इमेज ऑनलाइन से टेक्स्ट कॉपी कैसे करें?

इस ऑनलाइन दुनिया में, किसी इमेज से टेक्स्ट निकालने की आवश्यकता का सामना करना आम बात है। यहां, आप एक ऐसी स्थिति का अनुमान लगा सकते हैं जहां आप सोशल मीडिया पर एक तस्वीर देखते हैं और टेक्स्ट (उस छवि में मौजूद) को अपने ब्लॉग पोस्ट या किसी अन्य सामग्री में उपयोग करने के लिए पर्याप्त उपयोगी पाते हैं। अब, आप इमेज से टेक्स्ट कॉपी कैसे कर सकते हैं? खैर, इस पोस्ट में हम यही जवाब देंगे। चलते-फिरते इमेज से टेक्स्ट कॉपी करने के आसान तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

उपयोग करने के 4 तरीके image to text कन्वर्टर

आज, इमेज से टेक्स्ट निकालने के कई तरीके मौजूद हैं। लेकिन बात यह है कि काम पूरा करने का सही तरीका चुनना है। ठीक है, चिंता न करें, क्योंकि नीचे दिए गए सभी तरीके आजमाए और परखे हुए हैं – इसलिए आपको कोई परेशानी महसूस नहीं होगी। नज़र रखना:

फोटो से टेक्स्ट कन्वर्टर ऑनलाइन का उपयोग करें

Cardscanner.co द्वारा छवि से टेक्स्ट कॉपी करने के सबसे उत्कृष्ट तरीकों में से एक ऑनलाइन टूल का उपयोग करना है। ये उपकरण OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) आधारित वेब प्लेटफॉर्म हैं जो आपको इमेज से टेक्स्ट निकालने में मदद करते हैं। ओसीआर आम तौर पर एक प्रक्रिया है जो एक छवि को पाठ में परिवर्तित करती है और इसे उपयोगकर्ता के लिए संपादन योग्य बनाती है। इन उपकरणों का लाभ उठाने के लिए आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। अब, इन ऑनलाइन पिक्चर टू टेक्स्ट कन्वर्टर टूल्स तक पहुंचने के लिए अपने पसंदीदा ब्राउज़र का उपयोग करके खोजें।

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में कदम रखेंगे, जहाँ आपको उस विशेष छवि को खींचना और अपलोड करना होगा जिससे आप पाठ निकालना चाहते हैं। गो बटन दबाने के बाद, टूल टेक्स्ट का विश्लेषण करना शुरू कर देगा – छवि में मौजूद – और बॉक्स में सभी टेक्स्ट को निकाल देगा – जिसे आप आसानी से कॉपी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप टूल से सीधे एमएस वर्ड फाइल में टेक्स्ट को सेव भी कर सकते हैं।

छवियों से टेक्स्ट निकालने के लिए Google डॉक्स का उपयोग करने पर विचार करें

फिर भी एक image to text बदलने का एक और सबसे अच्छा तरीका Google डॉक्स पर विचार कर रहा है। अधिकांश लोग नहीं जानते हैं कि उनका Google डॉक्स उन्हें सीधे अपनी छवियों को संपादन योग्य बनाने देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के उपकरण का उपयोग कर रहे हैं (चाहे वह MAC, Windows, Android, या यहां तक ​​कि iOS हो), आप चलते-फिरते Google डॉक्स के साथ टेक्स्ट एक्सट्रैक्टर की छवि बना सकते हैं। आपको केवल अपना Google डॉक्स (वेब ​​पर या किसी एप्लिकेशन के माध्यम से) खोलना है। उसके बाद, “फ़ाइल अपलोड” विकल्प पर क्लिक करें – जहाँ से आप अपनी छवि को छोड़ सकते हैं। ऐसा करने के बाद, आपको “Google डॉक्स के साथ खोलें” पर क्लिक करना होगा। परिणामस्वरूप, आपकी छवि Google डॉक्स में प्रस्तुत की जाएगी, और सिस्टम सभी फ़ॉन्ट आकारों, शैलियों और रंगों की व्याख्या करेगा और इसे आपके लिए संपादन योग्य बनाएगा।

पिक्चर टू टेक्स्ट कन्वर्टर ऐप्स का उपयोग करें

जो लोग एक छवि से पाठ की प्रतिलिपि बनाने के लिए ओसीआर तकनीक का उपयोग करने के स्थायी तरीकों की तलाश कर रहे हैं, वे ओसीआर कनवर्टर ऐप्स का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं। इन ऐप्स का उपयोग मैक, एंड्रॉइड, आईओएस और यहां तक ​​कि विंडोज़ पर भी किया जा सकता है और उपयोगकर्ताओं को सीधे फोटो से टेक्स्ट निकालने में मदद कर सकता है। ऐसे ऐप्स के एल्गोरिदम ऑनलाइन वेब टूल्स की तरह ही काम करते हैं। आपको बस उन्हें मुफ्त में इंस्टॉल करना है या अपनी पसंद के अनुसार (अपने पसंदीदा डिवाइस पर) खरीदना है। उसके बाद, आपको इसे खोलना होगा और अपने जेपीजी, पीएनजी, और पीडीएफ प्रारूप के चित्रों को बॉक्स में डालना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो एक्सट्रैक्ट बटन को हिट करें और टूल को अपना काम करने दें। 30 सेकंड के भीतर, सिस्टम फोटो में वही टेक्स्ट प्रदर्शित करेगा जिसे आप बिना किसी विवाद के कॉपी और संपादित कर सकते हैं।

ऑनलाइन ओसीआर एक्सटेंशन आज़माएं

अंतिम क्रम में लेकिन महत्व का नहीं! चलते-फिरते इमेज से टेक्स्ट कॉपी करने का एक और शानदार तरीका यहां दिया गया है। जो लोग ज्यादातर अपने लैपटॉप और कंप्यूटर पर रहते हैं और एक-क्लिक image to text रूपांतरण चाहते हैं, वे ऑनलाइन ओसीआर एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं जो सीधे उनके क्रोम स्टोर से प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि वे अपना क्रोम वेब स्टोर खोलें और जेपीजी टू टेक्स्ट एक्सटेंशन खोजें। अपने वेब में एक्सटेंशन जोड़ने के बाद, उनके पास उस विकल्प तक पहुंच होगी जो उन्हें पैनल पर किसी भी प्रकार की छवि अपलोड करने देती है। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप बिना किसी बाधा का सामना किए टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।

अंत शब्द

तो, ये सेकंड में इमेज से टेक्स्ट को मुफ्त में कॉपी करने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि OCR तकनीक छवियों को मशीन-एन्कोडेड टेक्स्ट में बदलने का एक उत्कृष्ट साधन है। किसी एक तरीके को आजमाएं, और अपने अनुभव साझा करने के लिए नीचे टिप्पणी करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Author Bio

मैं Supporting Ainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

1 thought on “इमेज ऑनलाइन से टेक्स्ट कॉपी कैसे करें?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.