क्ले कैसे बनाते हैं? – How to Make Clay in Hindi

आज हम जानेंगे क्ले कैसे बनाते हैं की पूरी जानकारी (How to Make Clay in Hindi) के बारे में क्योंकि वैसे तो यह मौसम बच्चों का घर से बाहर खेलने का ही है परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोनावायरस के कारण कई राज्यों में लोगों को घर से बाहर निकलने पर गवर्नमेंट ने पाबंदी लगा कर रखी है, जिसे लॉकडाउन कहा जाता है। ऐसी अवस्था में बच्चे भी बीमार ना पड़े और वह कोरोनावायरस से बचे रहे इसके लिए उनके माता-पिता उन्हें घर से बाहर खेलने जाने के लिए मना करते हैं।

परंतु बच्चे तो बच्चे होते हैं वह खेले बिना नहीं रह सकते। ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वह बच्चों को घर पर ही कुछ ऐसी चीजें बनाकर के खेलने के लिए दे, जो उनका अच्छा टाइम पास करें और उन्हें बाहर जाकर खेलने की आवश्यकता ही न पड़े। आप बच्चों को खेलने के लिए clay दे सकते हैं जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि clay kaise banate hain, How to Make Clay in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

क्ले कैसे बनाते है? – How to Make Clay in Hindi

Clay Kaise Banate Hain
Clay Kaise Banate Hain

बता दें कि अगर आपके घर के आसपास में बर्तन बनाने वाला कोई कुम्हार रहता है, तो आप उसके पास जाकर के खेलने वाली मिट्टी उससे खरीद सकते हैं। इसी मिट्टी को अंग्रेजी भाषा में Clay कहा जाता है। इस मिट्टी के जरिए आप बच्चों के लिए Clay बना सकते हैं और अगर आपके घर के आस-पास में कोई कुमार नहीं रहता है, तो आपके घर में जो आटा या फिर मैदा पहले से ही उपलब्ध है, आप उसका इस्तेमाल करके भी घर पर क्ले बना सकते हैं और उसे बनाते समय मनपसंद कलर डाल कर के मनपसंद कलर में क्ले तैयार कर सकते हैं।

मैदा और नमक से Clay बनाने के लिए सामग्री

  • 4 कप मैदा
  • डेढ़ कप नमक
  • 1.5 कप पानी

क्ले बनाने का तरीका – Process of Making Pottery

1. फ्लोर और नमक का इस्तेमाल करके Clay तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको 1 बड़ी कांच की कटोरी लेनी है और उस कटोरी के अंदर आपको 4 कप मैदा डाल देना है और उसके बाद आपको डेढ़ कप नमक भी उसके अंदर डाल देना है और इसके बाद आपको लकड़ी की सहायता से इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है और इसका एक गाढा पेस्ट तैयार कर लेना है। याद रखें कि जब आप इसे मिक्स करें तो यह बिल्कुल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। इसमें कोई भी स्ट्रांग चीज नहीं होनी चाहिए।

2. इसके बाद आपको मिक्सर को अच्छी तरह से ढूंढना है और इसे आप तब तक गूँदें, जब तक कि यह बोल बनाने के लिए तैयार ना हो जाए। याद रखें कि जब आप इसे गूँदेंगे तो बीच-बीच में यह कडक होते जाएगा। इस प्रकार आप को फिर से इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालना है और इसे तब तक गूँदना है, जब तक की इसमे थोड़ा सूखापन ना आ जाए।

3. जब आपका क्ले बन करके तैयार हो जाए तब आपको अपने मनपसंद का कोई भी आकर दे देना है। आप चाहे तो इसकी सहायता से कोई ज्वेलरी भी तैयार कर सकते हैं या फिर किसी खिलौने के आकार को भी इसे आप दे सकते हैं। इसका चाहें तो आप टेडी बेयर भी बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो अपने घर में छोटे बच्चों के पैरों को भी इसके अंदर डाल सकते हैं। ऐसा करने पर Clay के ऊपर आपके बच्चों के पैरों की छाप आ जाएगी। आप चाहे तो इसे मोड़ करके कटोरी का सेप भी दे सकते हैं।

4. जब आप Clay को कोई भी आकर दे देते हैं, तब आपको इसे तुरंत ही इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको या तो इसे तेज धूप में रख देना चाहिए या फिर ऐसी किसी जगह पर रखना चाहिए, जहां पर इस पर हवा लग सके। अगर आप बरसात के मौसम में इसे बना रहे हैं तो इसे सूखने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है और अगर आप जल्दी से इसे सुखाना चाहते हैं तो आप अपने घर में मौजूद रूम हीटर के सामने इसे रख सकते हैं या फिर माइक्रोवेव ओवन के अंदर भी इसे डाल सकते हैं।

ऐसा करने पर गर्मी प्राप्त हो जाने के कारण यह जल्दी से सूख जाएगा। याद रखें कि जब यह सूख रहा हो, तब आपको इसे अपने हाथों से बिल्कुल भी टच नहीं करना है, वरना आपने जो आकार दिया है, वह गड़बड़ हो जाएगा और आपको फिर से उसे सुधारने में या तो समय लगेगा या फिर आप को फिर से नया Clay  तैयार करना पड़ेगा। इस प्रकार आपका समय खराब होगा।

5. Clay बन जाने के बाद जब वह सूख जाए, तब आपको इसे अपने बच्चों को खेलने के लिए देना चाहिए और जब आपके बच्चे इसके साथ जी भर के खेल ले, तब आपको इसे यहां वहां फेंकने की जगह पर किसी एयर टाइट डब्बे में बंद करके इसे रख देना चाहिए। यहां पर हम आपको एक बात यह भी बता दें कि जब आप Clay को खेलने के लिए बाहर निकालते हैं, तब हर बार यह हवा के प्रभाव में आने के कारण थोड़ा सा सूख जाता है।

इसलिए आपको ऐसी किसी चीज का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके अंदर हवा जा ही ना सके, ताकि यह लंबे समय तक सुरक्षित बनी रहे। वैसे तो इसे बनाने की विधि ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसीलिए अगर आपका क्ले किसी प्रकार से टूट जाता है, तो आप फिर से ऊपर दिए गए विधि का इस्तेमाल करके नया Clay तैयार कर सकते हैं।

क्ले को अपना पसंदीदा रंग कैसे दें? – How to make Colourful Clay

यहां पर बहुत से लोगों के मन में यह क्वेश्चन आता है कि, जब हम क्ले बनाने की सामग्री तैयार करते हैं, तो अधिकतर वह सफेद रंग में ही होती है परंतु हम ऐसा क्या करें कि हमारे मनपसंद कलर में Clay तैयार हो जाए, तो हम आपको बता दें कि, जब आप Clay तैयार करने के लिए मिट्टी को मिक्स करते हैं या फिर मैंदे को तैयार करते हैं तो आपको उसी टाइम आप अपने Clay को जो रंग देना चाहते हैं, उस रंग को मिला देना चाहिए।

यह रंग आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो जो घर की दीवारों पर पेंट करने के लिए लिक्विड कलर आता है उसे भी इसके अंदर मिला सकते हैं, जो कि लाल, पीला, हरा, नीला ऐसे कई रंगों में आता है। इस प्रकार सामग्री तैयार करते समय उसमें रंग मिला देने के कारण आप अपने मनपसंद कलर में क्ले तैयार कर लेंगे।

आपको जब इसका इस्तेमाल करना हो, तभी आपको इस एयरटाइट कंटेनर से बाहर निकालना चाहिए और जब आपको इस्तेमाल ना करना हो, तब आपको इसे एयरटाइट कंटेनर में डाल कर के बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने पर यह लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा।

अगर आप Clay को कोई मनपसंद रंग देना चाहते हैं तो जब आप इसकी सामग्री रेडी करें, तभी आपको इसके अंदर अपने मनपसंद कलर को मिला देना चाहिए। ऐसा करने पर Clay आपके मनपसंद रंग में तैयार हो जाएगा। जब Clay बन करके तैयार हो जाता है तब धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल करने पर रंग उड़ने लगता है। ऐसे में आप चाहे तो फिर से इसे पेंट कर सकते हैं।

क्या पाउडर से भी कली बनाया जा सकता है?

हां

क्या शैंपू से भी क्ले बना सकते हैं?

जी हां

क्या साबुन से भी क्ले बना सकते हैं?

हां

निष्कर्ष

आशा है आपको क्ले कैसे बनाते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में clay kaise banate hain (How to Make Clay in Hindi) और क्ले कैसे बनाते हैं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को clay kaise banate hain में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment