हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? जानिए हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट (How to check Haryana Board 10th and 12th Exam Results 2022 in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। हर साल लाखों विद्यार्थी देश की अलग-अलग बोर्ड एग्जाम में शामिल होते हैं। हरियाणा बोर्ड की एग्जाम में भी लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं और एग्जाम देने के बाद एक निश्चित दिन हरियाणा बोर्ड की तरफ से उनके रिजल्ट को ऑनलाइन जारी किया जाता है।

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट ही काफी कारगर मानी जाती है, क्योंकि यहीं पर सबसे पहले बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाता है। ऐसे में आपने भी अगर 10वीं और 12वीं क्लास की एग्जाम हरियाणा बोर्ड से दी है, तो आप उसका रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।  तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Haryana Board 10th and 12th Exam Results 2022 in Hindi?

haryana board 10th and 12th 2022 result
हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट

आप अपने रोल नंबर की सहायता से हरियाणा बोर्ड के 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 के रिजल्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अगर आपके पास आपका रोल नंबर नहीं है, तो आप अपने माता पिता के नाम से भी हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। आपके साथ हमने नीचे हरियाणा बोर्ड के रिजल्ट को ऑनलाइन देखने का तरीका शेयर किया हुआ है, जिसे करके आप यह जान सकते हैं कि आप बोर्ड के एग्जाम में पास हुए हैं या फिर फेल हुए हैं।

हरियाणा बोर्ड 10वीं एग्जाम 2022 का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Haryana Board 10th Exam 2022 Results in Hindi?

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और एक विद्यार्थी के तौर पर आपने हरियाणा की 10वीं की बोर्ड की एग्जाम दी है और आप बेसब्री के साथ बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। तो आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके 10वीं की एग्जाम के बोर्ड के रिजल्ट को घर बैठे देख सकते हैं। ऐसा करके जब आपका बोर्ड 2022 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा, तब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

  1. हरियाणा बोर्ड की 10वीं की एग्जाम के रिजल्ट को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले हमने नीचे जो लिंक दिया है, उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही यह लिंक आपके स्मार्टफोन के ब्राउजर में या फिर कंप्यूटर के ब्राउजर में ओपन हो जाएगा और यह लिंक आपको सीधा हरियाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ले कर के चला जाएगा। वेबसाइट लिंक: यहां क्लिक करे
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद जब आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाए तब आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको रिजल्ट नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हुआ दिखाई दे रहा होगा, जिसमें बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई दे रहे होंगे। अब हमें 10वीं की एग्जाम का रिजल्ट चेक करना है। इसलिए हम SECONDRY (HOS) EXAMINATION RESULT वाले ऑप्शन के सामने लिखे हुए CLICK HERE बटन पर क्लिक करेंगे।
  4. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आएगा। इस पेज में जहां पर रोल नंबर लिखा है, उसके सामने दिए हुए खाली बॉक्स में आपको अपना ROLL NUMBER डालना है और फिर CAPTCHA Code को उसके साथ दिए गए बॉक्स में भर देना है। इतना सब करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। बता दें कि अगर आपके पास आपका रोल नंबर नहीं है, तो आप अपने फादर नेम या फिर मदर नेम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  5. सर्च रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर हरियाणा बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट दिखाई देगा।

अब आप यह चेक कर सकते हैं कि आपको कौन से सब्जेक्ट में कितने अंक मिले हैं और आप पास हुए हैं या फिर फेल हुए हैं। अगर आपको इस रिजल्ट का प्रिंट आउट निकालना है, तो आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं या फिर आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन में इस रिजल्ट का पीडीएफ फॉर्मेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? जानिए छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

हरियाणा बोर्ड 12वीं एग्जाम 2022 का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? – How to check Haryana Board 12th Exam 2022 Results in Hindi?

जिस प्रकार दसवीं के विद्यार्थी अपने बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट को जानने के लिए बेताब होते हैं, उसी प्रकार 12वीं क्लास के विद्यार्थी भी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट को ऑनलाइन देखने के इच्छुक होते हैं। अगर आपने हरियाणा बोर्ड की 12वीं की क्लास का एग्जाम दिया है और आप अपने रिजल्ट को देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे जो प्रक्रिया हमने बताई है, उसका पालन करना पड़ेगा।

  1. हरियाणा बोर्ड की बारहवीं की एग्जाम के रिजल्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने का लिंक हमने आपको नीचे प्रोवाइड करवाया हुआ है। इस LINK पर क्लिक करके सबसे पहले तो आप सीधा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले गए। वेबसाइट लिंक: यहां क्लिक करे
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद जब आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाए तब आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको रिजल्ट नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हुआ दिखाई दे रहा होगा, जिसमें बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई दे रहे होंगे। वहां पर आपको SR. SECONDRY (HOS) EXAMINATION RESULT नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। 12वीं बोर्ड की एग्जाम के रिजल्ट को जानने के लिए आपको इसी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आएगा। इस पेज में जहां पर रोल नंबर लिखा है, उसके सामने दिए हुए खाली बॉक्स में आपको अपना ROLL NUMBER डालना है और फिर CAPTCHA Code को उसके साथ दिए गए बॉक्स में भर देना है। इतना सब करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। बता दें कि अगर आपके पास आपका रोल नंबर नहीं है, तो आप अपने फादर नेम या फिर मदर नेम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  5. सर्च रिजल्ट वाले ऑप्शन पर जब आप क्लिक करेंगे, तो उसके 1 से 2 सेकंड के बाद ही आपको हरियाणा बोर्ड की 12वीं की एग्जाम का रिजल्ट अपने स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसमें आप यह चेक कर सकते हैं कि आप पास हुए हैं या फिर फेल, साथ-ही आप यह भी देख सकते हैं कि आपको कौन-से सब्जेक्ट में कितने अंक प्राप्त हुए हैं। 

अगर आपने स्मार्टफोन से इस प्रक्रिया को किया है तो आप चाहे तो अपने रिजल्ट को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड भी कर सकते हैं और अगर आपने कंप्यूटर से इस प्रक्रिया को किया है तो आप अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं, जिसके लिए आपको प्रिंटर की आवश्यकता पड़ेगी।

ये भी पढ़े: झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें? जानिए झारखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2022 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष

आशा है आपको हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट (How to check Haryana Board 10th and 12th Exam 2022 Results online in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम 2022 रिजल्ट के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment