What is PPF Account In Hindi? ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

PPF Account Full Details in Hindi? एकबार फिर से आप सबका स्वागत है। पिछले कुछ समय से कॉरोना की वजह से को परेशानी हुई है उसमे एक परेशानी यह भी थी कि जैसे लोगो की नौकरी बंध हुए वैसे लोगो को पैसे कि परेशानी भी सताने लगी।

उन लोगो की बात अलग है जो लोग हरेक दिन मेहनत करते है और उनका दिन का गुजारा निकलता है। लेकिन जिन लोगो के पास अच्छी नौकरी थी, जिनकी अच्छी कमाई थी, यहां पर में मिडल क्लास की बात कर रहा हूं, उनको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ा।

यदि आपको इस तरह की परेशानी हुई है और आगे कभी इस तरह की मुश्किल समय में पैसे कि दिक्कत ना आए उसके लिए पैसे बचाना बहुत जरूरी है। यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि मै अपने पैसे कहा पर इन्वेस्ट कर सकता हूं? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में मै आपके साथ भारत सरकार की एक योजना “पब्लिक प्रोविडेंट फंड” यानी कि पीपीएफ के बारे में जानकारी देने वाला हूं। यदि आप ppf account details in hindi जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

पीपीएफ अकाउंट क्या होता है – What Is PPF Account Information In Hindi?

PPF Account Information In Hindi
PPF Account In Hindi

PPF का फूल फॉर्म “पब्लिक प्रोविडेंट फंड” होता है। पीपीएफ या पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक tax-free savings योजना है। इस योजना के तहत इसके अकाउंट पर ब्याज भारत सरकार द्वारा दिया जाता है और ये ब्याज प्रति तीन महीनों में निर्धारित किया जाता है।

आपको बता दे की पब्लिक प्रोविडेंट फंड की स्थापना सन् 1968 में भारत सरकार ने कि थी। Public provident fund योजना सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई है जिनको ईपीएफ, पेंशन जैसी सुविधा नहीं मिलती है। इस योजना को सरकार अपने पोस्ट ऑफिस और बैंकों के जरिए चलाती है।

पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलें? – How to Open PPF Account in Hindi?

पीपीएफ अकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस, राष्ट्रीयकृत बैंकों और आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक जैसे प्रमुख प्राइवेट बैंकों में खोले जा सकते हैं| आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक जैसे कई बैंकों में, आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी ऑनलाइन पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

एक बार खाता खुलने के बाद, बैंक पासबुक के समान एक पासबुक, जिसमें सभी लेनदेन जैसे कि सदस्यता, ब्याज, आहरण आदि की रिकॉर्डिंग जारी की जाएगी| इसके अलावा आप पीपीएफ एंट्री को ऑनलाइन भी देख सकते  है

पीपीएफ खाता खोलने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है – What documents are required to open a PPF Account

PPF Account आप बहुत ही आसानी से खोल सकते है और इसके लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए उसकी लिस्ट नीचे दी गई है

  1. पीपीएफ अकाउंट खोलने का फॉर्म
  2. आईडी प्रूफ
  3. एंट्रेंस प्रूफ
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. Nomination form

पीपीएफ खाते के लिए योग्यता – Qualification For PPF Account

PPF Account कैसे खोल जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की  PPF Account की Qualification क्या है| पीपीएफ खाते के लिए योग्यता जानने के लिए निचे कुछ बिंदु दिए गए है| जिसे पढ़ कर आप भी इसकी योग्यता के बारे में जान जायेंगे|

  • कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है, वह पीपीएफ खाता खोल सकता है
  • एनआरआई पीपीएफ खाते खोलने के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि, यदि कोई भारतीय जो पीपीएफ खाता खोलने के बाद एनआरआई बन गया है, वह खाता परिपक्व होने तक जारी रख सकता है
  • इसके अतिरिक्त, माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए पीपीएफ खाते भी खोल सकते हैं
  • संयुक्त खाते और एक से ज्यादा खाते खोलने की अनुमति नहीं है

ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खोले? – How to Open PPF Account Online in Hindi?

पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलने के लिए, आपको दिए गए स्टेप को फॉलो करना चाहिए:

  1. जिस बैंक में आप अपना PPF खाता खोलने जा रहे हैं, उसके पास आपका खाता होना चाहिए.
  2. नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉगिन करे।
  3. Click in the option ‘Open a PPF Account’
  4. ‘ सेल्फ अकाउंट ‘ या फिर ‘ माइनर अकाउंट ‘ जो ऑप्शन आपके लिए है उसको सेलेक्ट करे।
  5. बाद में आवश्यक जानकारी जैसे nominated details, बैंक डिटेल आदि एड करें।
  6. अब आपसे वेरिफिकेशन के लिए करने को बोलेगा, जिसमे आपको पर्मेनट एंट्रेंस, PAN नंबर जैसे जानकारी देनी है और वेरिफाई करे।
  7. वेरिफाई हो जाने के बाद आपको नक्की की गई राशि डालनी है को आप अपने पीपीएफ अकाउंट में डिपोजिट करना चाहते हैं।
  8. उसके बाद आपसे अपने अकाउंट में से फिक्स अमाउंट समय समय पर ली जाएगी जो आपको सेट उप करना है।
  9. जैसे आप उपर बताए स्टेप को पूरा करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  10. जैसे आप ओटीपी डालने के बाद वेरिफाई कर लेते है आपका पीपीएफ अकाउंट खुल जाता है

पीपीएफ खाते के लाभ – Benefits of PPF Account

पीपीएफ योजना सरकार समर्थित योजना होने के नाते, आपके पीपीएफ खाते में मूलधन और ब्याज की राशि की गारंटी और सुरक्षित है| इस योजना दूसरा बड़ा फायदा यह है कि प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक के खाते में आप बचत कर सकते है और बचत पर अर्जित ब्याज पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना है।

इस योजना के तहत आपके पीपीएफ खाते के लिए ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही घोषित किया जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पीपीएफ रिटर्न भी दूसरे बैंकों के एफडी दर से ज्यादा रिटर्न मिलता है।

यह उपर मैंने आपको पीपीएफ अकाउंट क्यों खोलवाने चाहिए और पीपीएफ अकाउंट के फायदे बताए है। आइये अब आगे इसके बारे में विस्तार से जानते है।

PPF Account से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

Q-1. पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आयु सीमा क्या है (What is the age limit for opening a PPF account)

PPF Account खोलने ने के लिए कोई Age Limit का भी कोई बंधन नहीं है। आप अपने बच्चे के लिए भी PPF Account खुलवा सकते हैं

Q-2. पीपीएफ खाता कौन खोल सकता है? (Who can open PPF account in Hindi)

पीपीएफ अकाउंट कोई भी ओपन कर सकते है। चाहे आप बड़े है या बच्चे आप किसी के लिए भी पीपीएफ अकाउंट खोल सकते है। इसे देश का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है। चाहे आप serviceman हों, businessman हो या किसान, इसमें अपना account खोल सकते हैं।

Q-3. क्या होता है अगर पीपीएफ खाता धारक की मृत्यु हो जाती है? (What Happens If Ppf Account Holder Dies?)

यह सवाल आना भी लाजबि है, अगर कोई पीपीएफ अकाउंट होल्डर कि मौत हो जाए तो क्या? यदि किसी account holder की मौत हो जाती है, तो उसका nominee अकाउंट बंद करने के लिए apply कर सकता है।

इसके लिए आपको कोई भी penalty उसे अदा नहीं करना होगा और उसका पूरा पैसा, पूरे ब्याज के साथ बिना किसी कटौती के साथ आपको मिल जाएगा|

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि पीपीएफ अकाउंट क्या है?(What is a PPF account in Hindi) आपको पीपीएफ अकाउंट क्यो खोलने चाहिए (Why should open a PPF account) और पीपीएफ अकाउंट के फायदे क्या है (What is the benefit of a PPF account) और इससे जुड़ी जानकारी।

मुझे उम्मीद है की में आपको आपका PPF account से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने पीपीएफ अकाउंट के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है।

यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment