जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course कैसे करें? Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जीएनएम कोर्स (GNM Courseकैसे करें पूरी जानकारी (How To Do GNM Course Details In Hindi) के बारे में क्यों की अगर आप नर्सिंग में अपना कैरियर बनाने का सोच रहे है और आप भ्रमित है कि कौन सा कोर्स करे जिससे आगे कैरियर अच्छा रहेगा, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। GNM कोर्स को कोई भी कर सकता है चाहे वो लड़का हो या लड़की। मेडिकल में कैरियर बनाने के लिए GNM Course बहुत ही अच्छा और एक पॉपुलर कोर्स है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि GNM Course Kya Hota Hai, GNM Course के लिए Qualifications, GNM Meaning In Hindi, GNM Course Kaise Karen, GNM Course के लिए Eligibility, GNM Course के लिए Admission Process, जीएनएम कोर्स के लिए तैयारी कैसे करें, GNM Entrance Exams, GNM Course की Fees, GNM Course करने के बाद Career & Scope, GNM Course के बाद Salary, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

जीएनएम कोर्स क्या होता है? – What is General Nursing & Midwifery (GNM) Course Information in Hindi

General Nursing & Midwifery (GNM) Course Information in Hindi
GNM Course Information in Hindi

GNM यानि General Nursing & Midwifery एक 3.5 साल की अवधि का कोर्स है जिसे आमतौर पर GNM Nursing के रूप में भी जाना जाता है। जिसमें 3 साल कॉलेज होती है और 6 महीने के इंटर्नशिप होती है। इंटर्नशिप में आपको हॉस्पिटल में जाकर प्रैक्टिकल काम करना होता है। यह एक डिप्लोमा स्तर का course है, जिसे अपना कैरियर clinical nursing में बनाना चाहते हैं वह इस course को कर सकते है। GNM का मुख्य उद्देश्य होता है कि व्यावसायिक और अच्छे नर्सो को तैयार करना जिससे वे अहम समय में काम कर सके।

GNM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is GNM Full Form In Hindi?

GNM का Full Form General Nursing & Midwifery होता है। हिंदी में GNM का फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एण्ड मिडवाईफरी होता है।

जीएनएम कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For GNM Nursing Course

GNM Nursing Course करने के लिए निम्न योग्यता होना आवश्यक है।

  • Students को Science और Biology subject से 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • जीएनएम कोर्स के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिये अगर आवेदक की age 35 वर्ष से ज्यादा है तो वो GNM कोर्स नहीं कर सकता है।
  • इस कोर्स को करने के लिए आप 10+2 साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

जीएनएम में प्रवेश कैसे प्राप्त करें – How to Get Admission in GNM

GNM Course में Admission लेने के लिए कुछ प्राइवेट कॉलेजेस होती है वह इंटरव्यू और Entrance Exam लेते है। लेकिन कुछ कॉलेज होती है जिसमें आपके 12th का रिजल्ट देखकर और Entrance Exam के आधार पर एडमिशन देते है। एंट्रेंस एग्जाम में आपको AIMS Nursing Entrance Exam, BHU Nursing Entrance Exam और JIPMER Nursing Entrance Exam जैसी परीक्षा पास करनी होती है।

जीएनएम कोर्स की फीस – GNM Course Fees

GNM Course में न्यूनतम fees ₹23,000 प्रति वर्ष है, जो की ₹1, 50,000 तक प्रति वर्ष जाती है। GNM कोर्स की फीस कॉलेज पे निर्भर करती है। इसमें ट्यूशन फीस, एडमिशन फीस और अन्य शामिल हैं।

जीएनएम परीक्षा के सिलेबस – GNM Course Syllabus in Hindi

जैसा कि आप जान चुके हैं कि जीएनएम कोर्स 3 साल का है और हर साल अलग-अलग सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं। चलिए आगे जानते हैं GNM कोर्स के सिलेबस के बारे में।

First Semester में – Anatomy and Physiology, Microbiology, Psychology, Sociology, Fundamentals of Nursing, First Aid, Personal Hygiene

Second Semester में – Medical-Surgical Nursing, Communicable Diseases, Ear, Nose, and, Oncology/Skin, Mental Health and Psychiatric Nursing, Community Health Nursing, Computer Education

Third Semester में – Midwifery and Gynaecological Nursing, Community Health Nursing – II, Paediatric Nursing

Fourth Semester में – Building Information Modelling, Thesis, GIS Modelling In Urban Planning Etc.

अब आपको  GNM Course Ka Syllabus के बारे में पता चल गया होग और साथ ही साथ इसमें 6 माह का इंटर्नशिप करना जरूरी है।

जीएनएम कोर्स के फायदे – Benefits of GNM Course

जीएनएम कोर्स करने के कई फायदे हैं। मैंने नीचे कुछ फायदों के बारे में बताया है।

1 . इस कोर्स को पूरा करने के बाद जो सबसे ज्यादा मिलने वाला लाभ है, वह है सम्मान। जी हां हमारे देश में डॉक्टर का जितना महत्व है उसके साथ-साथ नर्सिंग का भी उतना ही महत्व है।

2 . आजकल हर कोई अपने जीवन में कुछ ऐसी चीजें करना चाहता है जिसमें उन्हें सम्मान और पैसा मिले और GNM Course को करने के बाद आपको सम्मान और पैसा दोनों मिलता है।

3 . GNM कोर्स करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं।

4 . GNM कोर्स को पूरा करने से आपके पास कार्य flexibility, आपमें जो skill है उसको विकसित कर सकते है, अपनी नौकरी में नए विकल्प खोज सकते है।

5 . इसके साथ साथ इसमें Palliative care, child nursing, Midwifery जैसी अलग अलग फिल्ड है जिसे बाद में आपकी इच्छा के मुताबिक बदल सकते है। ये भी एक फायदा है।

जीएनएम कोर्स के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After GNM Course

GNM course एक जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स है। जिसमें कई तरह के जॉब के अवसर हैं जिन्हें पूरा करने के बाद आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

GNM कोर्स के बाद अलग अलग कैरियर में आप आवेदन कर सकते है जैसे की –

  1. Home Nurse
  2. Staff Nurse
  3. Health Visitor
  4. Health Worker for Community
  5. Government Hospitals
  6. NGO’s Centre’s for Public Health
  7. Nursing Homes
  8. Old Age Home’s
  9. Government Dispensaries
  10. Government Schemes for Health
  11. Private clinics and Hospitals

उपर जो कैरियर विकल्प बताया गया है वहां पर आप अप्लाई कर सकते है।

जीएनएम कोर्स के बाद वेतन – Salary after GNM Course

जीएनएम कोर्स करने के बाद Salary कितनी होगी? ये सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल में से एक है। जो भी स्टूडेंट इस कोर्स को करता है तो इसमें Salary कितनी मिलेगी ये अलग अलग मुद्दों पे निर्भर होता है कि आपने इंटर्नशिप किस हॉस्पिटल से किया है, आप कितना काम करते है और कैसे करते है?

अगर कोई fresher स्टूडेंट है और वो इस कोर्स को करने के बाद जॉब करता है तो उसकी सालाना salary करीब 2.5 से 3.5 लाख रुपए तक होती है, और अगर आप एक अनुभव के साथ नर्स की जॉब करते है तो सालाना 7.5 से 8 लाख रूपय तक आपकी salary हो सकती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको GNM Course Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में GNM Course Kya Hota Hai? (What Is General Nursing & Midwifery In Hindi) और जीएनएम कोर्स कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि GNM Course Kaise Karen बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

gnm courseमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

83 thoughts on “जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course कैसे करें? Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

    • अपना डिस्पेंसरी खोलने के लिए आपको सरकार से विशेष अनुमति की आवश्यकता होगी।

      Reply
  1. Muze GNM Krna hai pr mere 12th Me family issues ke chalte percentage kam hai…42% hi Hai…iska koi upay hai kya sir

    Reply
  2. Muze GNM Krna hai pr kuchh family issues ke chalte muze 12th me percentage kam hai…iska koi upay hai kya sir..
    🙏🙏

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.