हाउ टू

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं? जानिए Play Store Ki id Kaise Banate Hai से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं पूरी जानकारी (How to Create Play Store id in Hindi) के बारे में क्योंकि कोई भी व्यक्ति जब नया स्मार्टफोन खरीदता है तो वह जल्दी से गूगल प्ले स्टोर से अपनी फेवरेट एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना चाहता है परंतु गूगल प्ले स्टोर से अपनी फेवरेट App इंस्टॉल करने के लिए उसे प्ले स्टोर पर अपनी आईडी क्रिएट करनी होती है ।

क्योंकि बिना प्ले स्टोर पर अपनी आईडी क्रिएट किए हुए वह प्ले स्टोर से किसी भी एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल नहीं कर सकता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Play Store id Kya Hai, प्ले स्टोर की आईडी बनाने के लिए क्या करे, Play Store id Kaise Banaye, प्ले स्टोर की आईडी बनाने का तरीका, Play Store id Kaise Banate Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गूगल प्ले स्टोर क्या है? – What is Google Play Store Information in Hindi?

Play Store Id Kaise Banaye
Play Store Id Kaise Banaye

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, गूगल के द्वारा ही प्ले स्टोर को दुनिया के लोगों के लिए उपलब्ध करवाया गया है, जहां से आप अपनी मनपसंद कोई भी एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। यहां पर जितनी भी एप्लीकेशन मौजूद होती है उनमें से कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए फ्री होती है तो कुछ एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको Charge देना पड़ता है।

गूगल प्ले स्टोर के अंदर आपको लगभग तमाम प्रकार की कैटेगरी से संबंधित एप्लीकेशन मिल जाएंगी। गूगल प्ले स्टोर, गूगल की ऑफिशियल प्लेटफार्म है। यहां पर आपको जितनी भी एप्लीकेशन मिलती हैं उनमें से लगभग तमाम प्रकार की एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित होती है और अगर कोई एप्लीकेशन गूगल की पॉलिसी का वायलेशन करती है, तो गूगल खुद से ही उस एप्लीकेशन को अपने प्ले स्टोर से रिमूव कर देता है।

समय-समय पर गूगल ऐसा करता भी आया है। हाल ही में जब इंडियन गवर्नमेंट ने 59 चाइनीस एप्लीकेशन के ऊपर प्रतिबंध लगाया था, तो गूगल ने उन सभी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से इंडिया में हटा दिया। जैसा कि आप जानते हैं कि, जब आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं, तो समय-समय पर उस एप्लीकेशन को उसके डेवलपर कंपनी के द्वारा अपडेट किया जाता है।

ये भी पढ़ें : गूगल अकाउंट कैसे बनाएं? – New Google Account Kaise Banaye 

ऐसी अवस्था में गूगल प्ले स्टोर पर जब कोई नई अपडेट आती है, तो आपको उसकी जानकारी नोटिफिकेशन के तहत गूगल प्रदान कर देता है ताकि आप अपनी अपनी एप्लीकेशन को अपडेट कर ले। गूगल प्ले स्टोर में जितनी भी एप्लीकेशन मौजूद हैं वह सभी समय-समय पर अपडेट होती रहती हैं और अपडेट होने के बाद उनमें नए फीचर्स आ जाते हैं।

गूगल प्ले स्टोर आईडी कैसे बनाएं? – How to Create Google Play Store ID?

लगभग जितने भी स्मार्टफोन है, उसमें पहले ही इनबिल्ट हो करके प्ले स्टोर आता ही है। नया फोन लेने के बाद अपने फोन में गूगल प्ले सर्विस को एक्सेस करने के लिए हमें Play Store ID की आवश्यकता पड़ती है परंतु जिन लोगों को यह पता नहीं है कि आखिर प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनती है अथवा प्ले स्टोर की आईडी बनाने के लिए क्या करना पड़ता है, वह लोग इसे लेकर चिंतित रहने लगते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर नई आईडी बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है बल्कि यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है। बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि, प्ले स्टोर पर आईडी कैसे बनाएं इसलिए हमारी यह पोस्ट हर उस व्यक्ति के लिए सहायक साबित होगी जो प्ले स्टोर पर आईडी क्रिएट करना चाहता है। आइए जानते हैं Play Store ID Kaise Banaye।

1. गूगल प्ले स्टोर पर अपनी आईडी क्रिएट करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएं। अधिकतर स्मार्टफोन में यह पहले से ही इनबिल्ट हो करके आता है। अगर आपके स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर नहीं है तो आप चाहे तो इसे इंटरनेट से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

2. जैसे ही आप स्मार्टफोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर में एंटर करेंगे। वैसे ही आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आ जाएगा, जहां पर आपको ‘Do You Want To Add An Existing Account Or Create A New One’ लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसका अर्थ होगा कि क्या आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट है अथवा आप नया गूगल अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं।

अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट मौजूद है तो आप ‘Do You Want To Add An Existing Account ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी जीमेल आईडी की इंफॉर्मेशन को डालकर के प्ले स्टोर में लॉगइन कर सकते हैं और अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट मौजूद नहीं है तो आप नया अकाउंट क्रिएट करने के लिए New वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Sign In
Sign In

3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आ जाएगा, जहां पर आपको दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। फर्स्ट नेम और लास्ट नेम। इन दोनों में आपको अपना नाम एंटर करना है और उसके बाद नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

Enter Your Name
Enter Your Name

4. इसके बाद आपको जन्म का महीना, जन्म का दिन, जन्म का साल और अपने जेंडर का सिलेक्शन करना है और फिर आपको एक बार फिर से नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना है।

Enter Your Date Of Birth And Gender
Enter Your Date Of Birth And Gender

5. इसके बाद आपको अपने स्क्रीन पर अपनी ईमेल आईडी के कुछ फॉर्मेट दिखाई देने लगेंगे जिसमें से आप किसी भी फॉर्मेट का सिलेक्शन कर सकते हैं। अगर आपको इन ईमेल आईडी का फॉर्मेट पसंद नहीं है तो आप नीचे दिए गए यूज मोबाइल वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके फॉर्मेट चेंज भी कर सकते हैं अथवा नीचे दिखाई दे रहे Create Your Own Gmail Address ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी खुद की कोई पसंदीदा ईमेल आईडी का फॉर्मेट बना सकते हैं। इनमें से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

Choose Your Gmail Address
Choose Your Gmail Address

6. इसके बाद आपको एक क्रिएट पासवर्ड वाला ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर आपको एक बहुत ही स्ट्रांग पासवर्ड इंटर करना है। आप यहां पर ऐसा पासवर्ड एंटर करें जो आपको लंबे समय तक याद रहे। आप यहां पर जो भी पासवर्ड एंटर करेंगे उसी पासवर्ड का इस्तेमाल करके आप प्ले स्टोर में अपनी आईडी को लॉग इन कर सकेंगे।

Create A Strong Password
Create A Strong Password

7. इसके बाद आपको अपना वर्किंग 10 अंकों का फोन नंबर इंटर करना है। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि अगर आप फोन नंबर को इंटर नहीं करना चाहते हैं तो आप चाहे इसे Skip भी कर सकते हैं।

Add Phone Number
Add Phone Number

8. इसके बाद आपको Review Your Account Information वाला सेक्शन दिखाई देगा। यहां पर नीचे आ करके आपको नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

9. इसके बाद आपको प्राइवेसी एंड टर्म्ड वाला सेक्सन दिखाई देगा। यहां पर भी आपको नीचे आकर के आई एग्री वाली बटन पर क्लिक करना है।

10. बस इतना करते ही आपका गूगल प्ले स्टोर पर अकाउंट बन जाएगा।

गूगल प्ले स्टोर के क्या फायदे हैं? – Advantages of Google Play Store?

गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करके आप अपनी मनपसंद एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि, गूगल प्ले स्टोर में आपको तकरीबन तमाम प्रकार की कैटेगरी से संबंधित एप्लीकेशन प्राप्त हो जाती हैं। जैसे कि हेल्थ, लाइफ स्टाइल, गेम्स, यूटिलिटी, शॉपिंग इत्यादि।

गूगल प्ले स्टोर से अगर आप कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो वह बिल्कुल सुरक्षित मानी जाती है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अथवा कंपनी गूगल प्ले स्टोर पर कोई भी ऐसी एप्लीकेशन अपलोड नहीं कर सकती जिसके कारण किसी भी यूजर को नुकसान हो अथवा उसका डाटा चोरी हो।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

अगर कोई कंपनी अथवा व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी कोई एप्लीकेशन लांच करता है जो यूजर के लिए हानिकारक होती है तो गूगल उस कंपनी को वार्निंग देता है और उसके एप्लीकेशन को हटा देता है और अगर कंपनी या फिर व्यक्ति लगातार हानिकारक एप्लीकेशन को लॉन्च करता है, तो गूगल के द्वारा उस कंपनी अथवा व्यक्ति की आईडी को हमेशा के लिए बैन कर दिया जाता है। गूगल की पॉलिसी एप्लीकेशन को ले करके बहुत ही टाइट है।

प्ले स्टोर की आईडी कैसे हटाएं? – How to remove Play Store ID?

जिस प्रकार गूगल प्ले स्टोर पर नया अकाउंट बनाना आसान है, उसी प्रकार गूगल प्ले स्टोर से ऐड किए गए अकाउंट को हटाना भी बहुत ही आसान है। व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से अपने किसी पर्सनल कारण की वजह से अपने अकाउंट को रिमूव करता है। अगर आप गूगल प्ले स्टोर से अपने जीमेल अकाउंट को रिमूव करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं।

2. उसके बाद Accounts & syns वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपको गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी जीमेल आईडी दिखाई देने लगेगी, अपनी जीमेल आईडी के ऊपर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपको अपने फोन की स्क्रीन के ऊपर के साइड में तीन डॉट दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

6. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर रिमूव अकाउंट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, इसके ऊपर क्लिक करें।

7. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक वार्निंग मैसेज दिखाई देगा और साथ ही में आपको एक रिमूव अकाउंट वाली बटन भी दिखाई देगी। उसके ऊपर क्लिक करें। बस इतना करते ही प्ले स्टोर से आप की आईडी हट जाएगी।

Note: गूगल प्ले स्टोर से गूगल अकाउंट हटाने की प्रोसेस हर स्मार्टफोन में अलग अलग हो सकती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Create Play Store ID Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Play Store ID Kaise Banaye (How to Create Play Store ID In Hindi) और प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को New Google Play Store ID Kaise Banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (2 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Previous article

ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like