बैंक चेक क्या होता हैं?, बैंक में चेक कैसे भरते हैं? जानिए bank cheque bharne का सही तरीका हिंदी में 2021

आज हम जानेंगे बैंक चेक (bank cheque) कैसे भरे पूरी जानकारी (How To fill a bank check In Hindi) के बारे में क्यों की बहुत सारे देशों में ऑनलाइन बैंकिंग का सुविधा है लेकिन हमारे भारत में लोग आज भी Cheque के द्वारा अपना भुगतान करना ज्यादा पसंद करते हैं आप जिस बैंक में अपना Saving या Current Account खुलवाते हैं, तो साथ में ही Bank Cheque book भी देती है। जिसे भर के आप अपना नगद बैंकों से निकाल सकते हैं या फिर अपने Bank Account से किसी दूसरे Bank Account को पैसा ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

लेकिन जब आप नए होते हैं तो, आपको bank cheque भरना नहीं आता है। इसलिए मैं आपको यहां पर बताऊंगा कि आप किसी भी bank ka cheque book kaise bhare? वैसे तो cheque book भरना बहुत ही आसान बात है लेकिन जिसे नहीं आता है उसके लिए चेक बुक भरना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। तो चलिए अब हम जानते हैं कि बैंक चेक कैसे भरे या बैंक चेक भरने का तरीका क्या है जानेंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि how to fill cheque in hindi, kisi bhi bank ka check kaise bhare, cheque slip kaise bhare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बैंक चेक कैसे भरें? – How to Fill Bank Cheque Details in Hindi

मैं आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि लगभग सभी बैंकों का चेक बुक भरने का तरीका एक जैसा होता है जैसे :- SBI Bank , Axis Bank, City Union Bank, Federal Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank, Yes Bank, UCO Bank, Union Bank of India, Punjab National Bank, Indian Overseas Bank, Indian Bank, Central Bank of India, Canara Bank, Bank of Maharashtra, Bank of India, Bank of Baroda का चेक बुक कैसे भरे या आप जिस किसी बैंक का भी चेक बुक भर रहे हैं तो निचे हम आपको Step by Step निचे बताएँगे।

बैंक चेक (Bank Cheque Fill) कैसे भरे
बैंक चेक (Bank Cheque Fill) कैसे भरे 2021

1. PAY :- यहां पर उसका नाम लिखना है जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं याद रहे नाम लिखने के बाद खाली जगह ना छूटे क्यों कि धोखाधड़ी से आपका चेक कोई और इस्तेमाल कर सकता है इसलिए खाली जगह पर लाइन खींच दे जैसे कि फ़ोटो में देख रहे हैं।

2. RUPEES :- जिस व्यक्ति को जितना पैसा देना है उस पैसे को शब्दों में लिखिए शब्दों में अमाउंट लिखने के बाद ठीक उसके बगल में मात्र(only) लगाना बिल्कुल नहीं भूलें जैसे कि फ़ोटो में देख रहे हैं।

3. इसके बाद आपको अमाउंट अंकों में लिखना है और उसके बाद /- यह लगाना है याद रहे कि इससे पहले कोई और जगह नहीं छूटे बिल्कुल सटा करके /- यह चिन्ह दे

जैसे 15,000/- ये सही तारक है , लेकिन 15000 ये गलत तरीके है

4. SIGNATURE :- अब आपको नीचे दाईं ओर में Authorized Signatory लिखा हुआ दिख रहा है यहां पर आपको अपना हस्ताक्षर करना है बिल्कुल सही से अपना हस्ताक्षर लिखे जरूरत पड़ने पर आपसे दो बार हस्ताक्षर मांग सकता है आप ऊपर दिए गए फ़ोटो में भी देख सकते हैं।

5. DATE :- अब यहाँ पर आपको उस दिन का तारीख लिखना है जिस दिन चेक भर रहे हैं।

6. जिसको आप पैसा दे रहे हैं उसका नाम बिल्कुल सही सही चेक पर लिखें।

बैंक चेक भरते समय इस बातों का रखें खास ध्यान

जब भी आप चेक भरे, तो अपना हस्ताक्षर बहुत ही अच्छे तरीके से करें क्योंकि यह बहुत ही जरूरी है| अगर बैंक अधिकारी को थोड़ा बहुत भी शक होता है तो वह आपका चेक रोक देगा, चेक भरते समय कुछ गलती हो जाए तो आप उसे सुधार करके मत लिखिए बल्कि उस चेक को फाड़ के फेंक दीजिए और दूसरे नए चेक में एकदम सही तरीके से लिखिए।

जैसा कि उपर इमेज में दिखाया गया है ‘OR BEARER’ को कैंसिल कर दीजिये उपर बाएं तरफ में A/C Payee(खाता धारी) लिखे इसका मतलब जिसका नाम cheque में लिखा गया है सिर्फ उसी को ही पैसे मिल सकता है और कोई दूसरा उस चेक से पैसे नही ले पायेगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Fill Bank Cheque Details in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे (How to Fill Bank Cheque in hindi) और बैंक चेक कैसे भरा जाता है? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि bank cheque kaise bhare 2021 बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment