How to Give Self Introduction in Hindi? Job, college,class, me apna introduction kaise de यहाँ जाने बेस्ट तरीका!

self introduction in hindi? घर पर रहते हुये अपना समय व्यर्थ करने की बजाय आप अपनी Personality grooming की चीजें भी सीख सकते हैं। Personality से जुडी़ चीजें अक्सर  सामने वाले व्यक्ति पर एक खास प्रभाव छोड़ जाती है। जिसमें एक आता है Self Introduction. यहां हम आपको self introduction in hindi और self introduction in English से जुडी़ विशेष बाते बताने जा रहे हैं।

जब हम किसी भी स्थान पर जाते है और नये व्यक्ति से मिलते है तो हमारे द्वारा दिया गया Self Introduction ही हमारी पहचान बन जाता है। भाषण देते समय या जॉब के लिये दिये गये कई interviews में अगर अपना परिचय प्रभावी नहीं होता तो impression गलत पड़ता है। मगर क्या Self Introduction देना आसान और या सामान्य तरीका है? आईये जानते हैं Job ke liye apna introduction kaise de, college me apna introduction kaise de, self introduction kaise dena chahiye, class me apna introduction kaise de

अपना आत्म परिचय कैसे दें? How to Give Self Introduction in Hindi?

self introduction in hindi
self introduction in hindi

Self Introduction स्वयं का परिचय देने का एक सही तरीका होता है जिसमें आपके हाव भाव, आपका आत्मविश्वास, शब्दों का सही चुनाव और स्पष्टता की बहुत बडी़ भूमिका होती है। सरकारी नौकरी या प्राइवेट कंपनियों में interview या conference आदि के समय आपको अपना Impressive self introduction देना होता है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि interview के समय व्यक्ति की केवल 2-3 लाइनें सुनकर ही उसे बाहर जाने को कह दिया जाता है क्योंकि उसका self introduction प्रभावी नहीं होता है। मगर यहां हम आपको एक प्रभावी आत्म परिचय देनें की जरूरी tips बतायेंगे।

Self Introduction दो प्रकार के होते हैं; – There are Two Types of Self Introduction;

 1  Informal Self Introduction

हम अक्सर जब अपने दोस्तों या जानने वाले करीबी व्यक्ति से मिलते है तो एक अनौपचारिक सी मावना से मिलते है, जैसे; कैसा है यार तू?मैं बढि़या तू बता कहां रहता है, क्या कर रहा है? और हाथ मिलाना, गले लगना आदि। यह एक informal talks होती है। ऐसे में आपको सोचना नहीं होता कि क्या बोले।

इसके ठीक विपरीत होता है जब आपको formal introduction देना होता है।

 2  Formal Self Introduction

जब आप किसी भी संस्था या सरकार नौकरी के इंटरव्यू या कॉफ्रेंस के लिये जाते हैं तो वहां दिया गया आपका परिचय formal self introduction होता है।

  • formal self introduction बहुत प्रभावी और तरीके से दिया जाना जरूरी है। इसके लिये आपको अपनी पूरी तैयारी पहले से ही करनी होती है।
  • अक्सर यह होता है कि हिंदी या इंग्लिश में परिचय देते समय हम विषय से भटक जाते हैं, जो आपका प्रभाव सामने वाले पर नकारात्मक हो जाता है।
  • इसलिये अपना self introduction छोटा और सटीक रखें।
  • साथ ही आपको अपने introduction में दिखाना होता है कि आप इस कार्य क्षेत्र से जुडी़ सभी बातें जानते हैं और अपनी हॉबी और एक्टीविटीज़ के साथ उन बातों को भी add करें।
  • संबंधित कार्य क्षेत्र से जुडी़ जानकारी व नियमों का ज्ञान आपमें आत्मविश्वास पैदा करता है।
  • हमेशा समय पर पहुंचे और फॉर्मल कपडे़ या dress code का ध्यान सदैव रखें।

साक्षात्कार में आत्म परिचय के मुख्य बिंदु – Key Points For Self Introduction in Interview

Key Points For Self Introduction

 1  अपना परिचय तैयार करें – Introduce Yourself

अक्सर लोग अपना परिचय देते समय अपना नाम और परिवार की जानकारी बताने के बाद चुप हो जाते हैं और उनका परिचय वहीं खत्म हो जाता है । मगर एक प्रभावी परिचय के लिये आप पूर्व में ही तैयारी कर लें।

जैसे; Interviewer का केबिन में घुसते ही मुस्कुराते हुये अभिवादन करें, अगर आप मिटिंग या conference में है तो हैलो! गुड मॉर्निंग कहकर अभिवादन करें। उसके बाद अपना परिचय शुरू करें जिसमें अपने नाम और फैमिली के परिचय को संक्षिप्त बनाते हुये, अपनी hobbies, qualities, hard work, activities, dedication आदि को संक्षेप में शामिल करें।

 2  हाव-भाव का ध्यान रखें – Mind the Gesture

ध्यान रहें कि आपके हाव भाव को सामने वाले व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक देखा जाता है। ऐसे अधिक dramatic expression देने से बचें। ओर बोलते समय हाथों का कम इस्तेमाल करें , चेहरे पर एक confident व्यक्ति वाला भाव बनाये रखें। ध्यान रहें कि interviewer कभी भी स्वयं हाथ नहीं मिलाता है इसलिये कुर्सी पर बैठने से पहले उसका हाथ मिलाकर या नमस्कार कर अभिवादन जरूर करें।

 3  आत्मविश्वास दिखाएं – Show Confidence

जब आप संबंधित नौकरी या अवसर के विषय में पूरी background research करके रखते हैं तो आपमें एक आत्मविश्वास पैदा हो जाता है, जिससे आप बिना झिझक के अपनी बात कह पाते हैं।

जैसे; यह नौकरी आपको क्यों चाहिये? इस नौकरी के मिलने पर क्या आपकी जिंदगी में कोई बदलाव आयेगा? इस पद के लिये सैलेरी क्या सोची है आपने? आदि। तो इन सवालों की पूर्व तैयारी आपमें एक आत्मविश्वास ला देगा ।

 4  सवालों का जवाब दें – Answer the Questions

अक्सर जब इंटरव्यूर सवाल पूछते हैं तो लोग अटक जाते हैं, ऐसे में घबरायें नहीं पूरे आत्मविश्वास से उन्हें जवाब दें यदि किसी सवाल का उत्तर आपके पास नहीं है तो आप माफी मांगते हुये अगले प्रश्न के लिये कहें। मगर सभी जवाब छोटे, स्पष्ट और सटीक होना जरूरी है ताकि इंटरव्यूर का समय खराब न हो और उसे आपसे बात करके अच्छा लगे ।

 5  समाप्त करें;

इंटरव्यू या मिटिंग समाप्त होने पर अपना स्थान छोडे़ं, और मुस्कुराते हुये हाथ मिलाकर एक बार फिर अभिवादन करें। मगर रहें अंत में thank you! या Nice to meet you जैसे शब्दों का इस्तेमाल अवश्य करें। यह आपका विनम्र होना दर्शाता है।

अंग्रेजी में सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे तैयार करें? – How to Prepare Self Introduction in English?

Prepare Self Introduction in English

हिंदी भाषा सहज भाषा है जिसमें आप self introduction देने में सक्षम होते हैं। ऊपर दिये गये मुख्य tips की मदद से आप आसानी से एक Effective introduction तैयार कर सकते हैं। मगर बा त यदि Self Introduction in English की आ जाती है तो बहुत से लोग डर जाते हैं। क्योंकि आजकल हर जगह english spoken अनिवार्य हो गया और ऐसे में बहुत से लोग केवल अंग्रेजी में परिचय न लेने पर निकाल दिये जाते हैं।

इसलिये डरने की बजाय hindi के साथ english की भी समझ होना जरूरी है। Self Introduction तैयार करने के लिये ऊपर दिये गये बिंदु ही काम आयेंगे मगर english language के लिये कुछ मुख्य tips और बताये जा रहे हैं।

  1. सबसे पहले एक दम से प्रभावी self introduction बोलने की गलती न करें। आप अपने introduction को सरल और प्रभावी बनाये ताकि उसे बिना अटके बोल सकें। English के आसान शब्दों का चुनाव करें। धीरे धीरे जब आपकी English अच्छी होती जाये तो परिचय के स्तर में सुधार कर सकते हैं।
  2. ध्यान रहें self introduction in english में किसी भी प्रकार का grammatical error नहीं होना चाहिये। ऐसी छोटी त्रुटियां सामने वाले पर आपका नकारात्मक प्रभाव ही डालेगी।
  3. अक्सर लोग इंग्लिंश में इंटरव्यू देते हुये बीच में रूक जाते हैं और कंफ्यूज़ हो जाते है, फिर सोचने लगते हैं जिससे उनका और समय खराब होता है। ऐसे में बिना अटके बोल सके ऐसा self introduction तैयार करें।
  4. अपने english में self introduction को मजबूत व सरल बनाने के लिये अपनी जरूरी details को add कर दें जैसे; Name, Residence, Qualification, Experience, hopes, hardwork, weakness, family details, hobbies, spare time activities, area of interest etc.

हमेशा ध्यान रखें कि “First Impression Is The Last Impression“. इसलिये एक अच्छा self introduction आपके interview या नौकरी में promotion आदि में हमेशा काम आता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट self introduction kaise de? How to give self introduction in hindi पसंद आयी होगी। यह पोस्ट केवल बडो़ं के लिये बल्कि Self Introduction for Kids/Students/Candidates/Job सभी के लिये फायदेमंद होगी । यदि आपको इससे जुडी़ अन्य जानकारी चाहिये तो कंमेंट बॉक्स में कमेंट कर बतायें।

Leave a Comment