बी.कॉम कोर्स क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी?

बी.कॉम कोर्स क्या है? और बी.कॉम कैसे करें? जैसा कि सभी जानते हैं कि शिक्षा की हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। बिना शिक्षा के जीवनयापन करना बहुत ही कठिन है। एक आम व्यक्ति शिक्षा के द्वारा ही खुद को सफल बना सकता है। एक अच्छी संस्थान में नौकरी करना अथवा अच्छी तनख्वाह पाना ही आज के युवा का लक्ष्य है। जिस पर अमल करने के लिए वह अपने पाठ्यक्रमों का चयन करता है। दसवीं कक्षा के बाद सभी छात्रों के सामने कई विषय आते हैं जिनमें से अपने लक्ष्य व इंटरेस्ट को ध्यान रखते हुए वह एक विशेष चुनकर शिक्षा जगत की ओर अग्रसर करता है।बी.कॉम कोर्स क्या है

B.Com करने के फ़ायदे

B.Com Course

बी.कॉम कोर्स क्या है?

सबसे पहला सवाल जो छात्र के मन में आता है कि बी.कॉम कोर्स? तो आइए हम इस विषय पर आज बात करते हैं कि बी.कॉम जिसका फुल फॉर्म “बैचलर इन कॉमर्स” है। यह एक स्नातक डिग्री है बी.कॉम कोर्स पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष की होती है तथा 12वीं कक्षा के बाद की जाती है । यह सरकारी व प्राइवेट दोनों ही संस्थानों के द्वारा की जा सकती है इस विषय को करने के लिए बारहवीं तथा 11वीं दोनों ही कक्षा में कॉमर्स सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है

बी.कॉम करने की योग्यता [ELIGIBILITY]

  • इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा में पास होना अनिवार्य है। यह कोर्स 3 वर्षों का है जो कि 12वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद ही किया जा सकता है।
  • बी.कॉम के लिए ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा में कॉमर्स सब्जेक्ट होना बहुत ही अनिवार्य है। क्योंकि बी.कॉम को पढ़ने के लिए कॉमर्स का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है।
  • बी.कॉम कोर्स में एडमिशन के लिए कम से कम 12वीं कक्षा में 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। कुछ प्रमुख संस्थानों में ऐडमिशन लेने के लिए प्रतिशत ज्यादा भी हो सकता है।

बी.कॉम करने के फायदे

बी.कॉम करने के बाद छात्रों के पास कई विकल्प होते हैं। सबसे पहला बी.कॉम करने के बाद आप स्नातक यानी कि ग्रेजुएट हो जाते हैं और बी.कॉम के आधार पर आप उच्च शिक्षा ग्रहण भी कर सकते हैं। जैसे कि MBA, M.COM तथा CMA, CA, CS जैसी हाई प्रोफेशन में भी आप अपना करियर बना सकते हैं और सरकारी विभाग में भी बी.कॉम करने वालों के लिए बहुत ही अच्छे विकल्प होते हैं जिसकी तैयारी कर के आप एक अच्छे पद में काम कर सकते हैं उनके कुछ विभाग है जैसे Banking, Accounting आदि।

प्राइवेट फील्ड में भी अच्छी नौकरी पा सकते हैं जिसकी एवरेज सैलेरी 2.5 लाख per annum वह इससे अधिक भी हो सकती है। आप Counselling, pvt Banking, Auditing, Manufacturing, sales  आदि जैसे संस्थानों में काम कर सकते हैं।

बी.कॉम का शिक्षा शुल्क [Fees]

बी.कॉम प्राइवेट तथा गवर्नमेंट दोनों ही संस्थानों के द्वारा किया जा सकता है बी.कॉम ओपन शिक्षा द्वारा भी किया जा सकता । है जिसका समय 3 वर्ष का होता है और तीनों वर्ष का शुल्क लगभग 15000 से शुरू होकर 80000 व इससे अधिक भी हो सकता है। प्राइवेट तथा गवर्नमेंट दोनों ही संस्थानों में इसके शुल्क भिन्न है।

बी.कॉम करने के लिए कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम।

  • श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (दिल्ली)
  • हिंदू कॉलेज (दिल्ली)
  • हंसराज कॉलेज (दिल्ली)
  • क्रिस्ट यूनिवर्सिटी (बैंगलोर)
  • स्टेला मैरिस कॉलेज (चेन्नई)
  • माउंट कार्मेल कॉलेज (बैंगलोर)
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज (चेन्नई)
  • किरोरी मल कॉलेज (दिल्ली)
  • नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स (मुंबई)
  • SKVM’s NMIMS(मुंबई)

यह कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम है जहां से बी.कॉम की जा सकती है। इन संस्थानों में ऐडमिशन लेने के लिए आपको एक परीक्षा देनी होती है। जिसका नाम एंटरेंस टेस्ट होता है जिसके द्वारा आपको प्रमुख कॉलेजों में ऐडमिशन मिल पाता है।

मुझे पूरा विश्वास है की मैंने आप लोगों को बी.कॉम कोर्स क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को बी.कॉम कोर्स क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी? के बारे में समझ आ गया होगा यदि आपका मन में इस लेख को लेकर कोई संदेह है या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा अगर आपको मेरा यह लेख बी.कॉम कोर्स से जुड़ी जानकारी अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो अपना प्यार और हमारे प्रति लगाव को दिखाने के लिए इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे के फेसबुक, व्हाट्सप्प और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें धन्यवाद…

3 Comments

Add a Comment
  1. Sir Kya main aapke blog or guest Post KR sakta hu

    1. Besak Kar Sakte Ho

      Ap Hamre Email : ainain6971@gmail.com Par article send kar sakte hai

  2. Thanks for this article very helping post for me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *