हिंदू से मुस्लिम कैसे बने? जानिए Hindu से Muslim बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हिंदू से मुस्लिम कैसे बने पूरी जानकारी (How to Convert Religion from Hindu to Muslim In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन के आर्टिकल 25 से लेकर आर्टिकल 28 तक में रिलीजियस आजादी को इंसानों के बेसिक अधिकारों में रखा गया है,जिसका मतलब यह होता है कि व्यक्ति अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी धर्म का पालन कर सकता है और वह अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी भगवान की पूजा कर सकता है‌।

इसके अलावा व्यक्ति चाहे तो किसी भी धर्म को ना माने,वह आस्तिक अथवा नास्तिक रहकर भी अपनी जिंदगी गुजार सकता है। किसी भी धर्म को ना मानने के लिए उसके ऊपर कोई भी दबाव नहीं दिया जा सकेगा। आज हम आपके साथ एक सांझा कर रहे है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hindu se Muslim Kaise Bane, हिंदू से मुस्लिम बनने का तरीका, हिंदू से मुस्लिम धर्म अपनाने की पूरी प्रक्रिया, Hindu se Muslim Banne ka Tarika आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हिंदू से मुस्लिम कैसे बने? – How to Convert Religion from Hindu to Muslim

Hindu Se Muslim Kaise Bana
Hindu Se Muslim Kaise Bana

हमारे इंडिया में विभिन्न प्रकार के मजहब और संप्रदाय के लोग पाए जाते है, जिनमें मुख्य तौर पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और बौद्ध तथा जैन धर्म के लोग निवास करते हैं। कई मुस्लिम ऐसे होते हैं जिन्हें हिंदू धर्म अच्छा लगता है और वह हिंदू धर्म को अंगीकार कर लेते हैं,वहीं कई हिंदू ऐसे होते हैं जिन्हें मुस्लिम मजहब अच्छा लगता है और वह मुसलमान बनने की कोशिश करते हैं। हालांकि मुसलमान कैसे बना जाता है, इसके बारे में उन्हें सही जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी हिंदू से मुसलमान बनना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि “Hindu se Muslim Kaise Bane” तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक साबित होगा।

हिंदू से मुसलमान बनने के लिए क्या करें? – What to do to change from Hindu to Muslim?

देखिए यहां पर हम आपको एक बात क्लियर कर देना चाहते हैं कि पहले की तरह अब धर्म परिवर्तन करना आसान नहीं है, क्योंकि पहले लोग अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी धर्म को जब चाहे मानने लगते थे और जब चाहे छोड़ देते थे, परंतु वर्तमान के समय में अपना धर्म चेंज करने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है।

अगर आप बिना किसी को बताए अपना धर्म चेंज करते हैं, तो यह धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है, जिसके कारण आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।आइए नीचे हम आपको “Religion Change karke Hindu se Muslim Kaise Bane” इसकी पूरी प्रोसेस बताते हैं।

हिंदू से मुसलमान बनने के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required to convert from Hindu to Muslim?

  • आईडेंटिटी कार्ड
  • एफिडेविट
  • रहने का पता

हिन्दू से मुसलमान बनने की प्रक्रिया क्या है? – Procedure to Convert from Hindu to Muslim

वर्तमान के समय में हिंदू से मुस्लिम बनने के तरीके के बारे में बात की जाए तो आप दो प्रकार से हिंदू से मुस्लिम बन सकते हैं, वह तरीके निम्नानुसार हैं।

  1. कानूनन धर्म चेंज करना
  2. किसी धार्मिक स्थल पर जाकर अपना रिलीजन बदलना

1. कानूनी धर्म चेंज करना

1. भारत में कानूनी रूप से हिंदू से मुस्लिम बनने के लिए सबसे पहले आपको रिलीजन चेंज करने का एक एफिडेविट रेडी करवाना पड़ेगा। इसे हिंदी में शपथ पत्र कहा जाता है। एफिडेविट आप किसी भी वकील के पास या फिर कचहरी में जाकर रेडी करवा सकते हैं।

2. इस एफिडेविट में आपको अपना बदला हुआ नाम, जिस धर्म को आपने अंगीकार किया है उस धर्म का नाम और अपने रहने का पता लिखना होता है।

3. इसमें आपको अपने एड्रेस प्रूफ और आईडेंटिटी कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर देना होता है। यह सब सब प्रोसेस करने में आपको ₹200 से लेकर ₹300 का खर्चा करना पड़ता है।

4. इसके बाद आपको आपके शहर में पढ़े जाने वाले सबसे बड़े अखबार में अपने रिलीजन चेंज करने की इंफॉर्मेशन की एडवर्टाइजमेंट देनी पड़ती है। इसमें आपको तकरीबन 1500 से लेकर ₹2000 तक का खर्चा आ सकता है।

5. अब चूकि आपने अपने रिलीजन और अपने नाम को चेंज कर लिया है तो गवर्नमेंट की नजरों में भी आपको इसे रजिस्टर्ड करवाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन गजट ऑफिस में देनी पड़ती है। हर स्टेट का अपना अलग-अलग गजट ऑफिस होता है और सामान्य तौर पर यह काम जिलाधिकारी ऑफिस से होता है, परंतु सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा शासित राज्यों में अलग से ऑफिस होता है।

6. आपको गजट ऑफिस में एप्लीकेशन लिख कर आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे कि अखबार में छपवाई गई एडवर्टाइजमेंट की कटिंग,एफिडेविट और अपने पासपोर्ट साइज की दो रंगीन फोटो को लेकर गजट ऑफिस में जाना पड़ता है।

7. गजट ऑफिस में जाने के बाद आपको अपने रिलीजन चेंज पर गवर्नमेंट मोहर लगने की वेटिंग करनी होती है। गवर्नमेंट के द्वारा इस काम को करने की समय सीमा 60 दिन की होती है। इसके बाद आपका नया नाम आपके रिलिजन के साथ गजट में रजिस्टर्ड हो जाता है। आप चाहे तो अपनी एप्लीकेशन के स्टेटस को वेबसाइट के द्वारा चेक भी कर सकते हैं।

8. जैसे ही गजट में आप का बदला हुआ नाम आ जाता है वैसे ही आप ऑफिसयल तौर पर अपने मनचाहे रिलीजन में शामिल हो चुके होते हैं।

9. इस प्रकार आप कानूनी तौर पर इंडिया में हिंदू से मुस्लिम बन जाते हैं। इसके बाद आप स्वतंत्रापूर्वक बिना किसी डर के अपने मजहब या संप्रदाय का पालन कर सकते हैं।

2. किसी धार्मिक स्थान पर जाकर अपना धर्म बदलना

धार्मिक स्थल पर जाकर अपना रिलीजन चेंज करने की प्रक्रिया हर धर्म और मजहब में अलग अलग होती है। इसके अलावा हमारे देश के अलग-अलग भागों में अलग-अलग प्रकार की प्रक्रियाओं का पालन करके व्यक्ति का मजहब चेंज करवाया जाता है अथवा किया जाता है। उदाहरण के स्वरूप जिस प्रकार से ईसाई धर्म के लोग उत्तर भारत में ईसाई धर्म का पालन करते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि वैसा ही दक्षिण भारत के लोग भी करें।

यही बात इस्लाम मजहब पर भी लागू होती है। अलग-अलग जगहों से इंस्टिट्यूट अपनी तरह से धर्म में शामिल करने का काम करते हैं। नीचे हम आपको वह जानकारी दे रहे हैं,जो धार्मिक स्थलों और कर्मकांड से जुड़े लोगों के द्वारा प्राप्त हुई है।

1. अगर आप हिंदू से मुस्लिम बनना चाहते हैं और किसी धार्मिक स्थल पर जाकर अपना रिलीजन चेंज करना चाहते हैं तो यह काम सामान्य तौर पर मस्जिदों में होता है।

2. हिंदू से मुस्लिम बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर के आस-पास स्थित या फिर अपने शहर की किसी भी मस्जिद में शुक्रवार के दिन जाना पड़ता है और मस्जिद में जाने के बाद आपको मौलवी के सामने अपना रिलीजन चेंज करने का आग्रह करना पड़ता है।

3. इसके बाद मौलवी आपको इस्लाम मजहब और अजान से संबंधित तथा नमाज से संबंधित कई बातों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

4. इसके बाद आपको मस्जिद में ही बने स्नानघर में नहाने के लिए भेज दिया जाता है और स्नान करने के बाद आपको साफ और स्वच्छ कपड़े पहनाए जाते हैं।

5. इसके बाद मौलवी आपको लेकर मस्जिद में मौजूद मजार पर जाता है और वहां पर आप से कलमा पढ़ने का आग्रह करता है। अब यह जाहिर सी बात है कि आप मुसलमान बन रहे हैं तो आपको कलमा नहीं आता होगा। ऐसे में मौलवी खुद ही कलमा पढ़ता है और आपको कलमा और नमाज को दोहराने के लिए कहता है।

6. जब आप कलमा और नमाज को दौहरा लेते हैं तो उसके बाद मौलवी आपको एक सफेद टोपी देता है, जिसे आपको अपने सर पर पहननी होती है और उसके बाद आपको मस्जिद में मौजूद मजार का सजदा करना पड़ता है।

7. इसके बाद जब नमाज खत्म हो जाती है तब मस्जिद का मौलवी अन्य मुस्लिम समाज के लोगों के सामने माइक के द्वारा आपके हिंदू से मुस्लिम धर्म को अंगीकार करने के बारे में अन्य लोगों को इंफॉर्मेशन देता है।

8. इस प्रकार आप मुस्लिम समाज में शामिल हो जाते हैं। हालांकि हम आपको बता दें कि इस्लाम धर्म कबूल करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप मस्जिद ही जाएं। आप चाहे तो सच्चे मन से घर पर रहकर भी इस्लाम धर्म को अंगीकार कर सकते हैं और मन से इस्लाम धर्म का पालन कर सकते हैं।

हिंदू से मुस्लिम बनने के बाद क्या करें? – What to do after Converting to Islam from Hindu

देखिए यह जाहिर सी बात है कि जब आप हिंदू धर्म को छोड़कर मुस्लिम मजहब स्वीकार करते हैं तो कई चीजें भी इसके साथ चेंज होने लगती है। जैसे कि अगर आपका हिंदू मजहब में रहते हुए नाम राकेश था तो मुसलमान बनने के बाद आपको जो नया मुसलमानी नाम मिला होगा आपको उस मुस्लिम नाम को अपने सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट में चेंज करवाना पड़ेगा, तभी आप सरकारी योजनाओं का फायदा ले पाएंगे और आपको अपनी ओरिजिनल आईडेंटिटी प्राप्त होगी।

अगर आप सहपरिवार अपना रिलिजन हिंदू से मुस्लिम में कन्वर्ट करते हैं, तो आपको अपने पूरे परिवार के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट में मुस्लिम नाम को दर्ज करवाना पड़ेगा। यह आपके लिए ही फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा आपको नई चुनौतियों के लिए भी तैयार रहना पड़ेगा क्योंकि जब आप हिंदू से मुस्लिम बनते हैं तो आपके आसपास के पड़ोसीयो का नजरिया आपके लिए चेंज हो जाता है,क्योंकि उन्हें अचानक से आपके द्वारा किए हुए बदलाव पसंद नहीं आते हैं।

हालांकि सभी लोग ऐसे नहीं होते हैं पर हो सकता है कि कुछ लोग आपके इस कदम से नाराज हो जाएं और वह आपसे संबंध भी ना रखें। इसीलिए आपको आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहना पड़ता है‌ हालांकि अगर आप मजबूत इरादों के साथ डटे रहते हैं तो कुछ ही दिनों में सारी चीजें नॉर्मल हो जाती हैं और लोग फिर से आपको एक सामान्य व्यक्ति के तौर पर Treat करने लगते हैं।

Disclaimer : ध्यान दें इस लेख का मकसद किसी भी इंसान का धर्म परिवर्तन करवाना नहीं है, यह जानकारी सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दी गई।

निष्कर्ष

आशा है आपको Convert Religion from Hindu to Muslim Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Hindu se Muslim Kaise Bane (How to Convert Religion from Hindu to Muslim In Hindi) और हिंदू से मुस्लिम कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Hindu se Muslim Banne Ka Tarika के बारे में जानकारी मिल सके।

4.5/5 - (4 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.