NDA क्या होता है? NDA का फुल फॉर्म क्या होता है? NDA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NDA का फुल फॉर्म क्या होता है? (NDA Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि फौज की नौकरी में देशसेवा करने का मौका तो मिलता ही है, साथ में व्यक्ति को उच्च सम्मान अच्छी सैलरी भी प्राप्त होती है।  फौज में जाने के अनेक विकल्प है,जिनमें से ही एक विकल्प है एनडीए का, NDA की सहायता से अभ्यर्थी जल सेना, थल सेना या फिर वायु सेना किसी में भी जा सकता है।

हिंदी भाषा में एनडीए को राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी के नाम से जाना जाता है। हमारे भारत में हर साल 2 बार एनडीए की एग्जाम आयोजित होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NDA का मतलब क्या होता है, NDA Ka Full Form Kya Hota Hai, NDA Meaning In Hindi, What Is NDA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NDA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is NDA Full Form In Hindi?

Nda Full Form
Nda Full Form

NDANational Defence Academy

NDA का Full Form “National Defence Academy” होता है। हिंदी में NDA का फुल फॉर्म राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी होता है। राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी एक जॉइंट एकेडमी है और इसकी परीक्षा का आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा होता है, जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं उनकी सामान्य योग्यता, सामाजिक कौशल, मेडिकल टेस्ट तथा उनके व्यक्तित्व का आकलन किया जाता है।

एनडीए क्या है?

भारत की नेशनल सिक्योरिटी अकैडमी को ही एनडीए के नाम से पहचाना जाता है और इसे शार्ट नेम के तहत NDA कहा जाता है। हर साल में दो बार परीक्षा का आयोजन हमारे भारत देश में राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी के द्वारा किया जाता है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होकर इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन्हें इंडिया की तीनों सेनाओं में से किसी भी एक सेना को ज्वाइन करने का मौका मिलता है। यह तीनों सेनाओं में शामिल होने की एक संयुक्त एग्जाम होती है।

एनडीए में शामिल होने के लिए योग्यता

जो उम्मीदवार एनडीए की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए 12वीं कक्षा का पास होना जरूरी है और अगर उम्मीदवार नेवी या फिर एयरफोर्स में जाने की इच्छा रखते हैं तो उन्हें भौतिक विज्ञान और गणित के विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवार की उम्र 16 ½ से 19 साल के बीच होनी चाहिए, साथ ही वह शादीशुदा नहीं होना चाहिए।

एनडीए की एग्जाम कब होती है ?

हमारे देश में हर साल में दो बार एनडीए की परीक्षा का आयोजन, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा होता है।

एनडीए में सिलेक्शन कैसे होता है ?

जो अभ्यर्थी एनडीए की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं,उन्हें सबसे पहले एनडीए की लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और उसके बाद उन्हें इंटरव्यू में शामिल होना पड़ता है, इसकी प्रक्रिया निम्नानुसार है।

1. लिखित परीक्षा

एनडीए की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से मुख्य तौर पर मैथमेटिक्स और सामान्य योग्यता से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। यह परीक्षा हर साल सितंबर और अप्रैल के महीने में करवाई जाती है।

2. साक्षात्कार

जब अभ्यर्थी एनडीए की लिखित परीक्षा में शामिल होकर उस परीक्षा को पास कर लेते हैं,तो अगले चरण में उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा लिया जाता है। जो अभ्यर्थी इस इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं, उसके बाद एक लिस्ट बनाई जाती है,जिसे नेशनल डिफेंस एकेडमी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। एनडीए की ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड की गई लिस्ट में जिन लोगों का नाम होता है, उन्हें फिर ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वह एनडीए में पद ग्रहण करते हैं।

एनडीए में कितनी सैलरी मिलती है ?

एनडीए के तहत जल सेना, थल सेना और वायु सेना आती है और इनमें से जिसमें भी अभ्यर्थी का चयन होता है तो उसकी सैलरी अलग-अलग होती है। फिर भी सामान्य तौर पर देखा जाए तो एनडीए में सिलेक्शन पाने वाले अभ्यर्थियों की शुरुआती सैलरी लगभग ₹35000 से लेकर ₹48000 के आसपास होती है, वही जैसे-जैसे उनका अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे वैसे उन्हें प्रमोशन की प्राप्ति भी होती है और उनकी सैलरी भी बढ़ती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको NDA क्या होता है? और NDA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is NDA Full Form In Hindi, NDA Kya Hai और Full Form Of NDA in Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर NDA Kya Hai और NDA Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NDA Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.