कुछ सामान्य जानकारियों को डालना पड़ता है और 5 से 6 मिनट के अंदर ही आपकी जन्मकुंडली बन करके तैयार हो जाती है। अगर आप खुद से जन्मकुंडली नहीं बना सकते हैं तो आप ऑनलाइन जन्म कुंडली बनाने वाली सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा अगर आपके घर के आसपास कोई जानकार पंडित है, तो आप उनसे भी अपनी जन्म कुंडली तैयार करवा सकते हैं। वह आपको जन्मकुंडली भी बना करके देंगे और जन्म कुंडली में कौन सी बातें लिखी गई है, उसकी भी जानकारी आपको देंगे।

मेरे नाम की राशि क्या है?

आप राशिफल वाला कार्यक्रम देख कर इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सिंह राशि का निशान क्या होता है?

शेर 

सबसे आखरी राशि कौन सी होती है?

मीन

पहली राशि कौन सी है?

मेष 

कुंभ राशि का स्वामी कौन होता है?

सनी

निष्कर्ष

आशा है आपको राशि क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में rashi kaise check kare (How to know your Zodiac Sign in Hindi) और अपनी राशि कैसे जाने को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को apni rashi kaise check kare के बारे में जानकारी मिल सके।

4.5/5 - (2 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment