शिक्षक दिवस पर भाषण की तैयारी कैसे करें! How to Prepare Speech on Teachers Day in Hindi? और शिक्षक दिवस से जुड़ी सारी जानकारी हिन्दी में

आज के लेख में हम जानेंगे की Teachers Day Speech in Hindi तो चलिए सुरु करते है, जैसा की हम सब जानते हैं, हर साल 5 सितंबर को पूरे भारत मे शिक्षक दिवस मनाया जाता है! विध्यार्थी पूरे हर्ष उल्लास के साथ अपने विध्यालयों/शिक्षण संस्थानों मे शिक्षक दिवस मानते हैं! इस दिन छात्र-छात्राएँ शिक्षकों को उपहार देते हैं और भाषण के माध्यम से शिक्षकों के प्रति अपने भाव व आभार व्यक्त करते हैं!

यहाँ हम आपको शिक्षक दिवस (Teacher’s day) क्यों मानते हैं, इसकी शुरुआत कैसे हुई इन सब के बारे मे सरल शब्दों मे बताएँगे और यहाँ शिक्षक दिवस पर बोलने क लिए भाषण (Speech) भी है जिस्से आपको अपने शिक्षकों के प्रति अपनी भावना और उनका आभार व्यक्त करने मे सहायता होगी! और आपके लिए लिया गए उनके उपकार को आप अपने शब्दों द्वारा दर्शा सकेंगे! आशा है की आपको यह शिक्षक दिवस पर दी गई जानकारी पसंद आएगी और ईस्से आप अपने भाषण Shikshak Divas Par Bhashan या Teachers Day Speech in Hindi को जाने में सहायता होगी!

हम शिक्षक दिवस क्यों मनाते हैं? – Why do we Celebrate Teachers Day?

Happy Teachers Day
Happy Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक हमारे जीवन मे बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं! वह हमारे लिए एक कुम्हार की तरह होते हैं, जो हमे किसी साँचे मे ढाल सकते हैं! हम तो केवल एक कच्ची मिट्टी के समान होते हैं, जिसको सही आकार हमारे शिक्षक देते हैं! वह अपने प्रेम और ज्ञान की रौशनी से हमारे उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करते हैं! हम चाहे किसी भी परिस्थिति मे हों वो हमारा साथ कभी नहीं छोडते!

शिक्षक का हमारे जीवन मे एक अहम स्थान होता है! वे किताबी ज्ञान के साथ ही हमे दुनियादारी के बारे मे भी बताते हैं! किसी भी व्यक्ति की सफलता मे एक शिक्षक का खास किरदार होता है! वह निस्वार्थ होकर हमे अपने बच्चों के समान समझते हैं, और हमारा भविष्य बनाते हैं!

तो दोस्तों शिक्षकों के इसी कठिन परिश्रम, महानता और निस्वार्थ कार्य के लिए हम उनके प्रति अपने विचार, भावनाएं व्यक्त करने और उनका धन्यवाद करने के लिए हम शिक्षक दिवस मनाते हैं!

Query Solved : Teacher’s day speech in hindi, sample teachers day speech in hindi, teachers day nibandh in hindi, shikshak divas nibandh, shikshak divas par nibandh, shikshak divas bhaashan, shikshak diwas par bhashan, vidyaarthiyon ke liye shikshak diwas bhashan hindi mein, shikshak diwas speech in hindi, bhaashan jo teachers ka dil jeet le, Best speech on teachers day  5 september 2020 in hindi.

शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई? – How did Teacher’s day Start?

यह तो शायद आप पहले से ही जानते होंगे की 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है! और इनके जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं! लेकिन, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में क्यों मानते हैं?

तो आइये पहले हम आपको डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे कुछ बातें बता दे!

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के ज्ञानी, एक महान दार्शनिक, शिक्षाविद, और एक महान वक्ता होने के साथ ही विज्ञानी हिंदु विचारक भी थे! डॉ सर्वपल्ली 1952 में भारत के पहले उप-राष्ट्रपति बने और 10 वर्ष पश्चात 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने! डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने अपने जीवन के 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप मे बिताए!

जब डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया, तो उन्होने जवाब दिया की, यदि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, तो यह मेरा गौरवपूर्ण विशेषाधिकार होगाउसी समय से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा!

शिक्षक हमारे समाज के निर्माता होते हैं, और इसी लिए हमे उनका सम्मान करना चाहिए! यही कारण है की डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने शिक्षकों के सम्मान के लिए अपने जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप मे मनाने की अनुमति दी!

शिक्षक दिवस पर खुद से भाषण तैयार करने के लिए जानकारी! – Information For Preparing Your own Speech on Teacher’s Day!

जब हम शिक्षक दिवस पर भषण तैयार करते हैं, तो हमें कुछ खास बातों को ध्यान मे रखना चाहिए, जो न्मिंन है!

  • सबसे पहले आप जहां भी हों स्कूल/कॉलेज/यूनिवरसिटि, वहाँ के प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और वहाँ पढ़ने वाले छत्रों को संबोधित करें!
  • शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए, आपको अपने विचार व भाव व्यक्त करने का मौका देने क लिए अपने शिक्षकों और सीनियर्स को धन्यवाद दें!
  • शिक्षक दिवस क्यों मानते हैं, और एक शिक्षक की हमारे जीवन मे क्या भूमिका होती है यह बताएं!
  • शिक्षकों का आदर किस प्रकार करना चाहिए और शिक्षक न होते तो हमारा जीवन कैसा होता, यह बताएं!
  • आप शिक्षक दिवस पर कोई कविता भी सुना सकते हैं, ईस्से आपका भाषण (speech) और अच्छा हो जाएगा!
  • और अंत में अपने शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए अपने शब्दों को विराम दें!

शिक्षक दिवस के लिए भाषण सरल शब्दों मे – Happy Teachers Day Speech in Hindi Language for Students:

Teachers Day Speech
Teachers Day Speech

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण, और मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी को मेरा सादर प्रणाम!

सबसे पहले मैं आप सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देना चाहता हूँ! और सभी शिक्षकगण व मेरे सीनियर्स को, इस अवसर पर मुझे मेरे विचार और आभार व्यक्त करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूँ

आज हम यहा क्यों एकत्रित हुए हैं यह तो आप सबको पता ही होगा! आज 5 सितंबर है, और आज डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस है, जिसे हम शिक्षक दिवस के रूप मे मनाते हैं! डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का शिक्षा के छेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है! वह एक ज्ञानी होने के साथ ही एक महान शिक्षक भी थे, उन्होने अपने जीवन के कई दशक एक शिक्षक के रूप मे बिताए हैं! अपने जीवन काल में इनके नाम कई उपाधियाँ हैं! शिक्षा के छेत्र में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के इनहि योगदान के उपलक्ष्य में हम इनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप मे मनाते हैं!

शिक्षक हमारे जीवन में बहुत अहम किरदार निभाते हैं! उनके जीवन का एक ही मक़सद होता है, अपने छात्रों का भविष्य बनाना और हमें देश का एक आदर्श नागरिक बनाना! शिक्षक हमें अपने बच्चों के समान रखते हैं! वह कभी भी पक्षपात नही करते हैं, और बिना किसी भेदभाव के वह हमारे बीच ज्ञान का दीप जलाते हैं! शिक्षक हमारे लिए ईश्वर का एक वरदान है, वह किसी भी व्यक्ति का उज्ज्वल भविष्य बनाने में एक जौहरी कि तरह होते हैं! जैसे एक जौहरी अपनी कला और कड़ी मेहनत से हीरा तराशता है, वैसे ही एक शिक्षक अपने ज्ञान और विश्वास से किसी भी व्यक्ति की खूबियों को निखारते है! जीवन की हर परिस्थिति में वह हमारा साथ कभी नही छोडते हैं, हर मुश्किल का डट कर सामना करना सीखते हैं! शिक्षक हमें केवल किताबी ज्ञान ही नही, बल्कि दुनिया का ज्ञान भी देते हैं!

माता-पिता के बाद दूसरा स्थान शिक्षक को ही दिया गया है! माता-पिता हमें जन्म ज़रूर देते हैं, परंतु हमें जीवन की सीख एक शिक्षक ही देते हैं! जिस प्रकार हम अपने माता पिता का सम्मान करते हैं, उसी प्रकार हमें अपने शिक्षकों का आदर करना चाहिए! गुरु यानि के शिक्षकों का आदर हम उनकी बातों को सुन कर और उनके बताए हुए रास्ते पर चल के कर सकते हैं! एक गुरु को सम्मान के अलावा कुछ नहीं चाहिए होता है!

हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक गुरु की ज़रूरत होती है, जो उसका मार्गदर्शन कर सके! यदि हमारे जीवन कोई गुरु न हो तो एक कामयाब जीवन की कल्पना करना मुश्किल होगा! इनके बिना हमारा जीवन अधूरा है!

हमारे जीवन को रौशन करने के लिए और हमे सही दिशा देने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद! हम आपकी लंबी उम्र और आपके जीवन भर के साथ की कामना करते हैं! आशा करता हु के आपको मेरी बातें पसंद आई होगी!

विद्यार्थियों के लिए शिक्षक दिवस पर बोलने के लिए आसान भाषण – Happy Teacher’s Day Speech in Hindi For Students:

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण, और मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी को मेरा सादर प्रणाम!

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम सभी यहाँ पर शिक्षक दिवस के लिए आए हुए हैं। आज मैं आपको शिक्षक के महत्व का परिचय देने वाला हूँ| इसलिए मेरी आपसे आग्रह है की इस भाषण को ध्यान लगा कर और शांति से सुनने के लिए कहता हूं।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं क्यों की इस दिन डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। राष्ट्रपति बनने से पहले, डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक शानदार शिक्षक थे। इसलिए उनका जन्मदिन पूरे देश में शिक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान प्रोफेसर थे और न केवल भारत के राष्ट्रपति थे। यह शिक्षक दिवस हमारे देश के शिक्षकों की याद में मनाया जाता है। शिक्षक छात्रों के व्यक्तित्व को आकार देने और भविष्य को चमकाने और इसे देश का आदर्श नागरिक बनाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

शिक्षक अपने बच्चों को सिखाना पसंद करते हैं। शिक्षक छात्रों के बीच अंतर नहीं करते हैं और सभी छात्रों का ध्यान रखते हैं। हमारे माता-पिता हमें एक अच्छा देश नागरिक बनाने के लिए स्कूल भेज रहे हैं। फिर भी, हमारे शिक्षक हमारे पूरे भविष्य को चमकाने और प्रभावी बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

हमारे जीवन के दौरान, शिक्षक जागरूकता सिखाते हैं और जीवन का मार्गदर्शन भी करते हैं। शिक्षक एक सूचना स्रोत है। मैं प्रत्येक छात्र से शिक्षकों की सलाह का पालन करने और अच्छे नागरिक बनने के लिए कहता हूं।

सभी स्नातकों की ओर से, हम सभी शिक्षकों को धन्यवाद देते हैं। Happy Teacher’s Day 2020.

शिक्षकों के लिए कुछ पंक्तियाँ बोलना चाहती/चाहता हूँ, उम्मीद है आपको अच्छा लगेगा

गुरु आपकी ये अमृत वाणी हमेशा मुझको याद रहे

जो अच्छा है, जो बुरा है उसकी हम पहचान करें,

 

मार्ग मिले चाहे जैसा भी, उसका हम सम्मान करें

दीप जले या अंगारे हो पाठ तुम्हारा याद रहे

 

अच्छाई या बुराई का जब भी हम चुनाव करें

गुरु आपकी ये अमृत वाणी हमेशा मुझको याद रहे

निष्कर्ष

आज के लेख में अपना जाना की हम शिक्षक दिवस क्यों मनाते हैं? (Why do we Celebrate Teachers Day), शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई?(How did Teacher’s day Start), शिक्षक दिवस पर भाषण (Speech on teachers day) कैसे देते है?

उम्मीद है आपको Teachers Day Speech in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी अगर अभी भी आपके मन में Teachers Day से संभंधित कोई सवाल हो या Teachers Day Speech in Hindi से जुदा कोई सवाल हो तो, comment box में comment कर पूछ सकते है|

Leave a Comment