ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं? How to Create Email Address in Hindi, जानिए ईमेल एड्रेस बनाने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में

आज हम जानेंगे ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं की पूरी जानकारी (How to Create Email Address in Hindi) के बारे में क्योंकि एक नया स्मार्टफोन लेने के बाद अथवा किसी दूसरे व्यक्ति से पुराना स्मार्टफोन खरीदने के बाद हम सबसे पहले उसमें आवश्यक एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं, क्योंकि हम स्मार्टफोन के बिना कुछ देर भी नहीं रह सकते परंतु जैसे ही हम स्मार्टफोन में कुछ भी काम करने के लिए उसे चालू करते हैं, वैसे ही वह हमसे आगे बढ़ने के लिए ईमेल एड्रेस मांगता है, जिसे की जीमेल आईडी भी कहा जाता है।

जीमेल आईडी को आप गूगल अकाउंट भी समझ सकते हैं। आपको चाहे यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना हो या फिर किसी को ईमेल भेजना हो अथवा अपना खुद का ब्लॉग बनाना हो, आपको ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ती ही है, जिसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आज के इस लेख में जानेंगे कि email address kaise banaye, How to Create Email Address in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ईमेल एड्रेस क्या होता है? – What is Email Address in Hindi

Contents show
Email ID Kaise Banaye
email address kaise banaye

Email का Full Form Electronic Mail होता है। हिंदी में ईमेल का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। अगर ईमेल एड्रेस की व्याख्या की जाए तो बता दे कि यह एक प्रकार का एड्रेस होता है और इसी एड्रेस का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति आपके ईमेल एड्रेस पर सपोर्टिव डॉक्यूमेंट भेज सकता है। इतना ही नहीं आप भी किसी भी व्यक्ति के ईमेल एड्रेस पर सपोर्टिव डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं।

ईमेल आईडी को ही जीमेल आईडी कहा जाता है और जीमेल आईडी को ही गूगल अकाउंट कहा जाता है। दुनिया में सिर्फ गूगल ही नहीं बल्कि ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो ईमेल एड्रेस बनाने की सुविधा देती हैं। परंतु दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल की जीमेल आईडी का ही किया जाता है और हमारे ख्याल से आप भी गूगल की ही Email Address बनाना चाहते होंगे।

ईमेल एड्रेस की सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसलिए आसानी से इसे आप कुछ ही मिनटों के अंदर बना सकते हैं, साथ ही एक फोन नंबर पर आप अधिकतम 8 से 10 ईमेल एड्रेस तैयार कर सकते हैं। ईमेल एड्रेस गूगल के अधिकतर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको चाहिए होगी।

ईमेल एड्रेस कैसे बनाये?

आपने ध्यान दिया होगा कि नए या फिर पुराने स्मार्टफोन के अंदर आपको पहले से ही ईमेल एप्लीकेशन भी इंस्टॉल हुई मिलती है और जीमेल एप्लीकेशन भी इंस्टॉल हुई मिलती है। इसे जब आप ओपन करते हैं, तो इसमें आपको अपनी पुरानी ईमेल आईडी को इंटर करने का ऑप्शन भी आता है, तो दूसरी तरफ आपको नई ईमेल एड्रेस को क्रिएट करने का ऑप्शन भी आता है।

मोबाइल में ईमेल एड्रेस कैसे बनाते हैं? – How to Create Email Address in Hindi

फोन के अंदर मौजूद जीमेल एप्लीकेशन के जरिए आप कुछ आवश्यक प्रक्रिया का पालन करके थोड़ी देर में ईमेल एड्रेस को बना कर सकते हैं‌। अब आपको ईमेल एड्रेस को कैसे बनाना है, इसकी प्रोसेस नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

1. हर स्मार्टफोन के अंदर पहले से ही जीमेल एप्लीकेशन इनबिल्ट हो करके आती है। इसीलिए अपने स्मार्टफोन का लॉक खोलें और जीमेल एप्लीकेशन को open कर ले।

2. अब आपको सेटअप ईमेल का सेक्शन दिखाई दे रहा होगा, जिसके नीचे आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। इसमें से आपको सबसे पहले जो Gmail का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसे दबाना है।

Set Up Email
Set Up Email

3. अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज आया होगा। इसमें नीचे की तरफ देखने पर आपको create account का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसे दबा देना है।

4. अब आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से पहले वाले ऑप्शन for myself पर आपको क्लिक करना है।

Create Account.
Create Account.

5. अब आपको नीचे दी गई जानकारी भरनी है।

First Name And Last Name
First Name And Last Name

First name : यहां पर आपको अपना पहला नाम डालना है।
Last name : यहां पर आपको अपनी सरनेम डालनी है।

6. दोनों जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे की साइड में जो next की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

7. अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज आया होगा, जिसमें आपको नीचे दी गई जानकारी भरनी है।

Basic Information
Basic Information
  • Month : आप की पैदाइश किस महीने की है, वह यहां पर डालें।
  • Day : जिस दिन आप पैदा हुआ, वह यहां पर डालें।
  • Year : जिस साल में आप पैदा हुए थे, वह यहां पर डालें।
  • Gender : अपने लिंग का सिलेक्शन करें।

8. ऊपर दी गई जानकारियों को भरने के बाद नीचे दिखाई दे रही next बटन को दबा दें।

9. अब आप को पहले से ही बना बनाया ईमेल का दो फॉर्मेट दिखाई देगा, उसमें से आप किसी भी ईमेल का सिलेक्शन कर सकते हैं। अगर आपको वह ईमेल पसंद नहीं है तो आप नीचे दिए गए Choose Your Own Gmail Address पर क्लिक करके अपना मनपसंद ईमेल एड्रेस बना सकते हैं।

Choose Your Gmail Address
Choose Your Gmail Address

10. ऊपर दी गई किसी भी प्रक्रिया को करने के बाद नीचे दिखाई दे रही next बटन को दबा दें।

11. अब आपको अपनी ईमेल एड्रेस का एक पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा। आपको जो भी पासवर्ड पसंद है, उसे दिए गए खाली बॉक्स में डाल दें और फिर नीचे दिखाई दे रही next की बटन को दबा दें।

Create A Strong Password
Create A Strong Password

12. अब आपको फोन नंबर ऐड करने के लिए कहा जाएगा, परंतु फिलहाल आपको इसे छोड़ देना है। आप इसे बाद में भी जोड़ सकते हैं। आप को सबसे नीचे आ जाना है, वहां पर Yes i’m in लिखा होगा, उसे दबा देना है।

Yes Im In
Yes Im In

13. अब आपको अपना अकाउंट Review करने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है, बस आपको नीचे आना है और Next को दबा देना है।

14. अब आपकी स्क्रीन पर प्राइवेसी एंड टर्म का  पेज आया होगा। इसमें आपको नीचे की साइड आना है और I agree की जो बटन आपको दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

I Agree
I Agree

बस इतना करते ही आपकी ईमेल एड्रेस बन करके तैयार हो जाएगी। अब 2 से 3 मिनट के अंदर ऑटोमेटिक ही आपकी ईमेल एड्रेस जीमेल एप्लीकेशन में सेटअप हो जाएगी। अब अगर आप अपनी जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो वहां पर आपको अपनी ईमेल एड्रेस दिखाई देगी। अब ईमेल आईडी से जो भी काम हो सकते हैं, वह आप कर सकते हैं।

ईमेल एड्रेस बनाने के फायदे क्या है?

इसका सबसे पहला फायदा तो यह है कि बिना इसे बनाए हुए आप अपने फोन में आवश्यक काम कर ही नहीं सकते हैं, क्योंकि फोन में किसी भी काम को करने के लिए आपको जीमेल आईडी/ ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती ही है। बता दे कि ईमेल एड्रेस बना लेने के बाद आप अपने स्मार्टफोन मे यूट्यूब चला सकते हैं और यूट्यूब पर आने वाले वीडियो को लाइक कमेंट और शेयर कर सकते हैं,

साथ ही अगर आपकी इच्छा खुद का यूट्यूब चैनल बनाने की है तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉग बना करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग तैयार करने के लिए भी आपको ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ेगी। यहां तक कि गोडैडी तथा अन्य डोमेन बेचने वाली कंपनी से डॉमेन खरीदने के लिए भी आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके साथ ही साथ ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके किसी को डॉक्यूमेंट, फोटो, ऑडियो, वीडियो भेजने के लिए भी आपको ईमेल एड्रेस चाहिए होगी, बिना इसके आप ऐसा नहीं कर सकते। ईमेल एड्रेस के जरिए आप दूसरे व्यक्ति को ई-मेल भेज भी सकते हैं साथ ही दूर बैठे किसी भी व्यक्ति से इमेल प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए आप बिना देरी किए हुए अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट को पूरी दुनिया में कहीं पर भी भेज सकते हैं क्योंकि पूरी दुनिया में यह चलती है।

ईमेल एड्रेस की आवश्यकता क्या है?

  • इसके जरिए आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं।
  • अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति से ईमेल प्राप्त कर सकते हैं।
  • सपोर्टिव डॉक्यूमेंट दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं।
  • सपोर्टिव डॉक्यूमेंट दूसरे व्यक्ति से प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर वह काम कर सकते हैं, जहां पर ईमेल एड्रेस की आवश्यकता पड़ती है।

ईमेल एड्रेस का उपयोग कहाँ किया जाता है?

इस तरह आप अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल कई जगह कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको नीचे कुछ लिस्ट बताता हूं, जो समझने में मदद करेगी।

  • यूट्यूब
  • प्लेस्टोर
  • ऑनलाइन फॉर्म
  • एप्लीकेशन
  • फेसबुक
  • इंस्टाग्राम
  • आधार कार्ड
  • जॉब, इत्यादि

कंप्यूटर में ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं? – How to Create Email Address in Hindi?

Create Email ID
Create Email ID

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, ईमेल एड्रेस बनाने के लिए कई ईमेल सेवा प्रदाताओं में मुफ्त में ईमेल बनाने की सुविधा प्रदान करता है, सबसे प्रसिद्ध में से एक Gmail.com है। तो आज हम जीमेल की मदद से ईमेल एड्रेस बनाना सीखेंगे। नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और समझने की कोशिश करें।

1. नया ईमेल एड्रेस बनाने के लिए सबसे पहले आपको Gmail.com पर जाना होगा।

2. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें Create an Account दिखाई देगा, अब आप Create an Account पर क्लिक करके आगे बढ़ें। आप नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।

Gmail.com
Gmail.com

3. अब आपके सामने Create Your Google Account आ जाएगा, यहां आपसे आपका First Name, Last Name, Username, Password, Confirm Password पूछा जाएगा, सभी सही डिटेल्स भरें और Next पर क्लिक करें।

Email ID Banaye
Create Your Google Account
  • First Name : यहां आपको पहले बॉक्स में अपना पूरा नाम लिखना है
  • Last Name : दूसरे बॉक्स में आपको अपना सरनेम लिखना है।
  • Username : वह नाम लिखें जिससे आप अपनी ईमेल एड्रेस रखना चाहते हैं, याद रखें कि इस दुनिया में आपके नाम के साथ लाखों लोग हैं और वे भी ईमेल आईडी का भी उपयोग करते हैं। इसलिए आप यूज़रनेम में जो लिख रहे हैं, हो सकता है कि किसी ने उसे पहले ही ले लिया हो, इसलिए आप अपनी ईमेल आईडी के सामने एक नंबर डालें ताकि आपको अपना यूनिक ईमेल एड्रेस बहुत आसानी से मिल सके।

उदहारण :- जैसे मेरा नाम Md Ainain है अगर मैं Username में mdainain डालूंगा तो नही होगा क्यों कि ये नाम पहले से किसी ने ले रखा है लेकिन मैं mdainain12345 लगा दु तो काफी संभावना बन जाता है जी मुझे [email protected] मिल जाये। username में आप जो नाम रखना चाहते है सिर्फ बही डाले @gmail.com डालने की कोई जरूरत नही है ये बाद में अपने आप आजायेगा|

  • Password : यहां आप अपना पासवर्ड दर्ज करें, ईमेल खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है, इसलिए आप जो भी पासवर्ड रखते हैं, उसे याद रखना या लिखना चाहिए, लेकिन याद रखें कि यह एक ऐसा पासवर्ड होना चाहिए जो किसी और को आसानी से न पता हो, अन्यथा आपका खाता हैक किया जा सकता है।
  • Confirm : यहां भी आपको वही पासवर्ड डालना है जो आपने पहले डाला था।

4. सभी जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद Next पर क्लिक करके आगे बढ़े

5. अब आपसे आपका Phone Number (Optional), Recovery Email Address (Optional) फिर Month, Date Year, Gender पूछा जाएगा।

ईमेल आईडी
  • Mobile Number (Optional) : यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर डालना है, अगर आप इसे दर्ज नहीं करते हैं, तो भी जीमेल अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी, अगर आप मोबाइल नंबर डालते हैं, तो आपको ही बाद में फायदा होगा, मान लीजिए आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो आप Password Forgot करके बहुत आसानी से अपना अकाउंट खोल सकते हैं।
  • Recovery Email Address (Optional) : यदि आपके पास पहले से एक ईमेल आईडी है, तो इसे यहां भरें, यदि आप कभी भी पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप यहां भरे गए ईमेल से भी पासवर्ड पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • Day : यहां आपको अपना जन्मदिन दर्ज करना है।
  • Month : आपका जन्म किस महीने में हुआ है।
  • Year : आपका जन्म किस वर्ष में हुआ है, यह दिन भरना है।
  • Gender : अगर आप लड़के हैं तो Male, अगर आप लड़की हैं तो Female, अगर आप किसी और कैटेगरी में आते हैं तो Other पर क्लिक करें।

6. अब Next पर क्लिक करते ही Privacy and Terms को पढ़ते ही एक पेज खुल जाएगा, अब आप यहां पर I agree पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपकी ईमेल आईडी बनाने है। इस आईडी का इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं।

email address kaise banaye से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एप्लीकेशन के अलावा क्या वेबसाइट से भी ईमेल एड्रेस बनाई जा सकती है?

जी हां

कौन सी कंपनियां ईमेल एड्रेस बनाने की सुविधा देती है?

यांडेक्स, याहू, हॉटमेल

दुनिया में सबसे ज्यादा किस कंपनी की ईमेल एड्रेस इस्तेमाल की जाती है?

गूगल

ईमेल एड्रेस कैसे पता करें?

जीमेल एप्लीकेशन खोलें, वहां पर आपको अपनी ईमेल एड्रेस दिखाई देगी।

क्या गूगल आईडी ही जीमेल आईडी होती है?

हां

निष्कर्ष

आशा है आपको ईमेल एड्रेस कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में email address kaise banaye (How to create email address in Hindi) और ईमेल एड्रेस कैसे बनाये को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को email address kaise banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment