फुल फॉर्म

FYI क्या होता है? FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? FYI Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? (FYI Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आजकल लोग अपने कामों में इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि, उन्हें अपने काम को करने के अलावा किसी से भी बातचीत करने का बहुत ही कम समय मिल पाता है, जिसके कारण वह अपने दोस्तों या फिर अपनी फैमिली के लोगों से बहुत कम ही वार्तालाप कर पाते हैं, परंतु फिर भी कभी-कभी जब उन्हें समय मिलता है तो वह समय निकालकर अपने दोस्तों या फिर फैमिली मेंबर से सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप और फेसबुक पर बातें करते हैं।

और जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में लोग सोशल मीडिया पर शार्ट शब्द का काफी इस्तेमाल करने लगे हैं। जैसे लोग अब गुड मॉर्निंग को Gm लिखते हैं तो रेस्ट इन पीस को Rip लिखते हैं। इसी प्रकार कई लोग व्हाट्सएप पर या फिर फेसबुक पर चैटिंग करने के दरमियान FYI लिखते हैं। लोग वैसे तो इसका इस्तेमाल सामान्य तौर पर ही करते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि FYI का मतलब क्या होता है, FYI Ka Full Form Kya Hota Hai, FYI Meaning In Hindi, What Is FYI Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

FYI का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is FYI Full Form In Hindi?

Fyi Full Form
Fyi Full Form

FYI : For Your information

FYI का Full Form “For Your information ” होता है। हिंदी में FYI का फुल फॉर्म “आपकी जानकारी के लिए” होता है। जब हम किसी को मैसेज करते हैं, तो अक्सर हम Fyi का इस्तेमाल करते हैं।यह एक ऐसा शब्द है जो official तौर पर लेटर, ईमेल, मैसेज, चैटिंग आदि में सही जगह पर लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

इस शब्द का इस्तेमाल मुख्य तौर पर किसी दूसरे को शेयर करने के लिए होता है। इसके अलावा कभी-कभी इस शब्द का इस्तेमाल दिशा निर्देश के एक सेट के सामने भी किया जाता है। एग्जांपल के तौर पर अगर कोई सुपरवाइजर अपने किसी कर्मचारी को किसी भी काम को करने की जिम्मेदारी देता है, तो वह अपने मैसेज को Fyi के साथ एक ईमेल भेजने का काम कर सकता है।

FYI का इतिहास

साल 1941 में ही इस शब्द का इस्तेमाल चालू हो गया था, वहीं वर्तमान समय में खास तौर पर इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। जब कोई व्यक्ति सामने वाले को किसी विशेष बात पर जोर देने के लिए मैसेज करता है, तो वह अक्सर इस शब्द का इस्तेमाल करता है।

यह शब्द सामने वाले व्यक्ति को एक अंदाज यानी कि Hint देने का काम भी करता है। कई लोग कुछ विशेष स्थितियों में FYI की जगह पर For Your information and Action शब्द का भी इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि वह सामने वाले व्यक्ति को पूरी तरह से किसी इंफॉर्मेशन को समझाने की कोशिश करते हैं।

FYI शब्द की शुरुवात कब से हुई ?

साल 1941 में इस शब्द का इस्तेमाल करना चालू कर दिया गया था।

FYI के लिए कुछ उदाहरण

FYI के लिए उदाहरण इस प्रकार हैं।

  • आपकी जानकारी के लिए बताना चाहती हूं कि मैंने आज ही एक नई कार ली है।
  • Four Your information we are Sending your payment
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, वह वैसी लड़की या लड़का नहीं है।
  • For Your Information we cant accepts Your Application
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमने आपका नौकरी का प्रपोजल एक्सेप्ट कर लिया है।
  • For Your information That Is My Bag
  • For Your information This Is not the right place to seat

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको FYI क्या होता है? और FYI Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is FYI Full Form In Hindi, FYI Kya Hai और Full Form Of FYI in Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर FYI Kya Hai और FYI Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि FYI Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

FIR क्या होता है? FIR का फुल फॉर्म क्या होता है? FIR Full Form In Hindi

Previous article

FSSAI क्या होता है? FSSAI का फुल फॉर्म क्या होता है? FSSAI Full Form in Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like