Master Of Arts (Ma) क्या है? मास्टर ऑफ आर्ट्स कैसे करें?

Master Of Arts (m.a) क्या है? मास्टर ऑफ आर्ट्स कैसे करें? एक बार फिर से आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है। आज के एजुकेशन को 10 वी बाद देखा जाए तो ज्यादातर स्टूडेंट साइंस की ओर चले जाते है। जो मिडिल छात्र होते है कॉमर्स में ज्वाइन हो जाते है। और जिनको पढ़ना और लिखना नई जानकारी जानने का शौक़ है और जो बाकी बचे छत्र है वो ही आर्ट्स को ज्वाइन करते है।

क्योंकि बहुत से स्टूडेंट को आर्ट्स विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आर्ट्स विषय में कौन कौन से कैरियर ऑप्शन उपलब्ध है उसकी सही जानकारी नहीं होने की वजह से आज यह हाल हुआ है। खैर छोड़िए, आज का टॉपिक भी हम आर्ट्स विषय में आने वाली मास्टर डिग्री यानी की “MASTER OF ARTS” के बारे में जानने वाले है (Advantages of M.A in hind)

यदि आपने भी अपनी बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल कर ली है और आगे पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आगे पढ़ाई के लिए जानकारी चाहिए तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में हम Master Of Arts Degree के बारे में जानेंगे की (How to do m.a full details explain in hindi), (What is M.A Course in hindi) कैसे करे? Master Of Arts(MA) के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए, Master Of Arts का एडमिशन प्रोसेस क्या है? और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा की आगे आपका कैरियर Master Of Arts(MA) में कैसा रहेगा? तो चलिए शुरुआत करते है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स क्या है? What is a Master of Arts (M.A) in Hindi?

विषय-सूची

Master Of Arts (Ma) क्या है? मास्टर ऑफ आर्ट्स कैसे करें?
Master Of Arts (M.a) क्या है? मास्टर ऑफ आर्ट्स कैसे करें?

Master Of Arts जो एक मास्टर डिग्री है जो अलग अलग यूनिवर्सिटी में से अपने विद्यार्थी को दी जाती है। इस डिग्री को वो लोग कर सकते है जिनका विषय हिस्ट्री, कम्युनिकेशन स्टडी, कूटनीति, पब्लिक एडमिनस्ट्रेशन, पॉलिटिकल साइंस और दूसरे विषय जैसे समाजिक विज्ञान के विषय में पढ़ना चाहते हैं ज्यादातर वे लोग बैचलर के बाद मास्टर डिग्री के लिए अपने अपने विषय अनुसार मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री कोर्स करते है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स जो 2 साल का एक पोस्टग्रेजुएशन डिग्री है। जिसे आप बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री करने के बाद कर सकते है।

M.A Full Form क्या है?

MA का फूल फॉर्म होता है : मास्टर ऑफ आर्ट्स

MA Full Form: Master Of Arts

मास्टर ऑफ आर्ट्स के लिए योग्यता क्या है? Qualification For Master Of Arts(M.A)?

जो भी छात्र (M.A) Master Of Arts की मास्टर डिग्री करने में रूचि रखते है उनमें आगे बताई गयी मास्टर ऑफ आर्ट्स के लिए Qualification का होना आवश्यक है:

जो स्टूडेंट बाद मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री कोर्स करना चाहते है वो ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद कर सकते है। लेकिन उसके लिए आपके आर्ट्स(जरूरी) विषय के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया हो तो आपके लिए अच्छा रहेगा। फिर चाहे आपने किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरा किया हो। स्टूडेंट को बैचलर डिग्री में कम से कम 55% मार्क्स से पास होना जरूरी है जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए न्यूनतम 45% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री कैसे करें? How to do Master of Arts degree?

मास्टर ऑफ आर्ट्स
मास्टर ऑफ आर्ट्स

मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री के लिए टॉप कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए कुछ कॉलेज है जो Entrance एग्जाम भी होते है जैसे- TISSNET, IPUCET, PUCET, CUCET, TUEE, MGU CAT, AUCET, ITM NEST, JNUET, CPGET Exams

स्टूडेंट को इन एंट्रेंस परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। उसके अनुसार आपको कॉलेज मिलता है। फिर भी कुछ प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी होते है जहाँ आप बिना Entrance Exams दिए बगैर भी एडमिशन ले सकते है।

किस विषय से M.A करना चाहिए? From Which Subject Should M.A do?

Master Of Arts की डिग्री आप अपने बैचलर ऑफ आर्ट्स के विषय के अनुसार के सकते है। यानिं की आप जिस विषय में ग्रेजुएशन किया है उसी विषय में मास्टर ऑफ आर्ट्स कर सकते है। फिर भी हमने नीचे आपके लिए विषय कि लिस्ट दी है जिसमे आप अपनी स्पेशलाइजेशन कर सकते है:

अंग्रेजी में मास्टर ऑफ आर्ट्स (Master of Arts in English)
मनोविज्ञान में कला के मास्टर (Master of Arts in Psychology)
अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स (Master of Arts in Economics)
राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ आर्ट्स (Master of Arts in Political Science)
शिक्षा में कला के मास्टर (Master of Arts in Education)

दोस्तो और भी कुछ विषय है जिसके साथ आप अपने मास्टर डिग्री के साथ विशेषज्ञता (Specialization) कर सकते है।

M.A की फीस कितनी है? How Much is The Master Of Arts Fees

मास्टर ऑफ आर्ट्स कोर्स के फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है। ये मुख्य रूप से कॉलेज पर आधारित होती है। फिर भी Master Of Arts कोर्स करने के लिए औसत फीस पूरे पाठ्यक्रम के लिए लगभग 20,000 से 30,000 रुपये है।

M.A के लिए टॉप कॉलेज | Top Colleges For M.A

मैंने आपको कुछ इंडिया के टॉप कॉलेज के बारे में बताने वाला हूँ| जो आपको निचे लिस्ट मिल जायेगा m.a कोर्स करने के लिए

  • लोयोला कॉलेज, चेन्नई
  • मसीह विश्वविद्यालय, बैंगलोर
  • BHU बनरश हिन्दू यूनिवर्सिटी
  • गौहाटी यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ कश्मीर
  • AMU अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • Central यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओडिशा

Distance से M.A की डिग्री कैसे करें? How to do Master of Arts Degree From Distance?

जो उम्मीदवार किसी कारण से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री करने के लिए रेगुलर कॉलेज नहीं जा सकते है। वह डिस्टेंस मरस्टर ऑफ आर्ट्स करते है। अगर आप भी कोई ऐसी Full Time Job करते है या फिर कोई पर्सनल कारणों की वजह से आप M.A कॉलेज नहीं कर पा रहे है तो आप Distance m.a Program को Join कर सकते है। इसके लिए बहुत से Colleges भी उपलब्ध है। जहाँ से आप Distance मास्टर ऑफ आर्ट्स कर सकते है।

M.A के बाद नौकरियां अवसर | Jobs Opportunity After M.A

Ma करने के बाद Jobs Opportunity
Ma करने के बाद Jobs Opportunity

मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री कर लेने के बाद आपके लिए बहुत सारे कैरियर ऑप्शन खुल जाते है। जिसमे आप सिर्फ सरकारी जॉब ही नहीं बल्कि अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट करने का कैरियर खुल जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद एजुकेशन सेक्टर, लॉ फिर्म और भी सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते है।जिसमे आप आसानी से प्रति वर्ष लगभग 2 से 3 लाख रुपये के औसत पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही साथ आप Content Writer, Human Resource Manager, Research and Development Managers, Teacher, Professor जैसी पोस्ट पर भी आप काम कर सकते है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स से जुड़े सवाल [ FAQ ]

Q-1. Ma Full Form क्या है?

MA full form: Master Of Arts

Q.2- Master Of Arts Course करने के बाद हमे कितनी सेलरी मिल सकती हैं?

MA करने बाद आप कैरियर देखे तो उसमे आप आसानी से 3 से 4 लाख प्रति वर्ष कमा सकते है। फिर भी ये आपके स्किल्स और आपके सेक्टर पर आधारित है।

Q-3. MA के लिए की शैक्षणिक योग्यता है?

मास्टर ऑफ आर्ट्स कोर्स के छात्र को आर्ट्स विषय के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए और उसके कम से कम 55% मार्क्स जरूरी है।

Q-4. MA का कोर्स किसी भी स्टूडेंट को करना चाहिए या नहीं?

मास्टर ऑफ आर्ट्स का कोर्स करना चाहिए या नहीं ये स्टूडेंट पर आधारित है। लेकिन अगर वो इस कोर्स को करता है तो उसे उसका जो विषय है उसके उपर in depth जानकारी जानने को मिलती है। जो उसे उस विषय में स्पेशलाइज्ड बनाता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज के इस आर्टिकल में आपने जाना MA का फूल फॉर्म क्या है, MA में एडमिशन कैसे ले? मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualification, Salary, Job full deatils infrmation in hindi) और उसकी फीस क्या है? आदि की जानकारी दी।

Master Of Arts के बारे में किसी प्रकार की कोई परेशानी या सवाल है या फिर और जानकारी पाने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment