ईमेल आईडी कैसे बनाये? गूगल एकाउंट(Google Account) कैसे बनाये

ईमेल आईडी कैसे बनाये, हमारे भारत मे इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत तेजी से फैल रहा है और ऐसे में लोग डिजिटल बनते जारहे है लेकिन डिजिटल बन्ने से पहले एक बात आती है Email Id की क्यों कि ईमेल आइडी ऑनलाइन काम होने बाले लगभग सभी जगहों पर काम आती है चाहे बो सरकारी काम हो या प्राइवेट काम या फिर स्कूल, कॉलेज, और भी बहुत जगहा काम आती है।

तो चलिए अब हम जानेंगे ईमेल आईडी क्या है आपने कभी सुना होगा या देखा होगा कि जब हम किसी को चिट्टी भेजना चाहते है तो हम पोस्टमैन यानी डाकिया के माध्यम से भेजते हैं लेकिन हमे ऑनलाइन चिट्टी भेजने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है। चिट्टी को भेजने के लिए हमे खत लिख कर डाकिया के यहाँ पहुँचाना पड़ता था लेकिन हम Email आईडी (Email id) पर 1 सेकंड में किसी को भी चिट्टी भेज सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होना जरूरी है और साथ ही साथ आप जिसको भेजेंगे उसके पास भी ईमेल आईडी होना जरूरी है अगर आपको भी ईमेल आइडी (Email id) बनानि है तो हम यह पर बताएंगे कि ईमेल आईडी(Email id) कैसे बनाते हैं।

फ्री में ईमेल आईडी बनाने के लिए बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है जहा पर आप फ्री में अपना पर्सनल ईमेल आईडी बना सकते है लेकिन मैं आपको यहाँ पर कुछ लोकप्रिय(Popular) वेबसाइट का नाम बताऊंगा जिसे ज्यादा तर लोग इस्तेमाल करके अपने लिए ईमेल आईडी बनाते हैं। Gmail(जीमेल), Yahoo(याहू), Hotmail(हॉटमेल) ये तीनों वेबसाइट बहुत लोकप्रिय है ज्यादा तर लोग इन्ही में से किसी एक वेबसाइट का इस्तेमाल करके New Email id बनाते है। लेकिन जो बेहद लोकप्रिय(Popular) वेबसाइट है जिसे सभी लोग इस्तेमाल करते हुए New Email id बनाते है बो गूगल की तरफ से प्रोवाइड किया जाने वाला Gmail.com है

अगर मैं अपनी बात करू तो मैं ने भी अपनी Email id gmail.com से बनाया है। ईमेल आईडी ( Email id) कैसे बनाते हैं, ईमेल आईडी (Email id) क्या है, ईमेल आईडी क्यों जरूरी है, ईमेल आईडी बनाना है, नई ईमेल आईडी कैसे बनाये ये सभी सवाल आपके मन में आता होगा तो चलिए जानते हैं।

ईमेल (Email) क्या होता है

ईमेल(Email) का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। हम इंटरनेट के माध्यम से कोई भी मैसेज या ऐसी चीज जो इलैक्ट्रोनिक डिवाइस में स्टोर होजाये ऐसे डाटा को हम एक जगहा से दूसरे जगह इंटरनेट के जरिये भेज सकते है इसी प्रोसेस को हम ईमेल कहते हैं।

जब इंटरनेट नही था तब मैसेज ऑनलाइन नही भेज सकते थे उस टाइम डाकिया के द्वारा भेजा जाता था लेकिन जबसे इंटरनेट आया है तब से इस दुनिया मे अलग ही क्रांति आगया है अब आप घर बैठे ईमेल से किसी को भी आप मैसेज भेज सकते है बसरते आपके पास उस आदमी का ईमेल आईडी होना चाहिए जिसको आप मैसेज करना चाहते हैं। तो चलिए हम आज जानेंगे फ्री में ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं।

ईमेल आईडी (Email id) का उपयोग कहा-कहा होता है

यूट्यूब, प्लेस्टोर, ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन, फेसबुक, इंस्टाग्राम,आधार कार्ड, जॉब, इत्यादि… इतने सारे जगहा इस्तेमाल होते है जिसे सोचना बहुत मुश्किल होसकता है।

Gmail और Email में क्या अंतर है

Gmail एक सर्विस प्रोवाइडर है जो हर अलग अलग लोगो को प्रशनल Email Address प्रदान करती है जिससे कोई भी यूजर अपनी एक निजी(Personal) एड्रेस से किसी को भी ईमेल भेजी सकता है। एक विशेष एड्रेस सिर्फ एक आदमी को ही दिया जाता है। मतलब अलग – अलग आदमी को अलग – अलग एड्रेस दिया जाता है ताकि आसानी से लोग जान सके कि ये ईमेल किसने भेजा है।

 नया ईमेल आईडी(Email id) कैसे बनाये या जीमेल अकाउंट(Gmail Account) कैसे बनाये?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में gmail.com टाइप करके इंटर दबाये। नीचे फ़ोटो में भी देख सकते हैं। और आप नीचे दिए गए “Open Gmail” बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट Gmail.com खोल सकते हैं।

2. Gmail.com को खोलते ही आपके नीचे में Create Account दिखेगा अब Create Account पर क्लिक करके आगे बढ़े।

3. अब आपके सामने Create Your Google Account दिखेगा यहाँ पर आपसे आपका First Name, Last Name, Username, Password, Confirm पासवर्ड पूछा जाएगा सभी को सही-सही  भर दे

  • Name : यहाँ पर आपको अपना पूरा नाम लिखना है पहले बॉक्स में अपना नाम दूसरे बॉक्स में सर नाम लिखना है
  • Username : आप पर आप अपना जिस नाम से ईमेल का आईडी रखना चाहते है बो लिखे, याद रहे आपके नाम से इस दुनिया मे लाखो लोग हैं और बो भी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं इसलिए जो आप Username में लिख रहे हैं होसकता है बो पहले से किसी ने ले रखा हो इसलिए आप अपने ईमेल आईडी के आगे कोई नंबर लगाए ताकि आपको बड़े ही आसानी से आपको आपका यूनिक ईमेल एड्रेस मिल जाए। उदहारण :- जैसे मेरा नाम Md Ainain है अगर मैं Username में “mdainain” डालूंगा तो नही होगा क्यों कि ये नाम पहले से किसी ने ले रखा है लेकिन मैं mdainain12345 लगा दु तो काफी संभावना बन जाता है जी मुझे mdainain12345@gmail.com मिल जाये। username में आप जो नाम रखना चाहते है सिर्फ बही डाले @gmail.com डालने की कोई जरूरत नही है ये बाद में अपने आप आजायेगा
  • Password : यहाँ पर आप अपना पासवर्ड डाले ईमेल को खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ती है इसलिए जो भी पासवर्ड रखेंगे बो आपको याद होना चाहिए या कही लिख लीजये लेकिन याद रहे ऐसा Password होना चाहिए जो आसानी से किसी दूसरे को पता नही चले वरना आपका एकाउंट हैक हो सकता है।
  • Confirm : यहाँ पर भी बही पासवर्ड डालना है जो अपने पहले डाला था

4. अब Next पर क्लिक करके आगे बढ़े

5. अब आपसे आपका Mobile Number(Optional), Recovery Email Address(Optional), Date, Month, Year, Gender पूछा जाएगा

  • Mobile Number(Optional) : अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा मोबाइल नंबर डालना है या नही आपके मर्जी पर डिपेंड करता है अगर आप अपना मोबाइल नम्वर डालते हैं तो बाद में आपको ही फायदा होगा मान लो आप अपना जीमेल एकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो फॉरगॉट करके आप अपना एकाउंट बड़े ही आसानी से खोल सकते है
  • Recovery Email Address(optional) : अगर आपके पास पहले से ईमेल आईडी है तो यहाँ भर दे अगर कभी आप पासवर्ड भूल जाये तो यहाँ भरे हुए ईमेल से भी रिकवर कर सकते हैं
  • Day : आप किस दिन पैदा हुए बो डाले
  • Month : आप किस महीने में पैदा हुए बो डाले
  • Year : आप किस साल पौदा हुए बो डेल
  • Gender : अगर आप लड़के हैं तो Male पर क्लिक किजये अगर आप लड़की हैं तो Female पर क्लिक किजये अगर आप किसी और केटेगरी में आते है तो Other पर क्लिक किजये।

6. अब Next पर क्लिक करके आगे बढ़े

7. अब आपके सामने Privacy and Terms दिखेगा उसके नीचे I agree पर क्लिक किजये

उम्मीद करते हैं कि आपको “ईमेल आईडी कैसे बनाये” पसन्द आया होगा इस बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर यह पोस्ट आपको कुछ काम की लगी है तो इसे शेयर करना ना भूलें हो सकता है आपकी शेयर की गयी जानकारी किसी के काम आ जाए। अगर आपको कुछ और पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है धन्यवाद…