आज का सुविचार, बेस्ट हिंदी थॉट्स ऑफ़ द डे – Thoughts of The Day in Hindi

आज हम जानेंगे आज का सुविचार की पूरी जानकारी (Thoughts of the Day in Hindi) के बारे में क्योंकि आप जब स्कूल में पढ़ाई करते होंगे या फिर आप जब कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते होंगे, तब कभी ना कभी आपने स्कूल अथवा कॉलेज के ब्लैक बोर्ड पर या फिर किसी खाली जगह पर थॉट ऑफ़ द डे अवश्य लिखा हुआ देखा होगा, जिसका हिंदी में मतलब होता है कि आज का सुविचार। आज का सुविचार लिखने का अधिकतर काम विद्यालयों में विद्यार्थी करते हैं या फिर कुछ टीचर भी आज का सुविचार ब्लैक बोर्ड पर लिखते हैं, वहीं कॉलेज में किसी निश्चित जगह पर आज का सुविचार लिखा जाता है।

बचपन में कम समझ होने के कारण हमें यह नहीं पता होता है कि थॉट ऑफ द डे का मतलब क्या होता है और इसे क्यों लिखा जाता है परंतु जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हैं वैसे वैसे ही हमें यह पता चलता है कि ब्लैक बोर्ड पर लिखी गई जो लाइनें हैं वह हमारे काफी काम की होती हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि आज का सुविचार, Best Thoughts of the day in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आज का सुविचार – Best Thoughts of The Day in Hindi

Best Thoughts Of The Day In Hindi
Best Thoughts Of The Day In Hindi

आज का सुविचार हमारे लिए इसलिए आवश्यक होता है, क्योंकि जब इंसान थक हार जाता है तो उसके मन में नेगेटिव बातें पैदा होने लगती हैं। उन्हीं नेगेटिव बातों को दूर करने के लिए और फिर से जिंदगी में कुछ कर गुजरने के लिए सुविचार हमारे काफी काम आते हैं। सुविचार तो वैसे चार या पांच लाइन के ही होते हैं परंतु इनमें इतनी ताकत होती है कि हमें जिंदगी में फिर से उठ खड़े होने की प्रेरणा मिलती है। नीचे आपके लिए कुछ बेस्ट थॉट ऑफ़ द डे पेश किए जा रहे हैं।

बेस्ट हिंदी थॉट्स ऑफ़ द डे इन हिंदी – Thoughts of the day in Hindi

1. मनुष्य का हर एक दिन भगवान का उपहार है। जीवन में कुछ नया या अच्छा कोशिश करने के लिए हर दिन एक नया अवसर है।

2. जीवन का सबसे खूबसूरत लम्हा वही होता है जब आपका परिवार आपको दोस्त समझने लगे और आपके दोस्त आपको अपना परिवार। जरूरत है अपने अन्दर सकारात्मक सुविचार लाने की ।

3. किनसे दूर रहें? नकारात्मक लोगों से, झूठे लोगों से, और लोगों से जो आपकी ख़ुशी से जलते हों।

4. जीवन में कभी उदास नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक सोच आपपे हावी हो सकती है। ईश्वर कहते हैं उदास कभी ना हों में तेरे साथ हूँ सामने नहीं आस पास हूँ ।

5. पलकों को बंद कर और दिल से याद कर मैं कोई और नहीं तेरा विश्वास हूँ।

Thoughts Of The Day In Hindi 1

6. स्वयं को ऐसा बनाओ, जहाँ तुम हो वहाँ सब तुम्हें प्यार करें और जहाँ से तुम चले जाओ, वहां तुम्हें लोग याद करें, और जहाँ तुम पहुँचने वाले हों, वहां तुम्हारा लोग इन्तेजार करें ।

7. जीवन में आगे बढ़ो, सफलता प्राप्त करो। पर उस समाज को मत भूलो जहाँ आप ने जन्म लिया।

8. अगर निगाहें हो लक्ष्य पर और कदम हो राह पर तो ऐसा कोई राह नहीं जो लक्ष तक ना जाता हो।

9. दिमाग, गुस्सा, नफरत या जलन रखने के लिए कचरे का डिब्बा नहीं है। यह तो प्यार और खुशियों भरा खाजने का बक्सा है।

10. अगर भरोसा उपर वाले पर है, जो तक़दीर में लिखा है वही पाओगे। पर अगर भरोसा अगर खुद पर हो तो तक़दीर में वही लिखेगा जो आप चाहोगे।

11. वह सांप जो अपनी खाल को नहीं उतारते उन्हें मरना ही पड़ता है। उसी प्रकार ऐसा मन जो अपने अन्दर बदलाव नहीं लाता वह पूरी तरीके से बंद हो जाता है।

Thoughts Of The Day In Hindi 2

12. असलियत या हकीकत मनुष्य के मन में मौजूद है, और कहीं नहीं।

13. विश्व की सुन्दरता को देखना ही मन की पवित्रता का पहला चरण है।

14. बहुत सारे व्यक्ति/लोग मन को आईने के समान सोचते हैं, ज्यादा या कम, सही रूप से यह पूरी दुनिया को विपरीत रूप से दर्शाती है, बिना कुछ सोचे की मन नें ही किसी भी तत्व का सृजन किया है।

15. मनुष्य हमेश अपने सत्य से घिरा हुआ है। जब वह उन्हें एक बार मान लेता है तो वह उनसे अपने आपको मुक्त नहीं कर सकता है।

16. अगर धन दूसरों की भलाई करने में मदद करे, तो इसका कुछ मूल्य है, अन्यथा, ये सिर्फ बुराई का एक ढेर है, और इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाये उतना बेहतर है।

17. किसी आत्मा की सबसे बड़ी गलती अपने असल रूप को ना पहचानना है, और यह केवल आत्म ज्ञान प्राप्त कर के ठीक की जा सकती है।

18. हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है।

19. मैं तुम्हे एक नया आदेश देता हूँ: एक दूसरे से प्रेम करो। जैसे मैंने तुमसे प्रेम किया है, तुम एक दूसरे से प्रेम करो।

Thoughts Of The Day In Hindi 3

20. अनुभव हमें सिखाता है कि कब्ज़ा जमाने के बाद दुश्मन को हटाने की तुलना में उसे कब्ज़ा करने से रोकना कहीं आसान है।

21. ए मालिक तेरा दर हो, मेरा सर हो, यह तमाशा उम्र भर हो।

22. अगर नियत अच्छी हो तो नसीब कभी बुरा नहीं होता।

23. आंधियां पूरी हसरत से सर अपना पटकती रह गई, पर बच गए वो पेड़ जिनमें झुकने का हुनर था।

24. आजाद रहिए विचारों से लेकिन बंधे रहिये संस्कारों से।

25. अगर चाहते हो कि भगवान मिले तो ऐसे कर्म करो जिससे दुआ मिले।

26. सच्चा प्रयास कभी निष्फल नहीं होता, लंबी छलांगों से कहीं बेहतर है निरंतर बढ़ते कदम, जो एक दिन आपको मंजिल तक ले जाएंगे।

थॉट ऑफ द डे का अर्थ क्या है? – Meaning of Thoughts of the Day in Hindi

उन लोगों को यह अच्छे से पता होता है कि थॉट ऑफ द डे का मतलब क्या होता है, जिन लोगों को अच्छी अंग्रेजी आती है, परंतु जो लोग हिंदी मीडियम से पढ़े हुए हैं, उन्हें शायद ही यह पता होता है कि थॉट ऑफ द डे का मतलब क्या होता है। बता दें कि यह कोई भारी-भरकम चीज नहीं है जिसे आप समझ ना पाए। आपने स्कूल में जो ब्लैक बोर्ड पर सुविचार लिखा हुआ होता है, उसे ही थॉट ऑफ़ द डे कहते हैं।

इसे अगर हिंदी में ट्रांसलेट किया जाए, तो इसका मतलब निकल करके आता है कि आज का सुविचार, जो कि अधिकतर स्कूल और यूनिवर्सिटी में ब्लैक बोर्ड पर लिखा जाता है, जिसे कभी कभी विद्यार्थी लिखते हैं तो कभी-कभी स्टूडेंट ही लिखते हैं।

थॉट ऑफ़ द डे का महत्व क्या है? – importance of thoughts of the day in Hindi

थॉट ऑफ़ द डे तीन या चार लाइन का होता है, जिसका मतलब बहुत ही गहरा होता है। कभी-कभी कुछ ऐसे सुविचार लिखे हुए दिखाई देते हैं, जो हमारी जिंदगी से ही जुड़े हुए होते हैं। सुविचार हमें निराश ना हो करके फिर से जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए खड़े होने की प्रेरणा देते हैं।

सुविचार में इतनी ताकत होती है कि वह जिंदगी से हार मान चुके व्यक्ति को भी फिर से इतनी हिम्मत दे सकता है कि व्यक्ति फिर से कुछ कर गुजरने के लिए आर पार की लड़ाई लड़ने के लिए सक्षम हो जाता है।

थॉट्स का मतलब क्या होता है?

सुविचार

थॉट ऑफ़ द डे का हिंदी में क्या अर्थ होता है?

आज का सुविचार

थॉट ऑफ द डे कितनी लाइन का होता है?

कम से कम 2 लाइन अधिक से अधिक 5-6 लाइन

निष्कर्ष

आशा है आपको Best Thoughts of The Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में aaj ka shubh vichar hindi mein (Best Thoughts of The Day in Hindi) और आज का सुविचार को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को best thought of the day in hindi में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment