BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) क्या है? BHMS Course कैसे करे? BHMS Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

bhms course details in hindi? आज से पहले हमने मेडिकल फील्ड के अलग-अलग कोर्स के बारे में बात की थी। मेडिकल फील्ड में डॉक्टर बनने की चाह आज हर किसी को है। लेकिन जैसे जैसे समय बीत रहा है इसमें Competition बढ़ गया है। आज के आर्टिकल में आपको Medical industry कि तीसरी सबसे बड़ी फील्ड के एक कोर्स के बारे में आपको जानकारी देने वाला हूं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि बी.एच.एम.एस कोर्स क्या है?(What is BHMS Course Details in Hindi), बी.एच.एम.एस कोर्स के लिए क्या योग्यता है?(What Is The Qualification For BHMS Course), बी.एच.एम.एस कोर्स कैसे करे?  (How To Do Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery Course in Hindi), बी.एच.एम.एस कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया (What is The Admission Process For BHMS Course), बी.एच.एम.एस कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई (Further Studies After BHMS Course), बी.एच.एम.एस कोर्स के बाद करियर और जॉब ऑप्शन (Career And Job After BHMS Course) बी.एच.एम.एस कोर्स के बाद सैलरी और Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery के बारे में सभी जानकारी

बी.एच.एम.एस क्या है? What is BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) in Hindi?

BHMS Course Details in Hindi
BHMS Course Details in Hindi

BHMS यानी बेचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है, जिसमे आपको मेडिकल में होम्योपैथिक से जुड़ी जानकारी पढ़ाई जाती है। यह कोर्स करीब साढ़े पांच साल का कोर्स होता है, जिसमे 4.5 साल की कॉलेज होती है और 1 साल की इंटर्नशिप होती है।

BHMS Course करने के बाद आप होमियोपैथिक मेडिकल फील्ड में डॉक्टर बन जाते है। इस डिग्री करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर नाम लगाया जाता है। इस कोर्स में आपको थियोरिटिकल पढ़ाई के साथ साथ प्रैक्टिकल पढ़ाई भी दी जाती है।

BHMS Full Form

BHMS Full Form : Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery होता है|

बी.एच.एम.एस कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For BHMS Course

यदि आप Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery कॉर्स में Admission लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इनकी योग्यता को पूरी करना जरूरी है।

  • इस कोर्स को करने के लिए आपको 12 वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास होनी चाहिए। जिसमे आपको फिसिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषय जरूरी है।
  • 12 वीं साइंस में आपको 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • आपकी उम्र कम से कम 17 साल तक होनी चाहिए।

बी.एच.एम.एस के लिए प्रवेश प्रक्रिया? – Admission Process For BHMS

BHMS Course की योग्यता पूरी होती है उसके बाद ही आप BHMS Course में Admission के लिए आगे बढ़ सकते है।

12th Science stream में Physics, Chemistry, Biology Subjects के साथ पास करने के बाद आप टॉप इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। बहुत से ऐसे टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जिसमे प्रवेश के लिए आपको इनकी एंट्रेंस टेस्ट को भी देना होगा। जिसमे बाद आपका मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा।

Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery course में कैंडिडेट का Selection इनके Performance के आधारित होता है। जैसे आपके 12 वीं कक्षा के मार्क्स, Entrance test का मेरिट लिस्ट और आखिर में आपका इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके बाद ही आपका प्रवेश आपकी मनपसंद College या University में मिलता है।

BHMS Syllabus

BHMS Syllabus – 1st Year

क्रम संख्या विषय
1. Organon of Medicine, Principles of Homoeopathic Philosophy and Psychology
2. Anatomy, Histology, and Embryology
3. Physiology including Biochemistry
4. Homoeopathic Pharmacy
5. Homoeopathic Materia Medica

BHMS Syllabus – 2nd Year

क्रम संख्या विषय
1. Pathology and Microbiology including Parasitology Bacteriology and Virology
2. Forensic Medicine & Toxicology
3. Organon of Medicine and Principles of Homoeopathic Philosophy
4. Homoeopathic Materia Medica
5. Surgery including ENT, Eye Dental, and Homoeo therapeutics.
6. Obstetrics & Gynaecology Infant care and Homoeo therapeutics
7. The practice of Medicine and Homoeo. Therapeutics

BHMS Syllabus – 3rd Year

क्रम संख्या विषय
1. The practice of Medicine & Homoeo therapeutics
2. Surgery including ENT, Ophthalmology & dental & Homoeo. therapeutics
3. Obstetrics & Gynaecology Infant care & Homoeo. therapeutics
4. Homoeopathic Materia Medica
5. Organon of Medicine

BHMS Syllabus – 4th Year

क्रम संख्या विषय
1. The practice of Medicine & Homoeo therapeutics
2. Homoeopathic Materia Medica
3. Organon of Medicine
4. Repertory
5. Community Medicine

बी.एच.एम.एस के बाद आगे की पढ़ाई – Study After BHMS

यदि कोई स्टूडेंट BHMS Course के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए भी बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। इस बेचलर डिग्री के बाद आप आगे मास्टर डिग्री की पढ़ाई के लिए जा सकते है। जैसे एमएससी क्लीनिकल रिसर्च, एमएससी मेडिकल बायोकेमिस्ट्री, एमएससी एप्लाइड साइकोलॉजी जैसे मास्टर डिग्री कोर्स को भी आप कर सकते है।

बी.एच.एम.एस कोर्स के बाद करियर – Career After BHMS Course

जैसा की आपको उपर बताया की मेडिकल फील्ड में आयुर्वेद और एलोपैथिक के बाद तीसरी सबसे बड़ी फील्ड है। इसी बात से आप अनुमान लगा सकते है कि एक होमियोपैथिक डॉक्टर के लिए करियर कैसा रहेगा।

इस कोर्स को करने के बाद आप सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि बाहर के देशों में भी अपना करियर बना सकते है। विदेश में भी बहुत से ऐसे Organization है जिसमे इस प्रोफेशनल कोर्स के लोगो की मांग है।

यदि इस कोर्स के बाद पोस्ट कि बात करे तो इस कोर्स को अच्छे से करने के बाद आप एक Consultant, Lecturer, Scientist, Therapist, Pharmacist, Doctor, Medical Assistant, Spa, जैसे पोस्ट पर एक प्रोफेशनल करियर बना सकते है।

बीएचएमएस कोर्स करने के बाद वेतन? – Salary After Doing BHMS Course?

आज के का समय में यदि सबसे ज्यादा कमाई की फील्ड है तो वो है मेडिकल फील्ड, इस फील्ड में जैसे जैसे आपको अनुभव मिलता जाएगा वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

इस कोर्स के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस जॉब प्रोफाइल को चुनते है, आपके अनुभव पर निर्भर करता है। यदि एक गवर्नमेंट डॉक्टर की बात करे तो इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से Rs. 25,000 से Rs. 35,000 तक सैलरी पा सकते है।

यदि आप किसी और जॉब प्रोफाइल को चुनते है तो इसके अनुसार आपको सैलरी मिलती है। लेकिन बीएचएमएस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से हर महीने Rs. 20,000 से स्टार्टिंग Salary पा सकते है।

BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) Course से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q-1. BHMS Course कब कर सकते है?

Ans. इस कोर्स को आप 12 वीं साइंस के बाद कर सकते हैं।

Q-2. BHMS Course Fees कितनी होती है?

Ans. BHMS कोर्स की फीस 1 लाख के करीब होती है। यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है।

Q-3. BHMS Entrance Exam कौन से होते है? (Popular)

Ans. इस कोर्स को करने के लिए सबसे पॉपुलर आपको एक ही एंट्रेंस टेस्ट देने होते है वो है NEET, इसके अलावा अलग अलग राज्य में अपनी अपनी अलग एंट्रेंस टेस्ट होते है।

निष्कर्ष

यदि आप मेडिकल इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा। आज के आर्टिकल में आपने Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery कोर्स से जुड़ी जानकारी जानी। जिसकी मदद से आप Homeopathic Doctor बन सकते है।

इस आर्टिकल में सारी जानकारी देने की कोशिश की गई है। इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment