पैरा कमांडो क्या होता है? Para Commando कैसे बने? जानिए Para Commando बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पैरा कमांडो (Para Commando) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Para Commando In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप देश की सेवा करना चाहते हैं और आप के अंदर देशभक्ति का जज्बा है तो, आज हम आपको भारत की सेवा करने के लिए एक ऐसी स्पेशल फोर्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें अगर आप शामिल हो जाते हैं तो आपको भारत की सेवा करने का तो मौका मिलता ही है, साथ ही एक अच्छी सैलरी के साथ-साथ आपको एडवेंचर और विभिन्न प्रकार के मिशन को अंजाम देने का मौका भी मिलता है।

कुल मिलाकर यह समझ लीजिए कि अगर आपके अंदर डर नाम की चीज नहीं है तो आप पैरा कमांडो बन सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Para Commando Kaise Bane, पैरा कमांडो बनने के लिए क्या करे, Para Commando Kya Hota Hai, पैरा कमांडो बनने का तरीका, Para Commando Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पैरा कमांडो कौन होते हैं? – What is Para Commandos Information in Hindi?

Para Commando Kaise Bane
Para Commando Kaise Bane

यह बात तो आप जानते ही हैं कि इंडिया में अलग-अलग प्रकार की फौज का गठन किया गया है। जिस प्रकार बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड होते हैं,उसी प्रकार हमारे इंडिया में भी एक स्पेशल कमांडो होता है जिसे पैरा कमांडो कहा जाता है। पैरा कमांडो पैराशूट रेजीमेंट की एक स्पेशल यूनिट होती है,जो कि भारतीय सेना के अंतर्गत ही आती है।

पैरा कमांडो को सामान्य तौर पर किसी स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए ही सरकार के आदेश के बाद उतारा जाता है। जब तक इन्हें सरकार का आदेश किसी भी मिशन के लिए नहीं मिलता है तब तक यह कोई भी कार्यवाही नहीं करते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पैरा कमांडो सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाकर गुप्त और खतरनाक मिशन को अंजाम दे चुके हैं।

पैरा कमांडो कैसे बने? – How to Become a Para Commando?

आपने कभी ना कभी टीवी पर आने वाले स्पेशल कार्यक्रम में पैरा कमांडो के बारे में सुना ही होगा, परंतु आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो कि आखिर पैरा कमांडो करते क्या हैं और पैरा कमांडो बनने के लिए कौन सी  ट्रेनिंग को पास करना पड़ता है? सामान्य तौर पर पैरा कमांडो की भर्ती की नोटिफिकेशन कम ही जारी होती है, इसीलिए बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि पैरा कमांडो क्या है और पैरा कमांडो बनने की प्रक्रिया क्या है।

पैरा कमांडो बनने के लिए शारीरिक योग्यता – Physical Qualification to Become Para Commando

  • इंडियन पैरा कमांडो बनने के लिए आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपको
  • 5 किलोमीटर की दौड़ को 20 मिनट में पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपको 14 chin-up लगाने पड़ते हैं।
  • इसके अलावा आपको 1 मिनट में 40 पुश अप लगाने पड़ते हैं, साथ ही आपको 2 मिनट में 80 बैठक लगानी पड़ती है।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपकी आंखें अच्छी और स्वस्थ होनी चाहिए।

पैरा कमांडो बनने के लिए पढ़ाई – Study to Become Para Commando

जो भी सैनिक पैरा कमांडो बनना चाहता है,उन्हें पैरा कमांडो बनने के लिए ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है। वह अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं।

पैरा कमांडो बनने के लिए कौशल – Skills to Become Para Commando

  • इंडिया में पैरा कमांडो बनने के लिए आपका निडर होना जरूरी है, क्योंकि इसमें आपको ऐसी ट्रेनिंग को पार करना पड़ता है और ऐसे मिशन को अंजाम देना पड़ता है जहां पर अगर आप डर गए तो फिर आप जिंदा नहीं रह पाएंगे दुश्मन की गोलियों से।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपको मेहनत करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपको कठिन ट्रेनिंग करने के लिए भी तैयार रहना पड़ेगा।
  • पैरा कमांडो बनने के लिए आपके अंदर हिम्मत होनी चाहिए, क्योंकि इसकी ट्रेनिंग करना सबके बस की बात नहीं होती है।

पैरा कमांडो बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Para Commando Information in Hindi?

पैरा कमांडो बनने के लिए सबसे पहले तो जो चीज आवश्यक है वह यह है कि आपके अंदर डर नाम की चीज नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा भी पैरा कमांडो बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के टेस्ट,कठिन ट्रेनिंग को पार करना पड़ता है, साथ ही अन्य कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है,चलिए आपको बताते हैं पैरा कमांडो कैसे बने। यहां पर हम आपको बता दें कि आप इंडिया में पैरा कमांडो 2 प्रकार से बन सकते हैं,जिनके नाम हम नीचे आपको बता रहे हैं।इसके बाद हम आगे आपको यह भी बताएंगे कि इन दोनों प्रकार से पैरा कमांडो कैसे बना जाता है।

  1. सीधी भर्ती
  2. इंडियन आर्मी के द्वारा

1. सीधी भर्ती के द्वारा पैरा कमांडो कैसे बने?

अगर कोई अभ्यर्थी सीधी भर्ती के द्वारा इंडिया में पैरा कमांडो में भर्ती होना चाहता है, तो उसकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे अभ्यर्थियों का चयन सिविल से आर्मी रैली के द्वारा पैरा कमांडो के लिए होता है, जो कि भारत देश के बेंगलुरु शहर में आयोजित होती है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस रैली में वही लोग जाते हैं, जो पैराट्रूपर्स होते हैं।

इस रैली में सिलेक्शन होने के बाद आर्मी के द्वारा सिलेक्टेड कैंडिडेट को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और जो कैंडिडेट उस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पार कर लेता है उसे पैरा कमांडो बना दिया जाता है। ऐसा नहीं है कि जो इस रैली में अच्छा परफॉर्मेंस देता है उसे ही भर्ती किया जाता है। इसके अलावा भी देश के अन्य स्थानों पर जो भी जवान एलिजिबल होते हैं उन्हें सिलेक्ट किया जाता है और फिर उन्हें पैरा कमांडो की ट्रेनिंग के लिए पैरा ट्रेनिंग सेंटर में भेजा जाता है।

2. इंडियन आर्मी के द्वारा पैरा कमांडो कैसे बने?

ऐसा सिपाही जो भारतीय सेना में नौकरी कर रहा है यानी कि भारतीय सेना का भाग है,वह अगर पैरा कमांडो बनना चाहता है तो पैरा कमांडो बनने के लिए उसे जो काम सबसे पहले करना है वह यह है कि उसे उसके रेजीमेंट का जो भी कमांडर है, उसके पास जाना है और उससे एक रिकमेंडेशन लेटर लिखवाना है। रिकमेंडेशन लेटर आपका कमांडर तभी लिखेगा,जब उसे यह लगेगा कि आप पैरा कमांडो बनने के लिए एलिजिबल है। इंडियन आर्मी के जो भी सैनिक पैरा कमांडो बनना चाहते हैं वह वालंटियर बनकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आपको एक इंपॉर्टेंट बात और बता दें कि ऐसे हर जवान पैरा कमांडो नहीं बन सकते,जो डायरेक्ट रिक्रूटमेंट या फिर इंडियन आर्मी से आते हैं। उनमें से सिर्फ 3 परसेंट से 5 परसेंट सैनिक ही पैरा कमांडो में शामिल हो पाते हैं। इंडिया में किसी भी सैनिक का पैराट्रूपर होना आवश्यक है पैरा कमांडो स्पेशल फोर्स को ज्वाइन करने के लिए,इसलिए सबसे पहले एक सैनिक को पैराट्रूपर की ट्रेनिंग लेनी होती है। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें पैराट्रूपर का टेस्ट देना होता है और उस टेस्ट को पास करना पड़ता है।इसके बाद ही वह पैरा कमांडो स्पेशल फोर्स ट्रेनिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पैरा कमांडो का प्रशिक्षण – Training of Para Commando

जब पैरा कमांडो की ट्रेनिंग का सीजन आता है तो ट्रेनिंग चालू होने के कुछ ही दिनों के बाद कई सैनिक ट्रेनिंग से बाहर हो जाते हैं या फिर उनकी ट्रेनिंग को पूरी करने की हिम्मत टूट जाती है क्योंकि पैरा कमांडो की ट्रेनिंग बहुत ही कठिन होती है और यह ट्रेनिंग टोटल 3-9 महीनों तक चलती है। इन 3-9 महीनों में पैरा कमांडो बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी को विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। पैरा कमांडो बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को ट्रेनिंग के दरमिया तकरीबन 60 से 65 किलो का वजन अपने शरीर पर रखकर तकरीबन 20 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ती है और यह इन्हें रोज करना पड़ता है।

इसके अलावा इन्हें ऊंचे आकाश से छलांग भी लगवाई जाती है। इसके साथ ही इन्हें उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित पैरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर में अन्य ट्रेनिंग भी दी जाती है।इसके साथ ही एक पैरा कमांडो को पानी में किस प्रकार लड़ा जाता है? दुश्मन का सामना किस प्रकार किया जाता है? दुश्मन से घिर जाने पर क्या करना पड़ता है?इसकी भी ट्रेनिंग दी जाती है और अंत में जो सैनिक सभी ट्रेनिंग और कठिनाइयों को पार कर लेता है, उसे फिर पैरा कमांडो की पोस्ट गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान की जाती है

पैरा कमांडो का वेतन – Salary of Para Commando

100 में से मुश्किल से मुश्किल 20 लोग ही पैरा कमांडो की ट्रेनिंग के पूरी करके पैरा कमांडो बन पाते हैं। इस प्रकार जितनी मुश्किल इसकी ट्रेनिंग है, उतनी ही अच्छी इसमें सैलरी भी मिलती है। सातवें वेतन आयोग में जब अन्य लोगों की सैलरी बढ़ी तो पैरा कमांडो की भी सैलरी बढ़ी। इस प्रकार एक पैरा कमांडो को महीने की सैलरी के तौर पर तकरीबन ₹70,000 से ₹80,000 तक की सैलरी प्राप्त होने लगी।इसके अलावा एक पैरा कमांडो को गवर्नमेंट की तरफ से Allownce भी प्राप्त होता है, साथ ही अन्य कई सरकारी फायदे भी इन्हें मिलते हैं।

पैरा कमांडो का हथियार – Weapon of Para commando

इंडियन पैरा कमांडो का मुख्य हथियार उनका पैराशूट ही होता है और इसीलिए इन्हे विशेष तौर पर पैराशूट ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी जाती है। इनके पास जो पैराशूट मौजूद होते हैं,उसमें से पहले पैराशूट का वजन 15 किलो होता है और दूसरे पैराशूट का वजन तकरीबन 5 किलो होता है और इस प्रकार इन दोनों पैराशूट को मिलाकर उनकी कीमत तकरीबन ₹1,00000 से लेकर ₹2,00000 होती है।

एक पैरा कमांडो के पास ऐसे कई हथियार होते हैं, जिनका इस्तेमाल करके वह दुश्मन का खात्मा कुछ मिनटों में ही कर सकता है। एक पैरा कमांडो अपनी ड्यूटी या फिर किसी मिशन के दरमियान अपने शरीर के वजन के अलावा भी 30 से 40 किलो का सामानों का वजन लेकर चलता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Para commando Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Para commando Kaise Bane (How To Become Para commando In Hindi) और पैरा कमांडो कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Para commando Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

para commandoमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.