शिक्षा

PSC में एडमिशन, करियर, स्कोप, नौकरियां और सैलरी की पूरी जानकारी

51

What is PSC in Hindi? हेल्लो दोस्तो, आप जानते ही है भारत में सिविल सर्विस की परीक्षा पास करना उसके बाद काम करना कितना बड़ा माना जाता है यह आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि भारत में लगभग हरेक ग्रेजुएट छात्र सिविल सर्विस का सुनहरा ख्वाब देखता है।

तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा की एसपीएससी एग्जाम के बारे में। आज आप जानेंगे की PSC एग्जाम क्या है(What is psc information in hindi), (what are the requirement for psc exam in hindi), psc ka full form hindi mai , क्या लाभ है?, और psc ki taiyari kaise kare? इसकी रेक्विरेमेंट (psc requirement) , परीक्षा के प्रकार कितने है।

एसपीएससी क्या है? (What is PSC in Hindi)

PSC क्या है (What is PSC Information In Hindi)

एसपीएससी क्या है

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में मुख्य रूप से दो तरह की परीक्षाएं होती हैं। उसमें एक है केंद्र सरकार की परीक्षा और दूसरी है लोक सेवा आयोग की परीक्षा। पहली केंद्र सरकार की परीक्षा है जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है जैसे यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग। दूसरी है पीएससी यानी लोक सेवा आयोग की परीक्षा जैसे कि भारत के राज्यों जैसे कि UPPSC, MPSC , GPSC जैसी।

PSC परीक्षा mainly राज्यों के भीतर विभिन्न सरकारी नौकरी के लिए लोगों की भर्ती के लिए exam आयोजित की जाती है। पीएससी परीक्षा का पैटर्न लगभग UPSC के समान है, जैसे preliminary exam उसके बाद Main exam फिर Interview. हालाँकि, दोनों परीक्षा के सिलेबस अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्र MPSC मुख्य परीक्षा में descriptive के जगह objective प्रकार के प्रश्न होते हैं।

फिर भी यहां पर भी परीक्षा भी थोड़ी high level की होती है। जिसमें कुछ सौ सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत कठिन है, लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते हैं, सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत ही एकमात्र रास्ता है।

पीएससी का फुल फॉर्म क्या है?(PSC Full Form) 

PSC का फुल फॉर्म है “पब्लिक सर्विस कमीशन” (Public Service Commission) यानी की लोक सेवा आयोग होता है.

PSC परीक्षा के प्रकार (Types of PSC exams)

  • तहसीलदार / तालुकदार / सहायक कलेक्टर
  • जिला ट्रेजरी ऑफिसर
  • जिला कल्याण अधिकारी
  • जिला रोजगार अधिकारी
  • खंड विकास अधिकारी
  • सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियाँ
  • राज्य सिविल सेवा, कक्षा- I (SCS)
  • राज्य पुलिस सेवा, वर्ग- I (SPS)
  • आबकारी और कराधान अधिकारी

पीएससी परीक्षा आवेदन प्रक्रिया और योग्यता (PSC Qualification and Eligibility)

PSC एग्जाम के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में आपको किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट डिग्री होना जरूरी है। और आपकी AGE 21 से 35 वर्ष के बीच है।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, servicemen, शारीरिक रूप से विकलांग और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए आयु सीमा में छूट है।

PSC EXAM SYLLABUS

अगर psc एग्जाम के सिलेबस कि बात करे तो यह जिस राज्य की एग्जाम है उस पर आधारित है।

फिर भी इस तरह एग्जाम में आम तौर पर General Knowledge के topics, Current Affairs, basic Mathematics और English होते हैं। साथ ही साथ आपको विविध, इतिहास, खेल, कला आदि पर ध्यान केंद्रित रखना जरूरी है।

पीएससी परीक्षा प्रोसेस (Exam Process)

PSC Exam के पैटर्न और प्रोसेस के बारे में बात करे तो यह परीक्षा 3 चरणों में होती है और यदि आप इन सभी चरणों को क्लियर करते है उसके बाद आपकी PSC एग्जाम क्लियर होती हो। और जैसा कि आप जानते ही है कि आजकल भारत में गवर्नमेंट जॉब पाना कितना मुश्किल हो गया है ऐसे में इस तरह की एग्जाम भी पास करना थोड़ा सा मुश्किल हो गई है।

  1. Preliminary Exam
  2. Main Exam
  3. Interview

Preliminary Exam

दोस्तों एसपीएससी एग्जाम का सबसे पहला स्टेप होता है वह Preliminary Exam जो हर कैंडिडेट को देना जरूरी है और अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते है तब उसके बाद आप Main Exam के लिए क्वालीफाई होते है।

Main Exam

यहां आपने एसपीएससी परीक्षा का एक स्टेप्स को पूरा कर लिया है। जैसे ही आप Preliminary Exam में पास हो जाते है उसके बाद आपको Main Exam के लिए बुलाया जाता है। इस एग्जाम को भी पास करना जरूरी है और यह एग्जाम Preliminary Exam से अलग होती है। इसमें आपको एग्जाम में लिखना होता है।

Interview

एसपीएससी एग्जाम का आखिरी और सबसे कठिन स्टेप है वो है Interview. Main Exam को पास कर लेने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

एग्जाम में पूछे जाने वाले विषय

  • जनरल इश्यूज ऑन एनवायर्नमेंटल इकोलॉजी
  • साइंस
  • जनरल साइंस
  • इंग्लिश
  • करंट इवेंट्स
  • हिस्ट्री
  • जियोग्राफी
  • इंडियन पॉलिटी एंड गवर्नेंस
  • इकनोमिक एंड सोशल डेवलपमेंट
  • हिंदी

इस परीक्षा के लाभ

वैस देखा जाए तो इस परीक्षा को पास करने के बहुत से फायदे है जैसे कि इससे आपको नाम, पैसे और शोहरत तो मिलती ही है और इससे उपर आप राज्य स्तर पर आईएएस अधिकारी की तरह हैं। आपके पास अधिक जिम्मेदारी, और अधिक पैसा भी है और सबसे ऊपर, आपके पास अवसर है की आप उन लोगों के लिए काम करेंगे कि जिनको आपकी आवश्यकता है, आप उनकी बहुत सारी समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं।

PSC का तैयारी कैसे करे?

दोस्तो अब आप सोच रहे होगी की एसपीएससी तैरी कैसे करे? तो इसके बारे में तो आप जान ही लेंगे इसलिए यहां पर में कुछ अलग से तरीका देना चाहता हूं।

1 . बहुत से लोग पीएससी कोचिंग क्लासिस में भाग ले रहे हैं, जबकि कई अपने घरों से खुद को तैयार कर रहे हैं। भले ही आप इन अतिरिक्त ट्यूशन में जा रहे हों, आपको कुछ अतिरिक्त मेमोरी ट्रिक्स जरूर पढ़े।

2 . Time Management महत्वपूर्ण है। समय सीमा जानिए। परीक्षा के लिए जाने से पहले आप जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

3 . सभी विषयों को समान महत्व दें। क्योंकि विषय के हर कोने से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

4 . माइनस मार्क्स से सावधान रहें। यदि आप वास्तव में उत्तर के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसको छोड़ने में ही आपकी भलाई है।

5 . अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो आप पुरानी अंग्रेजी किताबो का भी उपयोग कर सकते हैं। अंग्रेजी समाचार पत्रों को पढ़ने की आदत बनाएँ।

6 . अपना जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए हर रोज समाचार देखें या फिर न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हैं जिससे अकता जनरल नॉलेज काफी बेहतर होगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना psc ki jankari hindi me साथ ही साथ जाना की एसपीएससी एग्जाम क्या है?  (What is psc information in hindi), (Qualification, Job full deatils infrmation in hindi), फुल फॉर्म क्या है?, परीक्षा के प्रकार कितने है?, क्या लाभ है?, और एग्जाम पैटर्न क्या है?.साथ ही साथ यह भी जाना की अगर आप इस परीक्षा कि तैयारी घर से कर रहे है तो कौन से प्वाइंट है जो आपको ध्यान में रखना जरूरी है। अगर आपको अभी भी इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

4.3/5 - (51 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Biotechnology क्या है? Biotechnology Course कैसे करे? Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

Previous article

इल्लुमिनाती क्या है? What is Illuminati in Hindi?

Next article

You may also like

51 Comments

  1. I Have completed Engineering and two Baby of me . So Am I eligible? Plz tell me anyone

    1. u r eligible but age should not be more than 35 or less then 21

  2. Sir, stream koi bhi chalega na becoz i am from science stream

  3. Mujhe job karna bahut jaruri h kiyonki me middle class family se hun

  4. B.a final year Grijuvid computer Tally DCA .kampilit

  5. 12th k bad bina college Kiye PSC kr skte h kya

      1. Sir polytecnic krne ke bad psc kr skte hai kya

  6. Gnm vale Psc fight kar sakte Hai kya ….sala hospital me kaam kar karke mera matha khraab ho gya hai…pls reply

  7. Psc me medical hota hai

    1. PSC में Physical और medical Test होता है जिसमें कि आपका फिजिकली फिट है या नहीं है उससे उसको देखा जाता है इसका प्री मेडिकल टेस्ट होता है और उसके बाद में आप आगे के लिए रहा उनके लिए जो है एलिजिबल होते हो

      1. Height important hai kya

        1. Nidhi जी कुछ ही जगहों पर height important होता है जैसे पुलिस लाइन में, बाकि जगहों पर कुछ खास importance नहीं है

        2. Call me all detail step by step 6389***726 all job gov

    2. Kuch posts m hota hai

  8. Pls Reply

  9. But ye 12th pass wale kar sakte he ya nhi

    1. ji han aap psc 12th ke baad kar sakte hai

      1. M 12th Hu bharu form

        1. 12th k bad PSC k liye form Dal sakte hai kya sir

      2. Nhi phle apko grejuetion hona hoga fir kr skte ho

        1. Right 👍

      3. Main 12 th pass hu kya farm bhar sakti hu

      4. Kya 21 year ke hone ke baad hi de sakte hai exam pahle nhi

        1. Yes 21+ age chahiye hoti hai

Leave a reply

Your email address will not be published.