हैंडसम किसे कहते है? Handsome कैसे बने? जानिए Handsome बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हैंडसम (Handsome) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Handsome Details In Hindi) के बारे में क्योंकि हर कोई यह चाहता है कि दूसरे लोग उसे देख कर उसकी तरफ अट्रैक्ट हो या फिर उसकी तारीफ करें और यह तभी संभव है जब आपके अंदर कुछ ना कुछ क्वालिटी हो या फिर आप हैंडसम दिखें। जब बात हैंडसम बनने की हो रही है तो यह जाहिर सी बात है कि हैंडसम लड़के ही बन सकते हैं, क्योंकि अक्सर यही कहा जाता है कि यार वह कितना हैंडसम लड़का है।

लड़कियों को ब्यूटीफुल कहा जाता है, तो हम यह मान लेते हैं कि आप एक लड़के हैं और आपको हैंडसम बनना है और आप यह जानना चाहते हैं कि हैंडसम कैसे बने या फिर हैंडसम कैसे दिखे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Handsome Kaise Bane, हैंडसम बनने के लिए क्या करे, Handsome Meaning In Hindi, Handsome Kya Hota Hai, हैंडसम बनने का तरीका, Handsome Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हैंडसम कैसे बने? – How to Become Handsome Information in Hindi?

Handsome Kaise Bane
Handsome Kaise Bane

यहां पर आगे बढ़ने से पहले हम आपको एक बात बता दें कि, हैंडसम बनने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप बहुत ही ज्यादा शक्ल से सुंदर हो। आपने देखा भी होगा कि कई ऐसे लड़के हैं जो शक्ल से उतने ज्यादा हैंडसम या फिर स्मार्ट नहीं होते हैं, परंतु उनकी एक ही नहीं बल्कि बहुत सारी गर्लफ्रेंड होती है। इसीलिए अपने मन से यह बात तो निकाल दे कि, आपकी शक्ल अच्छी नहीं है, तो आप हैंडसम नहीं बन सकते। आप अपने अंदर कुछ बदलाव करके स्मार्ट और अट्रैक्टिव बन सकते हैं और दूसरे लोगों की नजर में आप एक Cool लड़के बन सकते हैं?

हैंडसम बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Handsome?

कुछ लोग तो हैंडसम बनने के पीछे इतने ज्यादा पागल होते हैं कि, वह अपनी प्लास्टिक सर्जरी भी करवा डालते हैं। हालांकि यह लंबे समय के लिए हैंडसम बनने के लिए सही नहीं होता है, क्योंकि कई बार प्लास्टिक सर्जरी के साइड इफेक्ट भी चेहरे पर दिखाने लगते हैं। इसीलिए नीचे हम आपको हैंडसम कैसे बने, इसके कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा और आप अपनी पर्सनलीटी में काफी बदलाव कर पाएंगे।

1. अपने चेहरे का ध्यान रखें

हैंडसम बनने की शुरुआत आपके चेहरे से होती है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति सबसे पहले सामने वाले व्यक्ति का चेहरा ही देखता है। चेहरा ही हमारी पर्सनैलिटी और हमारे स्वभाव का प्रतिबिंब होता है। इसीलिए अगर आपको हैंडसम बनना है, तो आपको विशेष तौर पर अपने चेहरे की देखभाल रखनी होगी। इसके लिए आपको करना यह है कि आपको कोई अच्छा सा फेस वॉश लेना है और हर सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले आपको फेस वॉश से अच्छी तरह से अपने चेहरे को धोना है।

इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग धब्बे हैं, तो आपको उन दाग धब्बों को अपने चेहरे से हटाने की कोशिश करनी है। इसके लिए आप डॉक्टर से कंसल्ट कर के कोई अच्छी क्रीम का इस्तेमाल अपने चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए कर सकते हैं। आपको बता दें कि, अगर आपके चेहरे के ऊपर कील और मुंहासे हैं, तो इसके लिए आप नीम की पत्तियों का सेवन करें। ऐसा करने से सिर्फ 20 दिन के अंदर ही आपके चेहरे पर से सारे कील और मुंहासे गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा बिल्कुल साफ दिखाई देने लगेगा।

2. अपने अंदर आत्मविश्वास रखें

जिस किसी भी व्यक्ति के अंदर कॉन्फिडेंस यानी कि आत्मविश्वास होता है वह हमेशा सामने वाले व्यक्ति के ऊपर अपनी एक अच्छी छाप छोड़ता है। अगर आपके अंदर आत्मविश्वास है तो कहीं ना कहीं लोग आपकी पीठ के पीछे यह अवश्य कहते होंगे की यार इस बंदे में कुछ अलग ही बात है, यह बंदा तो बहुत ही कॉन्फिडेंस वाला है। अगर आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं है तो अच्छी शक्ल सूरत होने का भी आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा, क्योंकि लोग उसे ही ज्यादा पसंद करते हैं जो व्यक्ति आत्मविश्वास से भरपूर होता है।

इसीलिए अपने अंदर हमेशा कॉन्फिडेंस रखें। अपने आपको किसी से भी कम ना आंके। आप यह सोचे कि आपके अंदर वह सारी शक्ति है, जो एक कामयाब व्यक्ति बनने के लिए होनी चाहिए। अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस है, तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे दिखते हैं या फिर आपकी पर्सनैलिटी कैसी है। आप लोगों के बीच कहीं ना कहीं चर्चा का केंद्र बने ही रहेंगे।

3. चेहरे पर हमेशा हल्की मुस्कान रखें

जो व्यक्ति हमेशा अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखता है, उसे अधिकतर लोग पसंद करते हैं, क्योंकि कोई भी व्यक्ति ऐसे व्यक्ति को कभी भी पसंद नहीं करता, जो हमेशा उदास रहता है या फिर जिसके चेहरे पर हंसी नहीं रहती है। व्यक्ति को हंसने और हंसाने वाले लोग पसंद आते हैं। इसीलिए अगर आपको हैंडसम बनना है, तो आपको हमेशा अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखनी पड़ेगी।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फालतू में ही हंसना है, बल्कि जब आपको लगे कि आपको हंसने की आवश्यकता है, तब आपको अवश्य हंसना है। एक मुस्कुराता हुआ चेहरा हर व्यक्ति को पसंद आता है। चेहरे पर मुस्कुराहट रखने के कई फायदे होते हैं, पहला यह कि आप चिंता मुक्त होते हैं और दूसरे यह कि जो भी व्यक्ति आपको देखता है, वह भी अपनी सारी टेंशन भूल जाता है।

4. अच्छे कपड़े पहनें

हैंडसम बनने के लिए आपको विशेष तौर पर अपने कपड़ों पर भी ध्यान देना पड़ेगा। कई लड़के ऐसे होते हैं, जो यह सोचते हैं कि अगर वह ज्यादा तड़क-भड़क वाले कपड़े पहनेंगे, तो वह लड़कियों कि नजरों में हीरो बन जाएंगे, जबकि ऐसा हो यह संभव नहीं है। लड़कियों को तड़क-भड़क वाले कपड़े पहनने वाले लड़के पसंद आते हैं परंतु हर लड़की की पसंद अलग अलग होती है, इसीलिए हमारी राय में तो आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जो आपकी बॉडी के ऊपर अच्छे लगे।

सामान्य तौर पर देखा जाए तो जो लड़के प्लेन कपड़े या फिर चेक शर्ट वाले कपड़े पहनते हैं, उन्हें लड़कियां ज्यादा पसंद करती है, क्योंकि लड़कियों की नजरों में ऐसे लड़के जिम्मेदारी उठाने वाले लड़के होते हैं और लड़कियों को जिम्मेदारी उठाने वाले लड़के ज्यादा पसंद आते हैं, क्योंकि उनके अंदर उन्हें अपना फ्यूचर हसबैंड भी दिखाई देता है। इसलिए अगर आपको हैंडसम बनना है या फिर हैंडसम दिखना है, तो आपको अपनी बॉडी के हिसाब से कपड़े पहनने चाहिए, जो आपके ऊपर सूट करें।

5. अच्छे जूते पहने

किसी भी व्यक्ति की नजर सामने वाले व्यक्ति के चेहरे और कपड़े के बाद सीधा उसकी नजर जूते पर ही पड़ती है। इसीलिए अपनी पर्सनैलिटी में निखार लाने के लिए और हैंडसम बनने के लिए आपको अच्छे जूते पहनने चाहिए। आपको ज्यादा रंग बिरंगी नहीं बल्कि सिंपल जूते पहनने चाहिए, जो आपके कपड़े और आपकी बॉडी के ऊपर अच्छे लगे।

6. अपने चेहरे के अनुसार हेयर स्टाइल को रखे

हैंडसम बनने में आपके चेहरे का भी विशेष तौर पर योगदान होता है। एक अच्छी हेयर स्टाइल आपके चेहरे को काफी आकर्षक बना सकती है। ऐसे में अगर आपको हैंडसम बनना है, तो आपको अपने चेहरे पर जो भी हेयर स्टाइल अच्छी लगती है, उसी हेयर स्टाइल को रखना चाहिए। अगर आपको यह नहीं पता है कि आपको अपने चेहरे पर कैसी हेयर स्टाइल रखनी चाहिए, तो इसके लिए आप बाल काटने की दुकान पर जाएं और वहां पर मौजूद कारीगर से कहे कि आपके चेहरे पर कौन सी हेयर स्टाइल अच्छी लगेगी। कारीगर आपको आसानी से यह बता देगा कि आपके चेहरे पर कैसी हेयर स्टाइल अच्छी लगेगी, उसके बाद आप उसी के अनुसार अपने बालों को कटवाए

7. समय-समय पर अपने नाखून काटें

सामान्य तौर पर ज्यादा ध्यान कोई भी व्यक्ति नाखूनों पर नहीं देता है,परंतु कभी-कभी जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं, तो सामने वाले व्यक्ति की नजर आपके नाखूनों पर पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपके नाखून बड़े हैं या फिर गंदे हैं, तो आपकी छवि उसकी नजरों में एक बिगड़ैल व्यक्ति की बनती है, इसीलिए आपको समय-समय पर अपने नाखूनों को भी अवश्य काटना चाहिए और अगर उनके अंदर किसी भी प्रकार की धूल मिट्टी या फिर गंदगी जमी है तो उन्हें बाहर निकाल देना चाहिए।

8. जिम जाकर कसरत करें

अगर आप शरीर से बहुत ही ज्यादा दुबले-पतले हैं, तो आपको हैंडसम बनने में थोड़ी सी परेशानी हो सकती है, क्योंकि जो व्यक्ति शरीर से दुबला पतला होता है या फिर कमजोर होता है उसके ऊपर कोई भी कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं, उनकी बॉडी सिर्फ एक हड्डियों का ढांचा लगती है। इसलिए अगर आप शरीर से दुबले पतले हैं, तो आपको सबसे पहले तो कोई अच्छा सा जिम ज्वाइन करना चाहिए और वहां पर रोजाना जाकर आपको कसरत करनी चाहिए। ऐसा करने से सिर्फ 3 महीने के अंदर ही आपकी अच्छी बॉडी बन जाएगी। इसके बाद आप जो भी कपड़े पहनेंगे, वह आपके ऊपर अच्छे लगेंगे और आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी इनक्रीस हो जाएगा।

9. परफ्यूम या इत्र का इस्तेमाल करें

अगर आपकी बॉडी से दुर्गंध आती है तो यह दूसरे लोगों के ऊपर बुरा प्रभाव छोड़ सकती है। इसीलिए अपनी बॉडी की दुर्गंध को दूर करने के लिए आपको नियमित तौर पर नहाना चाहिए और अगर फिर भी आपकी बॉडी में से दुर्गंध आती है, तो आपको परफ्यूम या फिर इत्र का इस्तेमाल अपनी बॉडी पर करना चाहिए। ऐसा करने से परफ्यूम या फिर इत्र की सुगंध आपकी बॉडी के पसीने की गंदगी की दुर्गंध को छुपा लेगी, जिससे आपकी बॉडी में से किसी भी प्रकार की दुर्गंध नहीं आएगी।

ऐसा इसलिए आवश्यक है क्योंकि जब हम किसी से मिलते हैं तो हमारी बॉडी में से कोई भी दुर्गंध नहीं आनी चाहिए। अगर हमारी बॉडी में से दुर्गंध आती है, तो सामने वाले पर हमारा गलत इंप्रेशन पड़ता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Handsome Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Handsome Kaise Bane (How To Become Handsome In Hindi) और हैंडसम कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Handsome Kise Kahte Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

handsomeमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.